scorecardresearch

बिपिन रावत, कल्याण सिंह और गुलाम नबी को पद्म पुरस्कार

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर मंगलवार को सरकार ने देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म पुरस्कारों के विजेताओं की घोषणा की।

Padma award
बिपिन रावत, कल्याण सिंह, गुलाम नबी आजाद। फाइल फोटो।

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर मंगलवार को सरकार ने देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म पुरस्कारों के विजेताओं की घोषणा की। देश के पहले प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह को मरणोपरांत पद्म विभूषण से नवाजा गया। वहीं, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद को पद्म भूषण पुरस्कार दिया गया है।

इस साल चार शख्सियतों को पद्म विभूषण, 17 को पद्म भूषण और 107 लोगों को पद्म श्री पुरस्कार देने का फैसला किया गया है। पुरस्कार विजेताओं में 34 महिलाएं शामिल हैं जबकि 13 हस्तियों को ये पुरस्कार मरणोपरांत दिए गए हैं।

गृह मंत्रालय की ओर से जारी सूचना के मुताबिक प्रभा आत्रे और राधेश्याम खेमका को भी पद्म विभूषण दिया जाएगा। पश्चिम बंगाल के अभिनेता विक्टर बनर्जी पद्म भूषण से सम्मानित किए जाएंगे। सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया (सीआइआइ) के साइरस पूनावाला, भारत बायोटेक के कृष्णा इल्ला व सुचित्रा इल्ला, माइक्रोसाफ्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) सत्य नडेला और गूगल के सीईओ सुंदर पिचई को पद्म भूषण, दिवंगत पंजाबी गायक गुरमीत सिंह बावा, पूर्व केंद्रीय गृह सचिव राजीव महर्षि को पद्म भूषण से सम्मानित किया जाएगा। वहीं, ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा और गायक सोनू निगम को पद्मश्री से सम्मानित किया जाएगा। भारत के स्वतंत्र शोधकर्ता वैज्ञानिक, डा. अजय कुमार सोनकर को भी पद्मश्री सम्मान के लिए चुना गया है।

बुद्धदेव ने पद्म सम्मान लेने से किया इनकार

पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री और माकपा के वरिष्ठ नेता बुद्धदेव भट्टाचार्य ने मंगलवार को पद्म भूषण सम्मान लेने से इनकार कर दिया। भट्टाचार्य ने एक बयान में कहा कि मैं पद्म भूषण सम्मान के बारे में कुछ नहीं जानता। मुझे किसी ने इसके बारे में नहीं बताया। अगर मुझे पद्म भूषण सम्मान दिया गया है तो मैं इसे अस्वीकार कर रहा हूं। माकपा सूत्रों के अनुसार यह भट्टाचार्य के साथ ही पार्टी का भी फैसला है। वहीं, गृह मंत्रालय के सूत्र के मुताबिक मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बीमार बुद्धदेव भट्टाचार्य के घर पर फोन किया था।

फोन उनकी पत्नी ने उठाया था। अधिकारी ने उनकी पत्नी को, बुद्धदेव भट्टाचार्य को पद्म भूषण सम्मान प्रदान करने की जानकारी दी थी। सूत्र के मुताबिक भट्टाचार्य के परिवार से किसी ने गृह मंत्रालय को यह नहीं बताया कि वह पद्म भूषण सम्मान स्वीकार नहीं करेंगे। इस बीच मशहूर गायिका संध्या मुखर्जी उर्फ संध्या मुखोपाध्याय ने भी मंगलवार को पद्म श्री सम्मान की पेशकश को स्वीकार करने से मना कर दिया।

पढें संपादक की पसंद (Editorspick News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट