ताज़ा खबर
 

आईपीएल-9: घरेलू मैदान पर केकेआर से पार पाना लायंस के लिए कड़ी चुनौती

रिकॉर्ड तीसरे खिताब पर निगाह लगाने वाली केकेआर अच्छी फॉर्म में है और अब उसे चार और घरेलू मैच खेलने हैं जिससे गौतम गंभीर की कंपनी को कोई नहीं रोक सकता।

Author कोलकाता | May 7, 2016 8:56 PM
कोलकाता नाइटराइडर्स बनाम गुजरात लायंस। (पीटीआई ग्राफिक्स)

लगातार तीन हार के बाद शीर्ष स्थान गंवाने वाली गुजरात लायंस के लिए रविवार (8 मई) को यहां इंडियन प्रीमियर लीग मैच में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ एकजुट होना और वापसी करना चुनौतीपूर्ण होगा। आईपीएल में पदार्पण कर रही टीम ने शुरू में शानदार प्रदर्शन के बूते सभी टीमों को पछाड़ते हुए तालिका में पहला स्थान कायम रखा था लेकिन टीम के अभियान में हार की हैट्रिक ने रुकावट डाल दी। उसे शुक्रवार (6 मई) रात हैदराबाद में पांच विकेट की हार झेलनी पड़ी जो उसकी तीसरी हार थी। केकेआर ने सनराइजर्स हैदराबाद टीम को चेतावनी देते हुए ट्वीट किया, ‘‘गुजरात लायंस बुरा हुआ। रविवार (8 मई) से पहले खिलाड़ियों मनोबल बढ़ाओ क्योंकि हम अपने मैदान पर कोई दया नहीं बरतेंगे।’’

रिकॉर्ड तीसरे खिताब पर निगाह लगाने वाली केकेआर अच्छी फॉर्म में है और अब उसे चार और घरेलू मैच खेलने हैं जिससे गौतम गंभीर की कंपनी को कोई नहीं रोक सकता। गंभीर ने उदाहरण पेश करते हुए रोबिन उथप्पा के साथ पारी का आगाज सफलतापूर्वक किया है जो टीम के लिये अहम रहा है। इन दानों ने पिछले मैच में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ सात रन की जीत में 101 रन से अपनी तीसरी शतकीय साझेदारी निभाई। अन्य टीमें अपने विदेशी स्टार पर निर्भर रही हैं लेकिन केकेआर के शीर्ष पांच में चार भारतीय शामिल हैं और मनीष पांडे, सूर्यकुमार यादव ने भी प्रभावित किया है।

आंद्रे रसेल ने डेथ ओवर में अपनी शानदार गेंदबाजी से काफी अहम रहे हैं। वेस्टइंडीज के एक अन्य खिलाड़ी सुनील नारायण पिछले मैच में अंगुली की चोट के कारण नहीं खेले थे, वह इस मैच में वापसी कर सकते हैं जिससे उनके स्पिन आक्रमण को मनोबल मिलेगा।

गुजरात के लिए सुरेश रैना पर कप्तानी का बोझ दिख रहा है। टीम के अहम खिलाड़ी ब्रैंडन मैकुलम, आरोन फिंच और ड्वेन स्मिथ की शानदार तिकड़ी उनके लिए वरदान रही है तो यह उनकी कमी भी साबित हो रही है। क्योंकि इस तिकड़ी के असफल होने का मतलब टीम की हार साबित हो रहा है क्योंकि रैना, रविंद्र जडेजा और दिनेश कार्तिक टीम के लिये मैच विजयी प्रभाव नहीं डाल पा रहे हैं।

रैना का निजी योगदान 27.20 औसत का रहा है जिसमें सिर्फ एक ही अर्धशतक है। वह आठ पारियों में केवल 135 रन बना सके हैं, उन्होंने 75 गेंद में 51 रन बनाए। अब समय आ गया है कि टीम इंडिया में नियमित रूप से रहने वाले रैना और जडेजा की जोड़ी को अपनी बल्लेबाजी में गहराई देने के लिए आक्रामक प्रदर्शन करना होगा।

आरोन फिंच ने 61.75 के औसत से चार अर्धशतक बनाए हैं, इस सत्र में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज रहे हैं और उसे निचले क्रम में उतारने से उनकी मदद नहीं हुई है। चाइनामैन गेंदबाज शिविल कौशिक भी अपना सर्वश्रेष्ठ करना चाहेंगे। अनुभवी लेग स्पिनर प्रवीण ताम्बे भी स्पिन के मुफीद हालात में अच्छा विकल्प लगता है।

टीमें इस प्रकार हैं:

कोलकाता नाइटराइडर्स : गौतम गंभीर (कप्तान), रोबिन उथप्पा, मनीष पांडे, यूसुफ पठान, आंद्रे रसेल, सूर्यकुमार यादव, पीयूष चावला, ब्रैड हाग, शकिबुल हसन, उमेश यादव, मोर्नी मोर्कल, सुनील नारायण, क्रिस लिन, जेसन होल्डर, मनन शर्मा, कोलिन मुनरो, कुलदीप यादव, शेल्डन जैक्सन, अंकित राजपूत, जयदेव उनादकट, राजागोपाल सतीश।

गुजरात लायंस : सुरेश रैना (कप्तान), ड्वेन स्मिथ, ब्रैंडन मैकुलम, आरोन फिंच, दिनेश कार्तिक, रविंद्र जडेजा, जेम्स फाकनर, ईशान किशन, प्रवीण कुमार, धवल कुलकर्णी, शिविल कौशिक, सरबजीत लड्डा, अमित मिश्रा, आकाशदीप नाथ, ड्वेन ब्रावो, पारस डोगरा, एकलव्य द्विवेदी, शदाब जकाती, प्रदीप सांगवान, जयदेव शाह, उमंग शर्मा, डेल स्टेन, प्रवीण ताम्बे, एंड्रयू टाय।

मैच भारतीय समयानुसार रात आठ बजे शुरू होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X