ताज़ा खबर
 

विश्व टी20 में हिस्सा लेगी क्रिकेट टीम, पाक सरकार ने दी खेलने की मंजूरी

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) की कार्यकारी समिति के अध्यक्ष नजम सेठी ने गृह मंत्री चौधरी निसार अली खान के साथ लंबी बैठक के बाद कहा कि सरकार ने टीम को भारत भेजने के लिए हरी झंडी दिखा दी

Author इस्लामाबाद | Updated: March 11, 2016 7:34 PM
Pakistan Govt, Pakistan Cricket Team, Najam Sethi, WC T20, Cricket, Pakistan, PCBएशिया कप में ढाका में हुए टी20 मुकाबले में हार्दिक पंड्या की गेंद पर आउट होकर पवेलियन लौटते पाकिस्तानी बल्लेबाज शोएब मलिक। (पीटीआई फाइल फोटो)

विश्व टी20 में पाकिस्तान टीम के प्रतिनिधित्व को लेकर अनिश्चितता शुक्रवार (11 मार्च) को समाप्त हो गई जब मेजबान देश से सुरक्षा का आश्वासन मिलने के बाद पाक क्रिकेट टीम को सरकार ने भारत जाने की स्वीकृति दे दी। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) की कार्यकारी समिति के अध्यक्ष नजम सेठी ने गृह मंत्री चौधरी निसार अली खान के साथ लंबी बैठक के बाद कहा कि सरकार ने टीम को भारत भेजने के लिए हरी झंडी दिखा दी है।

सेठी ने कहा, “टीम शुक्रवार (11 मार्च) की रात दुबई के लिए रवाना होगी और वहां से कोलकाता जाएगी।” उन्होंने कहा, “लंबे समय से इंतजार कर रहे सभी क्रिकेट प्रेमियों के लिए मेरे पास कुछ अच्छी खबर है कि गृह मंत्री ने टीम के भारत जाने को स्वीकृति दे दी है।”

सेठी ने कहा कि भारत सरकार के भारत में पाकिस्तान टीम की सुरक्षा को लेकर “ठोस आश्वासन” मिलने और नयी दिल्ली में पाकिस्तान उच्चायुक्त से बात करने के बाद स्वीकृति दी गई है। उन्होंने कहा, “उच्चायुक्त ने शुक्रवार को नयी दिल्ली में गृह सचिव से भी बात की जिसमें सुरक्षा इंतजामों पर चर्चा की गई।”

भारत के विदेश मामलों के मंत्रालय ने भी बैठक के बाद बयान जारी करके दोहराया कि टूर्नामेंट में हिस्सा ले रही सभी टीमों के लिए फूलप्रूफ सुरक्षा होगी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने बयान में कहा, ‘‘भारत में आगामी आईसीसी विश्व टी20 को लेकर पाकिस्तान के उच्चायुक्त ने शुक्रवार (11 मार्च) को गृह सचिव से मुलाकात की। चर्चा सकारात्मक रही।’’

उन्होंने कहा, ‘‘गृह सचिव ने पाकिस्तान के उच्चायुक्त को बता दिया है कि सभी प्रतिभागी देशों के लिए सभी जरूरी इंतजाम किए जा रहे हैं जिसमें सभी प्रतिभागियों की सुरक्षा भी शामिल है। गृह सचिव ने दोहराया कि अतीत में भी सभी प्रतिभागियों का ख्याल रखा गया है और चिंता की कोई बात नहीं होनी चाहिए।’’

यात्रा में विलंब के कारण पाकिस्तान का कल बंगाल के खिलाफ होने वाला अभ्यास मैच रद्द कर दिया गया है लेकिन टीम अपने दूसरे अभ्यास मैच में रविवार को श्रीलंका से भिड़ेगी। निसार ने सऊदी अरब की आधिकारिक यात्रा पर गए प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से बात की जिसके बाद पाकिस्तान सरकार ने टीम को भारत जाने की स्वीकृति दी।

पीसीबी के एक सूत्र ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री को बताया गया कि भारत के गृहमंत्री और गृह सचिव ने ठोस आश्वासन दिया है कि पाकिस्तान टीम को भारत को 24 घंटे सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी जिसके बाद प्रधानमंत्री ने स्वीकृति दे दी।’’

पाकिस्तान सरकार पिछले हफ्ते से लगातार कहती रही है कि भारत सरकार से सुरक्षा को लेकर लिखित आश्वासन नहीं मिलने तक वे राष्ट्रीय टीम को भारत जाने की स्वीकृति नहीं देंगे। कई दिनों की अनिश्चितता के बाद भारत सरकार से पाकिस्तानी खिलाड़ियों, अधिकारियों, मीडियाकर्मियों और मैचों के लिए भारत जाने वाले प्रशंसकों को शीर्ष स्तर की सुरक्षा मुहैया कराने का आश्वासन मिलने के बाद टीम को भेजने का फैसला किया गया।

भारत के गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि पाकिस्तान की टीम को पूर्ण सुरक्षा दी जाएगी और विश्व टी20 के आयोजन में कोई परेशानी नहीं होगी और सभी टीमों को बिना किसी चिंता के भारत की यात्रा नहीं चाहिए जिसके बाद पाकिस्तान टीम को भेजने का फैसला किया गया। बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी ट्वीट किया और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को संदेश दिया कि कोलकाता में आने वाली टीमों को शीर्ष सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी।

सुरक्षा कारणों से भारत और पाकिस्तान के बीच 19 मार्च को होने वाले इस मुकाबले को धर्मशाला से कोलकाता स्थानांतरित कर दिया गया है क्योंकि हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने मेहमान टीम को सुरक्षा मुहैया कराने में अक्षमता जताई थी।

पीसीबी अध्यक्ष शहरयार खान ने कहा कि सरकार ने स्वीकृति मिलना सकारात्मक खबर है। उन्होंने कहा, ‘‘लोग पाकिस्तान को विश्व टी20 में खेलते हुए देखना चाहते हैं और हम भी टीम भेजना चाहते हैं। लेकिन सरकार की टीम भारत भेजने को लेकर चिंता सही थी जिसे भारत सरकार, आईसीसी और बीसीसीआई ने दूर कर दिया है।’’
शहरयार ने इससे पहले कहा था कि अगर पाकिस्तान विश्व टी20 के लिए भारत नहीं जाता है तो उसे एक करोड़ 50 लाख डॉलर का नुकसान होगा जो बड़ी रकम है।

Next Stories
1 WC T20: पाकिस्तान का अभ्यास मैच रद्द, ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका की टीमें पहुंची
2 रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने शुरू की Clean My Coach योजना, 30 ट्रेन, 43 डिविजनों में हुआ शुभारंभ, जानें खास बातें
3 बिहार: कोर्ट के समीप मोटरसाइकिल डिक्की में रखा बम फटा, नक्सली संगठन टीपीसी पर शक
आज का राशिफल
X