ताज़ा खबर
 

टी20 विश्व XI के कप्तान बने कोहली, धोनी को टीम में जगह नहीं

कोहली को मैन ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया जिन्होंने 136.50 की औसत से 273 रन बनाये जबकि उनका स्ट्राइक रेट 146.77 रहा।

Author कोलकाता | April 4, 2016 19:02 pm
भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली। (फाइल फोटो)

भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली को सोमवार (4 अप्रैल) को आईसीसी टी20 विश्व एकादश का कप्तान चुना गया जबकि टीम में मौजूदा कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को जगह नहीं मिली हालांकि अनुभवी तेज गेंदबाज आशीष नेहरा इसके सदस्य है। पूर्व क्रिकेटरों और कमेंटेटरों के एक समूह ने टी20 विश्व कप में खिलाड़ियों के प्रदर्शन के आधार पर महिला और पुरुष टीम का चयन किया। लगातार दूसरी बार भारतीय को ऑल स्टार एकादश का कप्तान चुना गया है। पिछली बार धोनी कप्तान बने थे जब भारत फाइनल तक पहुंचा था। पिछली बार बांग्लादेश में हुए टी20 विश्व कप के बाद चार भारतीयों को ऑल स्टार एकादश में चुना गया था जबकि इस बार सिर्फ दो भारतीय जगह बना सके हैं ।

कोहली को मैन ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया जिन्होंने 136.50 की औसत से 273 रन बनाये जबकि उनका स्ट्राइक रेट 146.77 रहा। कोहली ने 29 चौके और पांच छक्के लगाये और वह सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में बांग्लादेश के तामिम इकबाल (295) के बाद दूसरे स्थान पर रहे। कोहली ने बीसीसीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी बयान में कहा,‘‘ मैं दुखी हूं कि हम सेमीफाइनल में पहुंचकर टी20 विश्व कप नहीं जीत सके। मुझे प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट बनने पर गर्व है।’’ उन्होंने कहा,‘‘एक टीम के तौर पर हम सभी ने भारी संख्या में आये जुनूनी घरेलू दर्शकों के सामने खेलने का मजा लिया। मुझे खुशी है कि भारत में इसका आयोजन सफल रहा। मैं वेस्टइंडीज की पुरुष और महिला टीमों को भी जीत की बधाई देना चाहता हूं।’’

नेहरा ने लगभग हर मैच में भारत को शुरुआती सफलता दिलाई। उसने पांच मैच में विकेट तो पांच ही लिये लेकिन काफी किफायती गेंदबाजी की। इन दोनों के अलावा पुरुष टीम में इंग्लैंड के चार, वेस्टइंडीज के दो , ऑस्ट्रेलिया , बांग्लादेश, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के एक एक खिलाड़ी हैं। इसमें 12वें खिलाड़ी बांग्लादेश के मुस्तफिजुर रहजान हैं। टीम में पाकिस्तान का एक भी खिलाड़ी नहीं है। महिला टीम में कोई भारतीय खिलाड़ी नहीं है। इसमें न्यूजीलैंड के चार, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के दो जबकि पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका का एक एक खिलाड़ी है। वेस्टइंडीज की स्टेफनी टेलर को महिला टीम का कप्तान चुना गया।
टीमों का ऐलान करते हुए आईसीसी महाप्रबंधक (क्रिकेट) ज्यौफ अलार्डिस ने कहा,‘‘विशेषज्ञों को 400 क्रिकेटरों में महिला और पुरुष टीम चुनने में काफी दिक्कत आई। खिलाड़ियों ने बहुत शानदार प्रदर्शन किया ।’’

पुरुष विश्व टी20 एकादश: जासन रे (इंग्लैंड), किंटोन डिकाक (दक्षिण अफ्रीका), विराट कोहली, (भारत, कप्तान), जो रूट (इंग्लैंड), जोस बटलर (इंग्लैंड),शेन वॉटसन (ऑस्ट्रेलिया), आंद्रे रसेल (वेस्टइंडीज), मिशेल सेंटनेर (न्यूजीलैंड), डेविड विले (इंग्लैंड), सैमुअल बद्री (वेस्टइंडीज), आशीष नेहरा (भारत)। 12वां खिलाड़ी (मुस्तफिजुर रहमान, बांग्लादेश)।

महिला टी20 एकादश : सूजी बेट्स (न्यूजीलैंड), चार्लोट एडवर्ड्स (इंग्लैंड), मेग लेनिंग (ऑस्ट्रेलिया), स्टेफनी टेलर (वेस्टइंडीज, कप्तान), सोफी डेवाइन (न्यूजीलैंड), रशेल प्रीस्ट (न्यूजीलैंड), डिएंड्रा डोटिन (वेस्टइंडीज), मेगान शट (ऑस्ट्रेलिया), सुने लुस (दक्षिण अफ्रीका), ले कास्पेरेक (न्यूजीलैंड), आन्या श्रबसुले (इंग्लैंड)। 12वां खिलाड़ी (अनम अमीन, पाकिस्तान)।

चयन समिति : ज्यौफ अलार्डिस (आईसीसी महाप्रबंधक, क्रिकेट , अध्यक्ष), इयान बिशप (वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबज), नासिर हुसैन (इंग्लैंड के पूर्व कप्तान), मेल जोंस (ऑस्ट्रेलिया की पूर्व महिला बल्लेबाज), संजय मांजरेकर (भारत के पूर्व बल्लेबाज), लीसा सठालेकर (ऑस्ट्रेलिया की पूर्व महिला हरफनमौला)।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App