ताज़ा खबर
 

INDvsWI: वेस्टइंडीज को फॉलोआन, पहले टेस्ट पर भारत का शिकंजा कसा

भारत ने कप्तान विराट कोहली (200) के दोहरे शतक और रविचंद्रन अश्विन (113) के शतक की मदद से अपनी पहली पारी आठ विकेट पर 566 रन बनाकर समाप्त घोषित की थी।

Author नॉर्थ साउंड | July 24, 2016 1:51 PM
वेस्टइंडीज के डेरेन ब्रावों के बाद आउट होने के बाद खुशी मनाते भारतीय कप्तान विराट कोहली। (AP Photo/Ricardo Mazalan)

भारत ने पहले क्रिकेट टेस्ट में वेस्टइंडीज को फॉलोआन खेलने पर मजबूर करते हुए पारी के अंतर से जीत का मार्ग प्रशस्त कर लिया जबकि दूसरी पारी में मेजबान ने एक विकेट खोकर 21 रन बना लिए। तीसरे दिन शनिवार (23 जुलाई) को आखिरी सत्र में वेस्टइंडीज को 90.2 ओवर में 243 रन पर आउट करने के बाद भारत ने फॉलोआन दिया। भारत को पहली पारी में 323 रन की बढ़त मिल गई थी। शमी (66 रन देकर चार विकेट) ने वेस्टइंडीज के शीर्ष और मध्यक्रम को झकझोरा तो यादव (41 रन देकर चार विकेट) ने निचले क्रम पर अपना कहर बरपाया जिससे भारत पहली पारी में 323 रन की मजबूत बढ़त हासिल करने में सफल रहा। भारत ने कप्तान विराट कोहली (200) के दोहरे शतक और रविचंद्रन अश्विन (113) के शतक की मदद से अपनी पहली पारी आठ विकेट पर 566 रन बनाकर समाप्त घोषित की थी।

इसके बाद भारत ने फॉलोआन दिया। तीसरे दिन का खेल समाप्त होने पर वेस्टइंडीज ने 13 ओवर में एक विकेट पर 21 रन बनाए थे। वह अभी भी 302 रन पीछे है। ईशांत शर्मा ने फॉर्म में चल रहे क्रेग ब्रेथवेट (2) को पहली ही गेंद पर पगबाधा आउट किया। राजेंद्र चंद्रिका नौ और डेरेन ब्रावो 10 रन बनाकर खेल रहे थे। इससे पहले शमी और यादव के अलावा लेग स्पिनर अमित मिश्रा भारत के तीसरे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 43 रन देकर दो विकेट लिए। तेज गेंदबाज इशांत शर्मा (44 रन देकर कोई विकेट नहीं) और ऑफ स्पिनर अश्विन (43 रन देकर कोई विकेट नहीं) को कोई सफलता नहीं मिली। वेस्टइंडीज की तरफ से सलामी बल्लेबाज क्रेग ब्रेथवेट (74) और विकेटकीपर बल्लेबाज शेन डोरिच (नाबाद 57) ने अर्धशतक बनाए।

वेस्टइंडीज की पारी की पतन की कहानी लंच से ठीक पहले शुरू हुई जब शमी ने अनुभवी बल्लेबाज डेरेन ब्रावो (11) को अपनी अतिरिक्त उछाल से हतप्रभ करके पवेलियन भेजा। उन्होंने लंच के तुरंत बाद मर्लोन सैमुअल्स और (एक) और जेरमाइन ब्लैकवुड (00) को आउट करके वेस्टइंडीज के मध्यक्रम को झकझोर दिया। तीन रन के अंदर तीन विकेट गिरने से वेस्टइंडीज का स्कोर पांच विकेट पर 92 रन हो गया। यादव ने बाद में अपनी गेंदों का कमाल दिखाया। उन्होंने अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे रोस्टन चेज (23) के रूप में अपना विकेट लिया। बाद में उन्होंने के्रग ब्रेथवेट की एकाग्रता भंग की जिन्होंने कल से एक छोर संभाले रखा था। बाद में डोरिच और कप्तान जैसन होल्डर : 36 : ने वेस्टइंडीज की तरफ से एकमात्र अर्धशतकीय साझेदारी निभायी। इन दोनों ने आठवें विकेट के लिए 69 रन जोड़े।

यादव ने होल्डर को विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के हाथों कैच कराकर यह साझेदारी तोड़ी। साहा का यह पारी में पांचवां कैच था और इस तरह से उन्होंने एक पारी सर्वाधिक कैच लेने के सैयद किरमानी और महेंद्र सिंह धोनी के भारतीय रिकार्ड की बराबरी की। यादव ने अगली गेंद पर नए बल्लेबाज कार्लोस ब्रेथवेट की गिल्लियां बिखेर दी लेकिन शैनोन गैब्रियल ने उनकी हैट्रिक नहीं बनने दी। मिश्रा ने गैब्रियल को आउट करके कैरेबियाई पारी का अंत किया। वेस्टइंडीज ने सुबह अपनी पारी एक विकेट पर 31 रन से आगे बढ़ायी और भारत को पहले घंटे के खेल में कोई सफलता नहीं मिलने दी। कोहली ने सुबह शमी और इशांत शर्मा से गेंदबाजी का आगाज करवाया था। उन्होंने यादव को पहले बदलाव के रूप में गेंदबाजी पर लगाया और फिर दूसरे छोर से मिश्रा को गेंद सौंपी।

यह बदलाव सफल रहा और मिश्रा ने अपने तीसरे ओवर की पहली गेंद पर बिशू को आउट करके भारत को दिन की पहली सफलता दिलायी। मिश्रा ने गेंद को फ्लाइट दी जिस पर बिशू ने स्वीप शॉट खेलना चाहा लेकिन वह चूक गए बाकी काम विकेटकीपर साहा ने पूरा कर दिया। लंच से ठीक पहले कोहली ने गेंदबाजी में तेजी से बदलाव किए। उन्होंने पारी के 43वें ओवर में शमी को गेंद सौंपी। इस ओवर की उनकी दूसरी गेंद को अतिरिक्त उछाल मिली। ब्रावो उसे प्वाइंट की तरफ खेलना चाहते थे लेकिन उछाल के कारण गेंद उनके बल्ले का ऊपरी किनारा लेकर विकेटकीपर साहा के दस्तानों में समा गयी। शमी ने लंच के बाद चौथे ओवर में दो विकेट लिए।
सैमुअल्स ने उनकी अच्छी उछाल लेती गेंद को कदमों का इस्तेमाल किए बिना खेलनी चाही लेकिन वह बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के पास चली गई। उन्होंने इसी ओवर में नए बल्लेबाज ब्लैकवुड को अतिरिक्त उछाल लेती गेंद पर अंजिक्य रहाणे को कैच देने के लिये मजबूर किया जिससे वेस्टइंडीज का स्कोर पांच विकेट पर 92 रन हो गया। चेज ने क्रेग ब्रेथवेट का कुछ देर तक अच्छा साथ दिया। इन दोनों ने छठे विकेट के लिए 47 रन जोड़े। यादव की शॉर्ट पिच गेंद पर हालांकि चेज का धैर्य जवाब दे गया। उन्होंने उसे पुल करने का प्रयास किया लेकिन गेंद सही तरह से बल्ले पर नहीं आयी और शार्ट मिडविकेट पर कप्तान विराट कोहली ने आसान कैच लिया। यादव ने अगले ओवर में क्रेग ब्रेथवेट का कीमती विकेट लिया जो कल से क्रीज पर पांव जमाये हुए थे। क्रेग ब्रेथवेट ने कोण लेती गेंद से बचने की कोशिश की लेकिन वह उनके दस्ताने को चूमकर साहा के दस्तानों में समा गयी जिनका यह पारी का चौथा कैच और कुल पांचवां शिकार था। ब्रेथवेट ने अपनी पारी में 218 गेंदें खेली तथा सात चौके लगाए।

भारत पहली पारी : आठ विकेट पर 566 रन समाप्त घोषित

वेस्टइंडीज पहली पारी
क्रेग ब्रेथवेट का साहा बो यादव 74
राजेंद्र चंद्रिका का साहा बो शमी 16
देवेंद्र बिशू स्टं साहा बो मिश्रा 12
डेरेन ब्रावो का साहा बो शमी 11
मर्लोन सैमुअल्स का साहा बो शमी 01
जेरमाइन ब्लैकवुड का रहाणे बो शमी 00
रोस्टन चेज का कोहली बो यादव 23
शेन डोरिच नाबाद 57
जैसन होल्डर का साहा बो यादव 36
कार्लोस ब्रेथवेट बो यादव 00
शैनोन गैब्रियल बो मिश्रा 02

अतिरिक्त 12
कुल : 90.2 ओवर में, सभी आउट : 243
विकेट पतन : 1-30, 2-68, 3-90, 4-92, 5-92, 6-139, 7-144, 8-213, 9-213

गेंदबाजी
इशांत 20-7-44-0
उमेश 18-8-41-4
शमी 20-4-66-4
अश्विन 17-5-43-0
मिश्रा 15.2-43-2

वेस्टइंडीज दूसरी पारी : फॉलोआन खेलते हुए :
क्रेग ब्रेथवेट पगबाधा बो शर्मा 2
राजेंद्र चंद्रिका नाबाद 9
डेरेन ब्रावो नाबाद 10

अतिरिक्त : 00
कुल योग : 13 ओवर में एक विकेट पर 21 रन
विकेट पतन : 1/2

गेंदबाजी :
ईशांत 4-2-3-1
शमी 4-3-2-0
यादव 3-1-8-0
अश्विन 2-0-8-0

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App