ताज़ा खबर
 

बंगाल: TMC नेता के घर मिलीं EVM-VVPAT, सेक्टर अधिकारी निलंबित, शामिल लोगों पर भी होगा ऐक्शन

बता दें कि चार राज्यों (बंगाल, असम, केरल और तमिलनाडु) और एक केंद्र शासित प्रदेश (पुदुचेरी) में मंगलवार को मतदान हुआ।

Elections 2021, EVM, VVPATWest Bengal Assembly Election 2021 Voting LIVE Updates:…

पश्चिम बंगाल के उलुबेरिया में तृणमूल कांग्रेस के नेता के घर मंगलवार को ईवीएम और वीवीपैट मिलीं। सेक्टर अधिकारी को इस मामले में निलंबित कर दिया गया है। समाचार एजेंसी एएनआई ने चुनाव आयोग के हवाले से आगे बताया कि यह आरक्षित ईवीएम थी। इसे चुनाव प्रक्रिया से हटा दिया गया है। इसमें शामिल सभी लोगों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।

बता दें कि चार राज्यों (बंगाल, असम, केरल और तमिलनाडु) और एक केंद्र शासित प्रदेश (पुदुचेरी) में मंगलवार को मतदान हुआ। बंगाल विधानसभा चुनाव में तीसरे चरण के तहत 31 सीटों के लिए मतदान मंगलवार को कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह सात बजे शुरू हुआ। अधिकारियों के अनुसार, दक्षिण 24 परगना जिले (भाग 2) में 16 सीटों, हावड़ा (भाग 1) में सात सीटों और हुगली (भाग 1) में आठ सीटों पर हो रहे मतदान में कोविड-19 की रोकथाम संबंधी नियमों का सख्ती से पालन किया गया। सुबह साढ़े छह बजे से ही मतदान के लिए लोगों की लंबी कतारें देखी गयीं।

West Bengal & Assam Assembly Election 2021 LIVE Updates

राज्य में मंत्री आशिमा पात्रा, भाजपा नेता स्वप्न दास गुप्ता और माकपा नेता कांति गांगुली समेत 205 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। चुनाव में 78.5 लाख से अधिक मतदाता मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। चुनाव आयोग ने सभी विधानसभा क्षेत्रों को ‘संवेदनशील’ घोषित करते हुए सीआरपीसी की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू की है। शांतिपूर्ण मतदान के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है और केंद्रीय बलों की 618 कंपनियों को 10,871 मतदान केंद्रों की सुरक्षा के लिए तैनात किया गया है। महत्वपूर्ण स्थानों पर केंद्रीय बलों की मदद के लिए राज्य पुलिस बल को भी तैनात किया गया है। पश्चिम बंगाल में 294 विधानसभा सीटों के लिए आठ चरणों में मतदान हो रहा है। मतों की गणना दो मई को होगी।

वहीं, असम में विधानसभा चुनाव के अंतिम चरण में 40 सीटों के लिए मंगलवार सुबह सात बजे मतदान आरंभ हुआ। इसमें वरिष्ठ मंत्री हेमंत बिस्वा सरमा, उनके पांच कैबिनेट सहयोगियों और राज्य भाजपा अध्यक्ष रंजीत कुमार दास समेत 337 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं। लोगों को 12 जिलों में फैले 40 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान शुरू होने से पहले ही मतदान केंद्रों के बाहर कतारों में खड़े देखा गया। लोगों ने मास्क पहनकर और सामाजिक दूरी का पालन करते हुए मतदान किया।

Kerala, Tamilnadu and Puducherry Assembly Election 2021 LIVE

कई मतदान केंद्रों पर सबसे पहले मतदान करने वालों और बुजुर्ग नागरिकों को गामोसा (सफेद और लाल रंग का गमछा जैसा पारंपरिक कपड़ा) दिया गया और कई जगह पर पौधे दिए गए। कड़ी सुरक्षा के बीच तीसरे चरण के तहत मतदान हुआ और सुरक्षा बलों की 320 कंपनियों को तैनात किया गया। चुनाव में कुल 79,19,641 मतदाता मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे, जिनमें से 40,11,539 पुरुष और 39,07,963 महिलाएं हैं। मतदान के लिए 11,401 केंद्र बनाए गए हैं और कुल 45,604 मतदान कर्मी तैनात किए गए। भाजपा नीत राजग और कांग्रेस नीत महाजोत के बीच 20 सीटों में सीधा मुकाबला है, जबकि शेष सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबला है और असम जातीय परिषद को तीसरी ताकत माना जा रहा है।

राज्य में कोविड-19 की स्थिति खराब होने के मद्देनजर इस चरण में सभी 31 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान स्वास्थ्य नियमों का कड़ाई से पालन कराकर कराया जाएगा। इन 31 विधानसभा क्षेत्रों में 16 दक्षिण 24 परगना (पार्ट टू), सात हावड़ा (पार्ट वन) और आठ हुगली (पार्ट वन) में हैं। राज्य में 2016 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस ने इन 31 में से 30 सीटें जीती थीं और कांग्रेस हावड़ा जिले की अमता विधानसभा सीट ही जीत पाई थी।

Next Stories
1 दिल्ली दरबार
ये पढ़ा क्या?
X