सरकारी स्कूल में मनीष सिसोदिया ने बच्चों से पूछा-लड़कियों को किससे बचाना चाहिए, जवाब मिला-रूढ़िवादी सोच से

राष्ट्रीय बालिका दिवस आज महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा मनाया जाएगा। इसके लिए एक विशेष समारोह भी आयोजित किया गया है।

Manish Sisodia, Manish Sisodia comment, Manish Sisodia remark, Government Employees Union, Government Employees Union reaction, Insensitive And Malignant, Insensitive And Malignant remarks, state newsदिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया। (फाइल फोटो)

24 जनवरी को मनाए जाने वाले राष्ट्रीय बालिका दिवस की पूर्व संध्या पर जब दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया एक सरकारी स्कूल पहुंचे तो वहां बच्चों से मुलाकात कर हैरान हो गए। जब उन्होंने वहां सोमवार को स्कूली बच्चों से पूछा कि लड़कियों को किससे बचाना चाहिए तो उन्होंने कहा-रूढ़िवादी और पिछड़ी सोच से। बच्चों से इतना शानदार जवाब सुनकर दिल्ली के शिक्षा मंत्री हैरान रह गए। उन्होंने इस बारे में खुद ट्वीट कर जानकारी दी। सिसोदिया के मुताबिक, बच्चों ने खुद कहा कि अगर लड़कियों को बचाना है तो समाज या देश को बदलने की जरूरत नहीं है। यह हमारे घरों के भीतर जो सोच है, उसे बदलने की जरूरत है। मनीष सिसोदिया ने कहा, आज ये सभी बच्चे घर जाते वक्त अपने साथ एक नई सोच लेकर गए हैं। सिसोदिया ने ट्वीट करते हुए कहा, सोचिए, अगर दिल्ली के स्कूलों में पढ़ रहे सभी 26 लाख बच्चे अपनी आने वाली पीढ़ी की बेटियों के लिए एक सोच बना लें तो शिक्षा सफल हो जाएगी।

इस दौरान सिसोदिया ने बच्चों से महिलाओं और लड़कियों की पुरानी और आने वाली पीढ़ी के बारे में राय भी पूछी। इसके बाद सिसोदिया ने कहा, यह बहुत ही दिलचस्प बातचीत थी। उपमुख्यमंत्री जब स्कूल से निकले तो वह काफी रोमांचक थे। उन्होंने उम्मीद जताई कि ये बच्चे लड़कियों से जुड़े मुद्दों पर गंभीरता से सोचें। सिसोदिया ने ट्वीट कर कहा, मेरी योजना है कि सभी बच्चे क्रिटिकल होकर देखें कि उनके परिवार में बेटी के प्रति सोच में क्या सुधार आया है और वे इसमें क्या जोड़ेंगे।

राष्ट्रीय बालिका दिवस आज महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा मनाया जाएगा। इसके लिए एक विशेष समारोह भी आयोजित किया गया है। मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ओलिंपिक और पैरालिंपिक में शानदार प्रदर्शन और एयरफोर्स में तीन महिला पायलटों को शामिल किया जाना भारत के लिए एक गर्व भरा मौका है। मंत्रालय ने ओलिंपिक कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक, पहलवान गीता फोगाट और ओलिंपिंक मेडल विजेता पीवी सिंधु का एक वीडियो मैसेज भी जारी किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस दिन के लिए शुभकामनाएं दी हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 जब 1971 में पाकिस्तान पर जीत दिलाने वाले सेना प्रमुख सैम मानेकशॉ को 32 साल तक नहीं मिला उनका हक
2 संपादकीयः दलों में आवाजाही
ये पढ़ा क्या...
X