ताज़ा खबर
 

1973 में बिशन सिंह बेदी के बाद 2015 में आर. अश्विन रहे नंबर वन टेस्ट गेंदबाज और आलराउंडर

R Ashwin No one in ICC ranking issued on New Year's Eve‬ ‪New Year's Day‬‬

Author दुबई | December 31, 2015 3:29 PM
R. Ashwin, Ravindra Jadeja, ICC test ranking, New Year's Eve‬, ‪New Year's Day‬‬, Bishan Singh Bediरविचंद्रन अश्विन (फोटो-रॉयटर्स)

भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन हाल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ समाप्त हुई घरेलू श्रृंखला में शानदार प्रदर्शन के दम पर 2015 के आखिर में 31 दिसंबर को जारी आईसीसी रैंकिंग में नंबर एक टेस्ट गेंदबाज रहे। अश्विन ने नौ टेस्ट मैचों में 62 विकेट लिये। इनमें से 31 विकेट उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चार टेस्ट मैचों में हासिल किये। वह बिशन सिंह बेदी के 1973 में नंबर एक रहने के बाद पहले भारतीय गेंदबाज हैं जो वर्ष के आखिर में शीर्ष पर रहे। आईसीसी हाल आफ फेम बेदी भारत के पहले गेंदबाज थे जो टेस्ट गेंदबाजी तालिका में शीर्ष पर रहे थे। भगवत चंद्रशेखर, कपिल देव और अनिल कुंबले अपने करियर के दौरान दूसरे स्थान पर रहे थे।

अश्विन टेस्ट आलराउंडरों की सूची मेंं भी नंबर एक पर रहे। यह पिछले तीन वर्षों में दूसरा अवसर है जबकि अश्विन आलराउंडरों में शीर्ष पर रहे। अश्विन ने अपने करियर में पहली बार नंबर एक स्थान हासिल किया है। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन को पीछे छोड़ा है जो चोटिल होने के कारण इंग्लैंड के खिलाफ दूसरी पारी में केवल 3 . 5 ओवर गेंदबाजी ही कर पाये थे। स्टेन डरबन टेस्ट से पहले अश्विन से चार अंक आगे थे और अब वह भारतीय आफ स्पिनर से इतने ही अंक पीछे है। इस तेज गेंदबाज ने हालांकि पहली पारी में चार विकेट लिये थे लेकिन उनके लिये 2009 के बाद लगातार छठे वर्ष साल के आखिर में नंबर एक पर काबिज रहने के लिये पर्याप्त नहीं थे।

रविंद्र जडेजा ने भी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया था। वह साल के आखिर में छठे स्थान पर रहे। अश्विन और जडेजा ही दो भारतीय गेंदबाज हैं जो टेस्ट गेंदबाजों में शीर्ष दस में शामिल हैं।

अश्विन ने साल की शुरूआत 15वें नंबर से की थी। उन्‍होंने कहा, ‘‘पिछले 12 महीने के प्रदर्शन के बाद वर्ष का अंत नंबर एक टेस्ट गेंदबाज के रूप में करना सोने पे सुहागा जैसा है। मैं एक दिन नंबर एक बनना चाहता था। वर्ष 2015 की समाप्ति इससे बेहतर तरीके से नहीं की जा सकती थी। ’’

बल्लेबाजों की सूची में अंजिक्य रहाणे 11वें स्थान पर हैं। वह शीर्ष 20 में शामिल अकेले भारतीय हैं। बल्लेबाजों में आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ 2015 के आखिर में शीर्ष पर रहे। पिछले सप्ताह आईसीसी क्रिकेटर आफ द ईयर के लिये सर गारफील्ड सोबर्स ट्राफी जीतने वाले और आईसीसी के वर्ष के टेस्ट क्रिकेटर भी चुने गये स्मिथ मेलबर्न टेस्ट के शुरू में चौथे स्थान पर थे। स्मिथ हालांकि नाबाद 134 और नाबाद 70 रन बनाने के कारण न्यूजीलैंड के केन विलियमसन, इंग्लैंड के जो रूट और दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स को पीछे छोड़कर शीर्ष पर काबिज हो गये।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 विराट कोहली चुने गए क्रिकेटर ऑफ द इयर, महिलाओं में मिताली राज को मिलेगा यह खिताब
2 जम्‍मू-कश्‍मीर के पुलवामा में जारी एनकाउंटर खत्‍म, दो आतंकी ढेर, भारी तादाद में गोला बारूद बरामद
3 छत्‍तीसगढ़: 11 में से 8 शहरी निकाय जीतकर कांग्रेस के हौसले बुलंद, कहा- जनता ने बीजेपी शासन को किया खारिज
ये पढ़ा क्या ?
X