ताज़ा खबर
 

अजलन शाह कप पर ऑस्ट्रेलिया का कब्जा, एकतरफा मुकाबले में भारत को 4-0 से हराया

भारत ने पहले क्वार्टर में अच्छी शुरुआत की और शुरुआती 15 मिनट में कोई गोल नहीं हुआ। दूसरे क्वार्टर में हालांकि यह लय कायम नहीं रह सकी और ऑस्ट्रेलियाई स्ट्राइकरों ने दबदबा बना लिया।

Author इपोह | April 17, 2016 1:48 AM
(फोटो हॉकी इंडिया)

ऑस्ट्रेलिया के हाथों 0-4 से पराजय झेलने के बाद भारतीय हॉकी टीम को 25वें सुल्तान अजलन शाह कप में रजत पदक से ही संतोष करना पड़ा जो टूर्नामेंट में छह साल में उसका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। ऑस्ट्रेलिया का यह नौवां खिताब है और उसने टूर्नामेंट में अपना दबदबा कायम रखा है। भारत ने आखिरी बार यहां 2010 में खिताबी जीत दर्ज की थी जो उसका पांचवां खिताब था। उस समय भारत और दक्षिण कोरिया को संयुक्त विजेता घोषित किया गया था। भारत ने 2012 और 2015 में कांस्य पदक जीता।

ऑस्ट्रेलिया के लिये थामस क्रेग और मैट गोडेस ने दो-दो गोल किये। पहले क्वार्टर में भारतीयों का प्रदर्शन अच्छा रहा और ऑस्ट्रेलियाई टीम कोई गोल नहीं कर सकी। ऑस्ट्रेलिया के लिये क्रेग ने 25वें और 35वें मिनट में फील्ड गोल किये जबकि गोडेस ने 43वें और 57वें मिनट में गोल दागा। ऑस्ट्रेलिया ने इस बार सभी सात मैच जीते। उसने राउंड राबिन लीग मैच में भारत को 5-1 से मात दी थी। सात बार फाइनल खेलने वाली भारतीय टीम दूसरी बार रजत पदक जीती है।

पहले क्वार्टर में भारतीय डिफेंस काफी चुस्त था और भारतीयों ने ऑस्ट्रेलियाई गोल पर दो हमले भी बोले। ऑस्ट्रेलिया को मिला एक पेनल्टी कॉर्नर बेकार गया। ऑस्ट्रेलिया ने पहला गोल 25वें मिनट में किया जब क्रेग ने गोलमुख के सामने मिली गेंद को गोल के भीतर डाला। ऑस्ट्रेलिया को हाफटाइम से पहले पेनल्टी कॉर्नर मिला लेकिन उसे गोल में नहीं बदला जा सका। दूसरे हाफ के पहले ही मिनट में निकिन थिमैया को गोल करने का मौका मिला लेकिन उनके शॉट को गोलकीपर एंड्रयू चार्टर ने बचा लिया।

भारत को 32वें मिनट में पहला पेनल्टी कॉर्नर मिला जब स्ट्राइकर एस वी सुनील को बाधा पहुंचाई गई लेकिन हरमनप्रीत सिंह के शाट को गोलकीपर ने पैड से रोक दिया। क्रेग ने ऑस्ट्रेलिया की बढ़त 35वें मिनट में दुगुनी कर दी जब ब्लैक गोवर्स के पास पर उन्होंने गोल किया। भारत को इसके बाद लगातार दो पेनल्टी कॉर्नर मिले लेकिन रूपिंदर पाल सिंह ऑस्ट्रेलियाई गोलकीपर को मात नहीं दे सके। गोडेस ने 43वें मिनट में ऑस्ट्रेलिया का तीसरा गोल किया। उन्होंने 57वें मिनट में चौथा गोल दागा। मनदीप सिंह के नाम गोल दर्ज हो सकता था लेकिन तलविंदर सिंह के पास पर उनका शॉट गोलपोस्ट से टकरा गया।

पिछले साल के चैम्पियन न्यूजीलैंड ने एक अन्य मैच में मेजबान मलेशिया को पेनल्टी शूटआउट में 5-4 से हराकर कांस्य पदक जीता। निर्धारित समय तक दोनों टीमें 3-3 से बराबरी पर थी। पाकिस्तान ने कनाडा को 3-1 से हराकर पांचवां स्थान हासिल किया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App