ताज़ा खबर
 

आईपीएल-9: उथप्पा की पारी से कोलकाता जीती, पंजाब की तीसरी हार

केकेआर की चार मैचों में यह तीसरी जीत है जबकि पंजाब की इतने ही मैचों में यह तीसरी हार है।

Author मोहाली | April 20, 2016 12:51 AM
रॉबिन उथप्पा : कोलकाता नाइड राइडर्स टीम के अहम खिलाड़ी रॉबिन उथप्पा से टीम को इस साल भी काफी उम्मीदें होंगी। साल 2014 में 660 रन बनाकर उथप्पा ने ऑरेंज कैप अपने नाम किया था। 154 आईपीए मैच खेलने वाले उथप्पा भी अब तक शतक बनाने में नाकाम रहे हैं। (पीटीआई फोटो)

गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के बाद रोबिन उथप्पा के अर्धशतक से कोलकाता नाइट राइडर्स ने इंडियन प्रीमियर लीग मैच में मंगलवार को किंग्स इलेवन पंजाब को छह विकेट से हरा दिया। उथप्पा ने सिर्फ 28 गेंद में नौ चौकों की मदद से 53 रन की पारी खेलने के अलावा कप्तान गौतम गंभीर के साथ पहले विकेट के लिए 82 रन जोड़े जिससे केकेआर ने 139 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 17 गेंद शेष रहते चार विकेट पर 141 रन बनाकर जीत दर्ज की।

पंजाब की ओर से लेग स्पिनर प्रदीप साहू ने 18 जबकि बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल ने 19 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए लेकिन टीम को हार से नहीं बचा पाए। केकेआर की चार मैचों में यह तीसरी जीत है जबकि पंजाब की इतने ही मैचों में यह तीसरी हार है। इससे पहले सुनील नारायण और मोर्ने मोर्कल की कसी हुई गेंदबाजी के सामने पंजाब की टीम शॉन मार्श के जुझारू अर्धशतक के बावजूद आठ विकेट पर 138 रन ही बना सकी। लेग स्पिनर पीयूष चावला, आफ स्पिनर यूसुफ पठान और उमेश यादव ने भी एक-एक विकेट चटकाया। मार्श ने 41 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके और एक छक्का जड़ा।

लक्ष्य का पीछा करने उतरे केकेआर को उथप्पा और गंभीर की सलामी जोड़ी ने एक बार फिर शानदार शुरुआत दिलाई। उथप्पा ने विशेष तौर पर आक्रामक रवैया अपनाया। उन्होंने संदीप शर्मा की पारी की पहली गेंद पर चौका जड़ने के बाद उनके अगले ओवर में दो और चौके मारे। दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने तेज गेंदबाज काइल एबोट पर भी दो चौके मारे। गंभीर ने भी एबोट पर चौका जड़ा।

उथप्पा ने मोहित शर्मा पर चौके के साथ पांचवें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया। वे हालांकि अगली गेंद पर भाग्यशाली रहे जब गेंद उनके बल्ले का बाहरी किनारा लेकर विकेटकीपर रिद्धिमान साहा से कुछ दूरी से चौके के लिए चली गई। केकेआर ने पावर प्ले में 65 रन जोड़े जो आइपीएल नौ में पहले छह ओवर में अब तक का सर्वाधिक स्कोर है।

उथप्पा ने साहू पर चौका और फिर एक रन के साथ 24 गेंद में अर्धशतक पूरा किया लेकिन इसी लेग स्पिनर की गेंद पर एलबीडब्लू हो गए। ग्लेन मैक्सवेल ने इसके बाद साहू की गेंद पर गंभीर का शानदार कैच लपकर केकेआर के कप्तान की पारी का अंत किया। गंभीर ने 34 गेंद की अपनी पारी में तीन चौके मारे।

मनीष पांडे ने मोहित पर चौके के साथ 12वें ओवर में टीम के रनों का सैकड़ा पूरा किया लेकिन अक्षर ने उन्हें बोल्ड कर दिया। अक्षर ने इसके बाद साकिब अल हसन को भी पवेलियन भेजा। केकेआर को अंतिम चार ओवर में जीत के लिए 15 रन की दरकार थी और उसे यूसुफ पठान और सूर्य कुमार यादव ने लक्ष्य तक पहुंचा दिया। इससे पहले पंजाब की ओर से मार्श के अलावा सलामी बल्लेबाज मुरली विजय और दसवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे काइल एबोट ही दोहरे अंक में पहुंच पाए।

