ताज़ा खबर
 

जानिए रेलवे ने कबाड़ से कैसे कमाए तीन हजार करोड़ रुपए

भारतीय रेलवे ने कबाड़ की ऑनलाइन नीलामी से पिछले वित्त वर्ष में 3,000 करोड़ रुपये की कमाई की है।

Author नई दिल्ली | February 13, 2016 8:02 PM
modi government, indian railway, scrap auction, earning of railway,रेलवे ने डिजिटल इंडिया पहल के तहत कबाड़ नीलामी के लिए ऑनलाइन ई नीलामी को अनिवार्य कर दिया है।

भारतीय रेलवे ने कबाड़ की ऑनलाइन नीलामी से पिछले वित्त वर्ष में 3,000 करोड़ रुपये की कमाई की है। रेलवे ने डिजिटल इंडिया पहल के तहत कबाड़ नीलामी के लिए ऑनलाइन ई नीलामी को अनिवार्य कर दिया है।  रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘हमने कबाड़ की नीलामी के लिए 100 प्रतिशत ई-नीलामी को लागू किया है। ई नीलामी से 2014-15 में 3000 करोड़ रुपये से अधिक रुपये प्राप्त हुए हैं।’

ई-नीलामी प्रक्रिया के तहत कबाड़ खरीदने वालों को अखिल भारतीय स्तर पर साथ साथ बोली लगानी होती है। रेलवे हर साल सार्वजनिक नीलामी के जरिये हजारों टन कबाड़ बेचती है जिसमें 15,000 वैगन, 1,200 कोच, 80-100 लोकोमोटिव शामिल हैं। इससे पहले कबाड़ की नीलामी खुली बोली के जरिये होती थी लेकिन ऐसे में माफिया की भूमिका को खारिज नहीं किया जा सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 हेडली के खुलासे पर भाजपा ने कहा: पाक को आतंकी राज्य घोषित किया जाना चाहिए
2 एक सप्ताह पहले ग़ायब हुए सेना कैप्टन मिले, सुनाई आपबीती
3 विश्व हिन्दू परिषद के स्‍कूलों में नौकरी दिलाने के नाम पर कर रहा था ठगी, पुलिस ने पकड़ा
IPL 2020 LIVE
X