ताज़ा खबर
 

IPL9: फिसड्डी किंग्स इलेवन करेगी मुश्किलों से जूझ रही मुंबई का सामना

निचले पायदान पर चल रही किंग्स इलेवन पंजाब हालांकि जीत का फार्मूला ढूंढने के लिए जूझ रही है, लेकिन सोमवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग में मेजबान मुंबई इंडियंस के खिलाफ होने वाले मुकाबले में उसकी निगाहें अच्छा प्रदर्शन कर जीत दर्ज करने पर लगी होंगी।

Author मोहाली | April 24, 2016 23:24 pm
(Photo PTI)

निचले पायदान पर चल रही किंग्स इलेवन पंजाब हालांकि जीत का फार्मूला ढूंढने के लिए जूझ रही है, लेकिन सोमवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग में मेजबान मुंबई इंडियंस के खिलाफ होने वाले मुकाबले में उसकी निगाहें अच्छा प्रदर्शन कर जीत दर्ज करने पर लगी होंगी। मुंबई इंडियंस को अभी तक मिले जुले नतीजे मिले हैं। टीम ने घरेलू मैदान पर किंग्स इलेवन पंजाब और रायल चैलेंजर्स बेंगलूर पर जीत दर्ज की जबकि उसे चार मैचों में हार का मुंह देखना पड़ा।

वहीं दूसरी ओर किंग्स इलेवन पंजाब का प्रदर्शन टूर्नामेंट में अभी तक लचर ही रहा है। टीम अपने पांच मुकाबलों में से केवल एक में जीत दर्ज कर सकी है और आठ टीमों की अंक तालिका में निचले स्थान पर काबिज है। रोहित शर्मा की अगुआई वाली मुंबई की टीम को राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स, गुजरात लायंस, सनराइजर्स हैदराबाद और दिल्ली डेयरडेविल्स से पराजय मिली। दिल्ली में शनिवार को खेले गए मैच में मुंबई की टीम 165 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 10 रन से हार गई। कप्तान रोहित शर्मा (65) और कृणाल पंड्या (36) दुर्भाग्यशाली रहे और रन आउट हो गए जिससे टीम सात विकेट पर 154 रन ही बना सकी।

मुंबई को शुरू में अपनी टीम का सही संयोजन बनाने में परेशानी हुई लेकिन विराट कोहली की रायल चैलेंजर्स बेंगलूर के खिलाफ उन्होंने इस समस्या से पार पाते हुए 170 रन से ज्यादा स्कोर का पीछा कर जीत दर्ज की। दो बार की विजेता मुंबई इंडियंस को इस सत्र में अपने दोनों घरेलू मैचों में आइपीएल में पदार्पण कर रही राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स और गुजरात लायंस से पराजय मिली। कप्तान रोहित को छोड़कर मुंबई का शीर्ष बल्लेबाजी क्रम अभी तक अच्छा नहीं कर सका है, जिन्होंने टीम की दोनों जीत में शानदार अर्धशतक जड़े। लेकिन ज्यादातर मैचों में शीर्ष बल्लेबाज बतौर इकाई प्रदर्शन करने में असफल रहे हैं।

चोटिल लेंडल सिमंस की जगह आने वाले मार्टिन गुप्टिल सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ अपने पहले मैच में उम्मीदों पर खरा नहीं उतर सके, जिससे मुंबई टीम प्रबंधन ने बेंगलूर और दिल्ली के मैचों से उन्हें बाहर कर दिया। इसलिए काफी कुछ आलराउंडर कीरोन पोलार्ड पर निर्भर होगा क्योंकि मुंबई की टीम जूझ रही पंजाब पर दबाव बनाने की कोशिश करेगी। इंग्लैंड के जोस बटलर ने भी पिछले मैच में निराश किया और भारतीय टीम से बाहर चल रहे अम्बाती रायुडू को शुरुआत मिल रही है लेकिन वह इन्हें बड़ी पारियों में तब्दील नहीं कर पा रहे।
हार्दिक पंड्या फार्म में नहीं हैं पर उनके भाई कृणाल पंड्या मौकों का पूरा फायदा उठाते हुए बल्ले और गेंद से अच्छा कर रहे हैं।

मुंबई की गेंदबाजी न्यूजीलैंड के टिम साउदी और मिशेल मैक्लेनाघन पर निर्भर है और पंजाब के खिलाफ भी इसी संयोजन के खेलने की उम्मीद है। वहीं दूसरी ओर कप्तान डेविड मिलर की किंग्स इलेवन पंजाब को पिछले मैच में सनराइजर्स हैदराबाद ने पराजित किया। पंजाब की बल्लेबाजी में निरंतरता की कमी दिख रही है। सिर्फ मनन वोहरा ही ठीक-ठाक स्कोर बना रहे हैं, जबकि अन्य उम्मीदों पर खरा नहीं उतर सके। इसलिए अब समय आ गया है जब मिलर, ग्लेन मैक्सवेल, वोहरा बल्लेबाजी में अच्छा प्रदर्शन करके दिखाएं। शॉन मार्श पिछले दो मैचों में अच्छे रहे हैं। उनके गेंदबाजी आक्रमण में संदीप शर्मा, कायले एबोट, मोहित शर्मा और अक्षर पटेल शामिल हैं। इन सभी को भी सुधारा हुआ प्रदर्शन करने की जरूरत है।

टीमें इस प्रकार हैं :
मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा (कप्तान), पार्थिव पटेल, हार्दिक पंड्या, जोस बटलर, मिशेल मैक्लेनाघन, अंबाती रायुडू, कीरोन पोलार्ड, हरभजन सिंह, जगदीश सुचित, टिम साउदी, जसप्रीत बुमराह, श्रेयस गोपाल, आर विनय कुमार, कोरी एंडरसन, उन्मुक्त चंद, मर्चांट डि लांगे, सिद्धेश लाड, किशोर कामत, कृणाल पंड्या, दीपक पूनिया, नितिश राना, जीतेश शर्मा, नाथू सिंह, अक्षय वखरे, मार्टिन गुप्टिल।
किंग्स इलेवन पंजाब : डेविड मिलर (कप्तान), कायले एबोट, मुरली विजय, मनन वोहरा, मिशेल जानसन, शॉन मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, अनुरीत सिंह, अक्षर पटेल, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), प्रदीप साहू, संदीप शर्मा, मोहित शर्मा, मार्कस स्टोइनिस, स्वप्निल सिंह, अरमान जाफर, फरहान बेहारदीन, केसी करियप्पा, ऋषि धवन, गुरकीरत सिंह मान, निखिल नायक, शारदुल ठाकुर।
मैच रात आठ बजे शुरू होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App