ताज़ा खबर
 

दुनिया में सबसे पहले स्‍टॉकहोम और टैलिन में आएगा 5G नेटवर्क, 2018 में होगी शुरुआत

4G की तुलना में 5G नेटवर्क 20 गुना ज्यादा स्पीड से काम करेगा। इंटरनेशनल टेलिकॉम यूनियन (ITU) के मुताबिक वह नेटवर्क जो 20 GB प्रति सेकंड (GBPS) या उससे ज्यादा स्पीड देगा, वह 5G नेटवर्क की कैटेगरी में आएगा।

Author स्‍टॉकहोम | January 31, 2016 2:50 PM
भारत के कुछ शहरों में 2020 तक 5G नेटवर्क की सुविधा मिलने की उम्‍मीद है।

4G के बाद अब दुनियाभर में 5G टेक्नोलॉजी पर काम शुरू हो गया है। स्‍वीडिश टेलिकॉम ऑपरेटर टेलिआसोनेरा और एरिक्सन (Ericsson) ने 2018 तक देश के दो शहर स्टॉकहोम और टैलिन में टैलिन में 5G नेटवर्क शुरू करने की घोषणा की है। इस टेक्नोलॉजी के आते ही जिंदगी और भी फास्ट और आसान हो जाएगी। अल्ट्राएचडी मूवी केवल 10 सेकंड में डाउनलोड हो जाया करेगी।

टेलिआसोनेरा के CEO जोहान डेनेलिंड ने कहा कि स्टॉकहोम और टैलिन ये दोनों शहर दुनिया के सबसे ज्यादा कनेक्टेड शहरों में हैं। अब हम इन्हें नेक्स्ट लेवल पर लेकर जाना चाहते हैं।

4G की तुलना में 5G नेटवर्क 20 गुना ज्यादा स्पीड से काम करेगा। इंटरनेशनल टेलिकॉम यूनियन (ITU) के मुताबिक वह नेटवर्क जो 20 GB प्रति सेकंड (GBPS) या उससे ज्यादा स्पीड देगा, वह 5G नेटवर्क की कैटेगरी में आएगा। 5जी से लैस मोबाइल फोन 800 एमबी तक की फाइल महज एक सेकेंड में डाउनलोड कर लेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App