ताज़ा खबर
 

परामर्श: सफलता हासिल करने के लिए जीवन में कठिन सबक जरूरी

हम अकसर केवल सीखने के कौशल पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो हमारी नौकरियों के लिए सीधे प्रासंगिक हैं। दूसरी ओर, अमीर और सफल लोग, कभी भी नई ऊंचाइयों तक पहुंचने और नए कौशल सीखने से नहीं रुकते हैं, भले ही उनके शिक्षक या बॉस उन्हें इस बारे में नहीं बत रहे हों।

Author Updated: January 28, 2021 12:08 AM
Knowledgeसांकेतिक फोटो।

सफल लोग जानते हैं कि उनकी नौकरी के बाहर कुछ अन्य कौशल भी उनके धन और उनके जीवन में काफी सुधार कर सकते हैं। इसलिए हमें अपने जीवन में लगातार कठिन सबक सीखने भी आवश्यक हैं जो हमें सही मायनों में सफल बनाते हैं।

विफलता जरूरी : जीवन के सही अर्थ पता करने के लिए यह आवश्यक है कि आपको विफलता के बारे में पता हो। आपने विफलता को महसूस किया हो। जब तक आप हार की पीड़ा महसूस नहीं करोगे तब तक आपको जीता का मजा नहीं आएगा। इसलिए जीवन में जीत के बराबर की हार का मूल्य है।

बदलाव की जरूरत : कई बार हमारे जीवन में सबकुछ गलत हो रहा होता है। हममें से अधिकतर ऐसी स्थितियों में घुटने टेक देते हैं। वे जीवन में आर्इं इन परिस्थितियों को मानना ही नहीं चाहते हैं। हमें चाहिए कि उन परिस्थितियों को समझें और उसके मुताबिक अपने आपमें बदलाव करें।

कोई चीज संपूर्ण नहीं होती है : कई बार हम जब तक कोई काम शुरू नहीं करते जब तक वे संपूर्ण न हो लेकिन जीवन की सच्चाई यह कि कोई चीज या स्थिति कभी संपूर्ण नहीं होती है। हमें वर्तमान स्थितियों के मुताबिक ही काम करना होता है।

आप जीवन पर नियंत्रण नहीं कर सकते : सभी के जीवन में ऐसी परिस्थितियां आती हैं जिन पर उनका कोई नियंत्रण नहीं होता है। हमें यह समझना चाहिए कि जीवन पर हमारा नियंत्रण नहीं चल सकता है। हमारा नियंत्रण हमारे अपने ऊपर चल सकता है।

वास्तविक समस्याओं का हल पैसा नहीं कर सकता है : अकसर हम सोचते हैं कि पैसे से समस्याओं का हल किया जा सकता है लेकिन कई बार जीवन की वास्तविक समस्याओं का हल पैसे से नहीं होता है।
आप सभी को खुश नहीं कर सकते हैं : आप जो भी कार्य करेंगे, उससे कोई न कोई तो दुखी होगा ही। इसलिए यह मानकर चलिए कि आप सभी को खुश नहीं कर सकते हैं।

Next Stories
आज का राशिफल
X