ताज़ा खबर
 

जीत के बाद धोनी का आत्मविश्वास, कहा- T-20 ऐसी है जो किसी भी हालात में खेल सकती है

पिछले दस मैचों में नौवीं जीत दर्ज करने के बाद भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का मानना है कि मौजूदा भारतीय टीम काफी संतुलित है और दुनिया की किसी भी टीम का कहीं भी सामना कर सकती है।

Author मीरपुर | March 4, 2016 11:20 PM
भारतीय क्रिकेटर एमएस धोनी

पिछले दस मैचों में नौवीं जीत दर्ज करने के बाद भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का मानना है कि मौजूदा भारतीय टीम काफी संतुलित है और दुनिया की किसी भी टीम का कहीं भी सामना कर सकती है। धोनी ने एशिया कप में संयुक्त अरब अमीरात पर नौ विकेट से मिली जीत के बाद कहा कि हमारी टी20 टीम ऐसी है जो किसी भी हालात में खेल सकती है। हम 50 ओवरों के प्रारूप की बात नहीं कर रहे लेकिन टी20 में हम इस टीम के साथ दुनिया में कहीं भी खेल सकते हैं।

उन्होंने कहा कि हमारे पास तीन तेज गेंदबाज, दो स्पिनर हैं और जरूरत पड़ने पर अनियमित गेंदबाज भी हैं। यह सही संयोजन है। यदि कुछ रन अतिरिक्त भी चले जाएं तो हमारे पास आठवें नंबर तक बल्लेबाज हैं जो लक्ष्य का पीछा कर सकते हैं। इसलिए मेरा मानना है कि यह टीम किसी भी हालात में खेलने को तैयार है। यह काफी संतुलित टीम है। प्रेस कांफ्रेंस में एक बांग्लादेशी पत्रकार ने घुमा-फिरा कर धोनी से यह पूछने की कोशिश की कि क्या वे आखिरी बार बांग्लादेश में खेल रहे हैं। इस पर धोनी ने कहा कि मैं खुद से इतनी जल्दी मुक्ति नहीं लेने वाला। बांग्लादेश को मेरा सामना फिर करना होगा। वैसे आपका सवाल मेरे जवाब से भी बड़ा था।

उन्होंने कहा कि फाइनल कठिन होगा क्योंकि बांग्लादेश हालात से बखूबी वाकिफ है। उन्होंने कहा कि कोई भी अच्छी टीम अगर मेजबान है तो उसे हालात से वाकफियत का फायदा मिलता है। मेजबान को हराना काफी कठिन होता है। बांग्लादेश की टीम काफी मजबूत है। यह फाइनल अच्छा होगा। धोनी ने कहा कि काफी कुछ इस पर निर्भर करता है कि कौन सी टीम बढ़िया क्रिकेट खेलती है। इस प्रारूप में दो टीमों के बीच अंतर केवल एक पारी का हो सकता है। एक बल्लेबाज या गेंदबाज का दिन अच्छा होने पर मैच बदल सकता है। मेरा मानना है कि फाइनल बहुत अच्छा होगा। उन्होंने कहा कि बांग्लादेश के बिग हिटर्स पर उन्हें रोक लगानी होगी।

उन्होंने कहा कि इस प्रारूप में मैच के दिन क्या होता है, वही मायने रखता है। आपको बिग हिटर्स को रोकना होगा। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि कोई गेंदबाज अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके। धोनी ने यह भी कहा कि उन्हें नहीं लगता कि मेजबान टीम को इन पिचों पर कोई अनुचित फायदा मिलेगा। उन्होंने कहा कि मुझे नहीं लगता कि मेजबान टीम को अनुचित फायदा मिलेगा। हमने यहां चार-पांच मैच खेले हैं। इससे पता चल गया है कि पिच कैसी है। यहां टीम की मजबूती का सवाल नहीं है बल्कि यह अहम है कि आप रणनीति पर कैसे अमल करते हैं।

धोनी ने कहा कि टीम टी20 विश्व कप के लिए तैयार है और अभी फिटनेस को लेकर कोई समस्या नहीं है। उन्होंने कहा कि अभी कोई फिटनेस समस्या नहीं है। आने वाले मैचों के बारे में नहीं कहा जा सकता। किसी को चोट लगती है तो उसे आराम देना होगा। अभी तो सभी फिट हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App