ताज़ा खबर
 

बेहतर प्रदर्शन कर रही है भारतीय टीम, बन सकती है चैंपियन: सहवाग

भारतीय टीम के पूर्व ओपनर वीरेंद्र सहवाग का मानना है कि भारतीय टीम अभी बेहतर प्रदर्शन कर रही है और विश्व टी-20 जीतने की वह सबसे बड़ी दावेदार है। हालांकि उन्होंने दक्षिण अफ्रीका, आस्ट्रेलिया और पाकिस्तान पर भी दांव खेला और कहा कि ये टीमें कभी भी बड़ा उलटफेर कर सकती हैं। लप्पेबाजी में महारत […]

भारतीय टीम के पूर्व ओपनर वीरेंद्र सहवाग (फाइल फोटो)

भारतीय टीम के पूर्व ओपनर वीरेंद्र सहवाग का मानना है कि भारतीय टीम अभी बेहतर प्रदर्शन कर रही है और विश्व टी-20 जीतने की वह सबसे बड़ी दावेदार है। हालांकि उन्होंने दक्षिण अफ्रीका, आस्ट्रेलिया और पाकिस्तान पर भी दांव खेला और कहा कि ये टीमें कभी भी बड़ा उलटफेर कर सकती हैं। लप्पेबाजी में महारत रखने वाले सहवाग ने कहा कि भारतीय टीम अभी हर क्षेत्र में बेहतर कर रही है। टीम संतुलति है और तीनों क्षेत्र में भारत की युवा टीम शानदार प्रदर्शन कर रही है। मंगलवार को सहवाग 92.7 बिग एफएम के कार्यक्रम में हिस्सा ले रहे थे। सहवाग मंगलवार को खुल कर बोले। उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी का बचाव भी किया तो आशीष नेहरा, मोहम्मद आमिर, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या, शिकर धवन और रोहित शर्मा पर भी बातचीत की। सहवाग ने विश्व कप 2011 में भारत की कामयाबी का जिक्र भी किया।

सहवाग ने कहा कि भारतीय टीम जिस तरह से खेल रही है उसे देखते हुए कहा जा सकता है कि हम जीत के दावेदार हैं। हमारी गेंदबाजी अच्छी है तो बल्लेबाजी में महेंद्र सिंह धोनी के बाद रवींद्र जडेजा, अश्विन और हार्दिक तक अच्छी बल्लेबाजी कर सकते हैं। रोहित शर्मा, विराट कोहली, शिखर धवन और अजक्यिं रहाणे हैं जो लगातार अच्छा कर रहे हैं। तेज गेंदबाजी संयोजन अच्छा है और आशीष नेहरा बेहतरीन फार्म में हैं। बुमराह उनका अच्छा साथ दे रहे हैं। स्पिन गेंदबाजी में भी अश्विन, जडेजा और पवन नेगी हैं।

क्षेत्ररक्षण भी हमारा अच्छा है तो इसे देखते हुए कहा जा सकता है कि हम चैंपियन बनने के बड़े दावेदार हैं। सहवाग ने हालांकि यह भी कहा कि लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आपको चुनौती महीं मिलेगी। हमें बहरहाल अच्छा क्रिकेट खेलना होगा। सहवाग ने कहा कि आस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, वेस्ट इंडीज, इंग्लैंड और पाकिस्तान से हमें कड़ी चुनौती मिलेगी। उन्होंने कहा कि इस समय पाकिस्तान के पास सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजी आक्रमण है, खास कर मोहम्मद आमिर, जो बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के पास घरेलू हालात का फायदा होगा।

भारतीय ओपनर जोड़ी शिखर धवन और रोहित का जिक्र करने पर सहवाग ने कहा कि टी 20 मैचों में कंबीनेशन से ज्यादा जरूरी कंट्रीब्यूशन है। दोनों लंबे समय से टी 20 और वनडे में अच्छा कर रहे हैं। दोनों आकर सात-आठ ओवर टिक कर खेलते हैं तो आने वाले बाद के बल्लेबाजों के लिए पहली गेंद पर ही बड़ा शाट खेलने का मौका बनाते हैं। इससे आप आसानी से 180 या इससे ज्यादा का स्कोर बना सकते हैं। विस्फोटक बल्लेबाज कसहवाग ने नेहरा की तारीप की और कहा कि आइपीएल में उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन किया था और अब भारतीय टीम में भी शुरुआत में ही विकेट निकाल कर टीम को बड़ी राहत दे रहे हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि नेहरा 2011 विश्व कप में अपने प्रदर्शन को दोहराएंगे। तब टीम में जहीर खान, मुनाफ पटेल के साथ मिल कर उन्होंने बेहतरीन गेंदबाजी की थी और भारत चैंपियन बना था।

टैस्ट क्रिकेट में सबसे तेज तिहरे शतक बनाने की चर्चा करने पर इस विस्फोटक रनबाज ने कहा कि तब दिमाग में ऐसा कुछ नहीं चल रहा था। यह सब तो मैच के बाद पता चलता है और आंकड़ेबाज बताते हैं। उस वक्त तो बस जेहन में यह रहता है कि गेंदबाज अगली गेंद किस तरह की डालेगा। हमें पता होता है कि कोई एक गेंद होगी जो आपको आउट करेगी। उस गेंद से आप बच नहीं सकते तो आउट होने से पहले जो भी करना है कर डालो। 280-290 रन बनाने के बाद दबाव वगैरह जैसी बातें जेहन में नहीं रहतीं। सच कहूं तो दबाव से उबरने के लिए मैं काफी गाने गाता था। नानस्ट्राइकर छोर पर होता था तो अंपायर से बातें करता था। ताकि सिर्फ अच्छा सोचूं, खराब नहीं। सहवाग ने बताया कि जब मैं पहली बार आस्ट्रेलिया गया था तब मैं ‘आ देखें जरा, किसमें कितना है दम’ गुनगुनता था। यह पूछे जाने पर कि क्या आपके साथ बल्लेबाजी कर रहे दूसरे साथी खिलाड़ी को पता होता था कि आप गाना गा रहे हैं, सहवाग ने कहा नहीं। उनके साथ सिर्फ खेल पर बातें होती थीं।

भारत-पाकिस्तान मैच के बारे में बात करते हुए उन्होंने इसके आयोजन पर सकारात्मक प्रतिक्रिया दी। इस मैच के आयोजन को लेकर हिमाचल सरकार ने एतराज जताया है। सहवाग ने कहा कि यह आइसीसी और बीसीसीआइ पर निर्भर करता है कि वे किस तरह की प्रतिक्रिया देते हैं। लेकिन मुझे पूरा भरोसा है कि यह मैच होगा, अगर धर्मशाला में नहीं होगा तो कहीं और होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App