ताज़ा खबर
 

जल प्रदूषण के खिलाफ लड़ रहे हैं झारखंड के एक मंत्री

अपने नियमित दायित्व से समय निकाल कर झारखंड के खाद्य मंत्री सरयू राय जलाशयों को प्रदूषण से बचाने के लिए काम कर रहे हैं। उनका दावा है कि खनिज संपन्न राज्य..

Author रांची | November 15, 2015 11:20 PM

अपने नियमित दायित्व से समय निकाल कर झारखंड के खाद्य मंत्री सरयू राय जलाशयों को प्रदूषण से बचाने के लिए काम कर रहे हैं। उनका दावा है कि खनिज संपन्न राज्य में बीमारियों का मुख्य कारण जल प्रदूषण है। भाजपा की रघुबर दास सरकार में मंत्री सरयू राय ने बताया, ‘जब मैंने 10 साल पहले ‘स्वच्छ जल स्रोत अभियान’ शुरू किया था तब कुछ लोगों ने मेरा मजाक उड़ाया था। तब अगर उन्होंने अभियान को गंभीरता से लिया होता तो स्थिति आज चिंताजनक नहीं होती।’

राय ने चेताते हुए कहा, ‘अगर हम चीजों को हल्के में लेते रहे तब अगले पांच सालों में यह विनाशकारी हो जाएगा।’ उन्होंने कहा कि यहां तक कि कुछ उद्योग इकाइयां भी केंद्रीय ऊर्जा और कोयला मंत्री पीयूष गोयल के रिपोर्ट देने संबंधी उस निर्देश की अनदेखी कर रही हैं जिसमें उद्योगों से नदियों और जलाशयों में अपशिष्ट प्रवाहित करने से रोकने के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी देने को कहा गया था।

उन्होंने कहा, ‘इस साल 12 मई को गोयल ने दामोदर वैली कॉरपोरेशन (डीवीसी), सेंट्रल कोल्डफील्ड्स लिमिटेड और अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ एक बैठक कर अपने क्षेत्रों में बहने वाली नदियों में ‘जीरो डिस्चार्ज’ सुनिश्चित करते हुए उन्हें तीन महीनों के भीतर रिपोर्ट देने को कहा था।’ राय ने दावा किया, ‘इसमें से केवल डीवीसी ने एक सप्ताह पहले एक रिपोर्ट दाखिल की है।’

मंत्री ने कहा कि उन्होंने ‘दामोदर बचाओ आंदोलन’ अभियान चलाया था और स्वर्णरेखा, सोन और अन्य नदियों के लिए भी काम किया। पिछले दस सालों में नदियों में प्रवाहित किए गए अपशिष्ट के संबंध में झारखंड हाई कोर्ट में दो जनहित याचिकाएं दाखिल की गई हैं। उन्होंने कहा कि अभियान का उद्देश्य नदियों में औद्योगिक अपशिष्ट प्रवाहित किए जाने पर रोक लगाना था। राय ने कहा कि विकास कार्यों में भी नदियों और जलाशयों के संरक्षण को सुनिश्चित करना चाहिए।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 राजस्थान में परनामी का फिर से प्रदेश भाजपा अध्यक्ष बनना तय
2 तमिलनाडु में बारिश से हालात बदतर
3 लीबिया में मारा गया आइएसआइएस का शीर्ष नेता
ये पढ़ा क्या?
X