केकेआर के गेंदबाजों के दबदबे का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि पंजाब की पूरी पारी में दस चौके और दो छक्के लगे। गंभीर ने टास जीतकर पंजाब को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया जिसके बाद गेंदबाजों ने बल्लेबाजों को खुलकर खेलने का मौका नहीं दिया। विजय ने मोर्कल पर चौके से खाता खोलने के बाद बाएं हाथ के स्पिनर साकिब अल हसन पर भी चौका जड़ा। मनन वोहरा हालांकि मोर्कल की गेंद पर डीप मिडविकेट पर साकिब को कैच दे बैठे। मार्श ने मोर्कल पर चौके से खाता खोला।

पावर प्ले में टीम एक विकेट पर 41 रन ही बना सकी। लेग स्पिनर पीयूष चावला ने विजय को बोल्ड करके पंजाब को दूसरा झटका दिया। गंभीर ने पावर प्ले के बाद नारायण और चावला से एक साथ गेंदबाजी कराई जिससे पंजाब के बल्लेबाजों को बाउंड्री के लिए जूझना पड़ा। बाउंड्री नहीं लगने से बल्लेबाजों पर दबाव बना और रिद्धिमान साहा ने 11वें ओवर में नारायण की गेंद पर विकेटकीपर रोबिन उथप्पा को कैच थमा दिया जिससे टीम का स्कोर तीन विकेट पर 59 रन हो गया।

कप्तान डेविड मिलर ने चावला पर चौके के साथ 34 गेंद के बाउंड्री के सूखे को खत्म किया। कामचलाऊ स्पिनर पठान ने हालांकि अपनी पहली गेंद पर ही मिलर को उथप्पा के हाथों कैच करा दिया। मार्श ने एक छोर संभाले रखा। उन्होंने चावला, साकिब और नारायण पर चौके मारे। नारायण ने ग्लेन मैक्सवेल को पवेलियन भेजकर पंजाब को पांचवां झटका दिया।

मार्श ने अक्षर पटेल के साथ मिलकर 16वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। उमेश यादव ने अक्षर को सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच कराया जबकि मोर्कल ने मोहित शर्मा को पवेलियन भेजा। मार्श ने आंद्रे रसेल के पारी के अंतिम ओवर में छक्के के साथ 40 गेंद में अर्धशतक पूरा किया जबकि एबोट ने भी छक्का जड़कर टीम का स्कोर 130 रन के पार पहुंचाया।

स्कोर बोर्ड

किंग्स इलेवन पंजाब: मुरली विजय बो चावला 26, मनन वोहरा का साकिब बो मोर्कल 8, शान मार्श नाटआउट 56, रिद्धिमान साहा का उथप्पा बो नारायण 8, डेविड मिलर का उथप्पा बो पठान 6, ग्लेन मैक्सवेल का चावला बो नारायण 4, अक्षर पटेल का सूर्यकुमार बो उमेश 9, मोहित शर्मा का उथप्पा बो मोर्कल 1, प्रदीप साहू रन आउट 1, काइल एबोट नाटआउट 12,

अतिरिक्त: 7, कुल (आठ विकेट पर): 138 रन।
विकेट पतन: 1-21, 2-47, 3-59, 4-72, 5-94, 6-18, 7-115, 8-118
गेंदबाजी: मोर्कल 4-0-27-2, उमेश 3-0-17-1, साकिब 4-0-28-0, नारायण 4-0-22-2, चावला 3-0-18-1, पठान 1-0-6-1, रसेल 1-0-18-0

कोलकाता नाइट राइडर्स: रोबिन उथप्पा एलबीडब्लू बो साहू 53, गौतम गंभीर का मैक्सवेल बो साहू 34, मनीष पांडे बो अक्षर 12, साकिब अल हसन का संदीप बो अक्षर 11, सूर्य कुमार यादव नाटआउट 11, यूसुफ पठान नाटआउट 12,
अतिरिक्त: 8, कुल (17.1 ओवर में चार विकेट पर): 141 रन।
विकेट पतन: 1-82, 2-97, 3-110, 4-123
गेंदबाजी: संदीप 2-0-21-0, एबोट 3-0-32-0, मोहित 3.1-0-29-0, अक्षर 3-0-19-2, साहू 4-0-18-2, मैक्सवेल 2-0-17-0

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App