ताज़ा खबर
 

महाराष्ट्र की बीजेपी सरकार ने लगाया नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट में रोड़ा, बुलेट ट्रेन के लिए मुंबई में स्टेशन बनाने से रोका

बुलेट रेल प्रोजेक्‍ट के तहत, महाराष्‍ट्र के मुंबई में बनने वाले स्‍टेशन को लेकर रेलवे और राज्‍य सरकार आमने-सामने है।

Author मुंबई | June 8, 2016 7:28 AM
रेलवे की योजना के अनुसार, दक्षिणी मुंबई के केन्द्रीय बिजनेस सेंटर बांद्रा-कुर्ला कॉम्‍प्‍लेक्‍स में अंडरग्राउंड मुंबई स्‍टेशन बनाया जाना है। (FILE PHOTO)

अहमदाबाद-मुंबई के बीच 98,000 करोड़ के बुलेट ट्रेन प्रोजेक्‍ट पर महाराष्‍ट्र सरकार ने रोक लगा रखी है। सरकार रेलवे को रूट का सबसे महत्‍वपूर्ण स्‍टेशन-मुंबई बनाने ही नहीं दे रही है।

रेलवे की योजना के अनुसार, दक्षिणी मुंबई के केन्द्रीय बिजनेस सेंटर बांद्रा-कुर्ला कॉम्‍प्‍लेक्‍स में अंडरग्राउंड मुंबई स्‍टेशन बनाया जाना है। यह योजना जापानी कंसल्‍टेंट ने तैयार की थी जिन्‍होंने सभी विकल्‍पों का सर्वे करने और राज्‍य के अधिकारियों से बात करने के बाद इसी जगह का चयन किया था।

लेकिन महाराष्‍ट्र सरकार ने रेलवे को कहा है कि प्रस्‍तावित स्‍टेशन इसी जगह पर उसके एक आर्थिक सेंटर बनाने की योजना को नुकसान पहुंचाएगा। स्टेशन अंडरग्राउंड बनने का भी महाराष्‍ट्र सरकार पर कोई प्रभाव पड़ता नहीं दिख रहा।

Read more: मुंबई पुलिस का आरोप- हरियाणा पुलिस ने 20 साल की मॉडल का इस्‍तेमाल कर किया गैंगस्‍टर संदीप का मर्डर

मई में, रेलवे अधिकारियों ने मुख्‍यमंत्री देवेन्‍द्र फणनवीस, मुख्‍य सचिव व अन्‍य अफसरों के साथ दो बार बात भी की थी, लेकिन कोई हल नहीं निकल सका। ऐसा बताया जा रहा है कि महाराष्‍ट्र ने रेलवे से कहा है कि प्रस्‍तावित स्‍टेशन से राज्‍य को करीब 10,000 करोड़ रुपए के राजस्‍व का नुकसान होगा।

रेलवे ने राज्‍य से कहा है कि वह इस पर जल्‍द कोई फैसला लेकर उन्‍हें सूचित करेगा। लेकिन मंत्रालय में से कुछ इस मसले का हल निकालने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दरवाजा खटखटाने की तैयारी में हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App