ताज़ा खबर
 

MATCH PREVIEW: दूसरे वनडे में टीम इंडिया की नज़रें क्लीन स्वीप पर, जिम्बाब्वे के लिए चुनौती होगा रोकना

जिम्बाब्वे के खिलाफ 11 साल बाद खेल रहे धोनी अगले कुछ महीने तक क्रिकेट नहीं खेल सकेंगे क्योंकि भारत को ज्यादा टेस्ट क्रिकेट ही खेलना है लिहाजा वह शानदार जीत दर्ज करना चाहेंगे।

Author हरारे | June 12, 2016 1:31 PM
भारत ने 2013 और 2015 में जिम्बाब्वे को क्रमश: 5-0 और 3-0 से हराया था। (एपी फोटो)

पहले मैच में शानदार जीत दर्ज करने वाली नयी नवेली भारतीय क्रिकेट टीम सोमवार (13 जून) को दूसरे एक दिवसीय क्रिकेट मैच में भी मेजबान जिम्बाब्वे को हराकर क्लीन स्वीप की दिशा में अगला कदम बढ़ाने उतरेगी। भारत ने पहले मैच में जिम्बाब्वे को हर विभाग में मात दी और महेंद्र सिंह धोनी का इरादा इस प्रदर्शन को दोहराने का होगा। युवा जसप्रीत बुमरा ने चार विकेट लेकर जिम्बाब्वे को 168 के स्कोर पर समेटने में मुख्य भूमिका निभाई जबकि सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल ने पदार्पण मैच में नाबाद शतक जमाया। अगस्त में टेस्ट श्रृंखला के लिए वेस्टइंडीज भी जा रहे राहुल उस श्रृंखला से पहले बड़ी पारियां खेलकर अपना मनोबल बढ़ाना चाहेंगे। अंबाती रायुडू ने भी राहुल का बखूबी साथ निभाते हुए 120 गेंद में पांच चौकों की मदद से 62 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पिछले साल घरेलू श्रृंखला के बाद टीम से बाहर हुए रायुडू का मनोबल इस पारी से बढ़ा होगा। भारत ने 2013 और 2015 में जिम्बाब्वे को क्रमश: 5-0 और 3-0 से हराया था। धोनी एंड कंपनी का इरादा एक और क्लीन स्वीप का होगा।

गेंदबाजी में भारत के पांचों गेंदबाजों ने अनुशासित प्रदर्शन किया है। धवल कुलकर्णी और बरिंदर सरन ने दो दो विकेट चटकाये जबकि स्पिनर युजवेंद्र चहल और अक्षर पटेल को भी एक एक विकेट मिला। मनीष पांडे और करूण नायर जैसे खिलाड़ी भी अच्छी पारियां खेलकर अपनी जगह टीम में पुख्ता करना चाहेंगे। यह देखना होगा कि धोनी उसी एकादश को उतारते हैं या अन्य खिलाड़ियों को पदार्पण का मौका देते हैं जिनमें ऑफ स्पिनर जयंत यादव, बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज फैज फजल और दाहिने हाथ के मध्यक्रम के बल्लेबाज मनदीप सिंह शामिल हैं ।

जिम्बाब्वे के खिलाफ 11 साल बाद खेल रहे धोनी अगले कुछ महीने तक क्रिकेट नहीं खेल सकेंगे क्योंकि भारत को ज्यादा टेस्ट क्रिकेट ही खेलना है लिहाजा वह शानदार जीत दर्ज करना चाहेंगे। दूसरी ओर जिम्बाब्वे का प्रदर्शन लगातार अच्छा नहीं रहा है। टीम के पास कुछ अच्छे खिलाड़ी हैं लेकिन वे बहुत हद तक एल्टन चिगुंबुरा पर निर्भर हैं जो शनिवार (11 जून) 200 वनडे खेलने वाले एंडी फ्लावर और ग्रांट फ्लावर के बाद जिम्बाब्वे के तीसरे खिलाड़ी बने। वुसी सिबांडा, हैमिल्टन मसाकाजा और चामू चिभाभा भी सीनियर खिलाड़ी हैं। अलेक्जेंडर क्रेमर 62 वनडे में 74 विकेट ले चुके हैं। सिकंदर रजा, क्रेग इरविन और सीन विलियम्स भी अच्छे प्रदर्शन का माद्दा रखते हैं।

टीमें इस प्रकार हैं:

भारत : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), केएल राहुल, फैज फजल, मनीष पांडे, करुण नायर, अंबाती रायुडू, केदार जाधव, मनदीप सिंह, रिषि धवन, जसप्रीत बुमरा, जयंत यादव, युजवेंद्र चहल, जयदेव उनादकट, धवल कुलकर्णी , अक्षर पटेल।

जिम्बाब्वे : ग्रीम क्रेमर (कप्ता), तेंडाइ चतारा, चामू चिभाभा, एल्टन चिगुंबुरा, तेंडाइ चिसोरो, क्रेग इरविन, नेविले मेजिवा, तिमीकेन मारूमा, हैमिल्टन मसाकाजा, वेलिंगटन मसाकाजा, पीटर मूर, तवांडा मूपरीवा, रिचर्ड मुटुम्बामी, टी मुजाराबानी, वुसी सिबांडा, सिकंदर रजा, डोनाल्ड तिरिपानो, सीन विलियम्स।

मैच का समय : दोपहर 12 . 30 से ।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App