ताज़ा खबर
 

IPL 9: डेयरडेविल्स और केकेआर के बीच भिड़ंत आज

दूसरी ओर पांच साल में रेकार्ड तीसरा खिताब जीतने की इच्छुक केकेआर का लक्ष्य जीत की लय कायम करने का होगा।

Author कोलकाता | April 10, 2016 1:51 AM
Live Cricket Score KKR vs RCB IPL 2016: अभ्यास सत्र के दौरान कोलकाता नाइटराइडर्स के कप्तान गौतम गंभीर के साथ अन्य खिलाड़ी। (फाइल फोटो)

टी20 विश्व कप फाइनल में धमाकेदार प्रदर्शन करने के महज एक सप्ताह बाद कार्लोस ब्रेथवेट फिर ईडन गार्डंस पर लौटेंगे जहां रविवार को वे कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ आइपीएल के मैच में दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेलेंगे। ब्रेथवेट ने पिछले रविवार को इंग्लैंड के खिलाफ टी20 विश्व कप फाइनल में आखिरी ओवर में बेन स्टोक्स को लगातार चार छक्के लगाए थे।

अभी तक क्रिकेटप्रेमियों के जेहन में उन छक्कों की यादें ताजा है। ऐसे में दिल्ली डेयरडेविल्स दुआ करेगा कि उनका यह फार्म आइपीएल में भी कायम रहे। दूसरी ओर गौतम गंभीर की अगुआई वाली केकेआर का अपने घरेलू मैदान पर रेकार्ड अच्छा रहा है। आइपीएल में अब तक अपेक्षाओं पर खरे नहीं उतर सके डेयरडेविल्स अपना संयोजन दुरूस्त करना चाहेंगे। दूसरी ओर पांच साल में रेकार्ड तीसरा खिताब जीतने की इच्छुक केकेआर का लक्ष्य जीत की लय कायम करने का होगा।

डेयरडेविल्स ने इस बार लगभग पूरी टीम बदल डाली है जिसमें युवाओं पर ज्यादा भरोसा किया गया है। ब्रेथवेट को चार करोड़ 20 लाख रुपए में खरीदा गया जब वे इतना जाना पहचाना नाम भी नहीं थे लेकिन टी20 विश्व कप ने उन्हें स्टार बना दिया। डेयरडेविल्स अब ‘मिनी राजस्थान रायल्स’ नजर आ रही है जिसके मेंटर राहुल द्रविड़ हैं और पैडी उपटन कोच हैं। जहीर खान के रूप में ऐसा कप्तान है जिनका अनुभव काफी काम आएगा।

राजस्थान रायल्स को मजबूत इकाई बनाने में अहम भूमिका निभा चुके इन दोनों के सामने पहली चुनौती डेयरडेविल्स को जीत की राह पर लाने और स्थिर टीम बनाने की होगी। द्रविड़ की टीम में उनकी अंडर 19 भारतीय टीम का हिस्सा रह चुके ऋषभ पंत, महिपाल लोमरोर और खलील अहमद हैं। द्रविड़ के कोच रहते भारत की अंडर 19 टीम जूनियर विश्व कप फाइनल में पहुंची थी।

टीम मालिक जीएमआर स्पोर्ट्स के निदेशक टीए शेखर ने कहा कि हमें युवा और निर्भीक क्रिकेटर चाहिए थे जिन पर हम काम कर सकें। हमारे पास संजू सैमसन, करुण नायर, पवन नेगी, श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत हैं। ये सभी राहुल द्रविड़ के मार्गदर्शन में खेल चुके हैं। हमें उम्मीद है कि नए कोचिंग स्टाफ और युवा खिलाड़ियों के आने से डेयरडेविल्स का प्रदर्शन बेहतर होगा।अय्यर ने मुंबई के लिए पिछले सत्र रणजी ट्राफी में 73.38 के औसत से 1321 रन बनाए। पिछले साल आइपीएल में भी उनका प्रदर्शन बेहतरीन रहा। उनके अलावा डेयरडेविल्स के पास सैमसन, जेपी डुमिनी, विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकाक और ब्रेथवेट हैं। गेंदबाजी में जहीर के साथ मोहम्मद शमी, डुमिनी, लेग स्पिनर अमित मिश्रा, नेगी और इमरान ताहिर होंगे।

केकेआर के पास जाक कैलिस के रूप में नया कोच है क्योंकि पुराने कोच ट्रेवर बेलिस इंग्लैंड टीम के साथ जुड़ चुके हैं। ऐसे में कैलिस की कोचिंग क्षमता की यह कठिन परीक्षा होगी। केकेआर खेमे ने राहत की सांस ली जब आइसीसी ने उसके स्पिनर सुनील नारायण के गेंदबाजी एक्शन को मंजूरी दे दी। गौतम गंभीर की अगुआई वाली केकेआर टीम में ज्यादा बदलाव नहीं किए गए हैं। केकेआर के पास गंभीर और राबिन उथप्पा जैसे सलामी बल्लेबाज हैं लेकिन जनवरी में सैयद मुश्ताक अली ट्राफी के बाद से उन्होंने क्रिकेट नहीं खेली है। पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के कारण पहले महीने में केकेआर टीम कोलकाता में सिर्फ दो घरेलू मैच खेलेगी। इसके बाद उसे लगातार छह मैच बाहर खेलने हैं और दूसरे चरण के लिए ईडन लौटेगी। केकेआर की उम्मीदों का दारोमदार आंद्रे रसेल, शाकिब अल हसन, मनीष पांडे और सूर्यकुमार यादव पर भी होगा।

टीमें इस प्रकार है :

कोलकाता नाइट राइडर्स : गौतम गंभीर (कप्तान), राबिन उथप्पा, मनीष पांडे, युसूफ पठान, पीयूष चावला, कुलदीप यादव, मनन शर्मा, अंकित राजपूत, राजागोपाल सतीश, जयदेव उनादकट, सूर्यकुमार यादव, उमेश यादव, जान हेस्टिंग्स, ब्राड हाज, जासन होल्डर, शेल्डन जैकसन, क्रिस लिन, मोर्नी मोर्कल, सुनील नारायण, कोलिन मुनरो, आंद्रे रसेल, शाकिब अल हसन।

दिल्ली डेयरडेविल्स : जहीर खान (कप्तान), क्विंटन डिकाक, जेपी डुमिनी, मयंक अग्रवाल, श्रेयस अय्यर, कार्लोस ब्रेथवेट, करुण नायर, पवन नेगी, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, पवन सुयाल, जयंत यादव, क्रिस मौरिस, सैम बिलिंग्स, नाथन कूल्टर नाइल, इमरान ताहिर, महिपाल लोमरोर, चामा मिलिंद, अमित मिश्रा, मोहम्मद शमी, शाहबाज नदीम, खलील अहमद, अखिल हर्वेडकर, प्रत्यूष सिंह।
मैच का समय : रात आठ बजे से।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App