ताज़ा खबर
 

India vs Australia Facts: युवराज सिंह चले तो ही ऑस्‍ट्रेलिया को हरा पाएगी टीम इंडिया, जानिए क्‍यों

टी-20 वर्ल्ड कप में भारत और ऑस्ट्रेलिया आज सुपर 10 के मुकाबले में आमने सामने हैं। जो इस मैच को जीतेगा वह ग्रुप बी से सेमीफाइनल में जाने वाली दूसरा देश होगा।

India, australia, india vs austrlia, ind vs aus match, india australia t20 record, australia india stats, Steven Smith, MS Dhoni, Mohali,World T20, Cricket latest news, World T20, which team won more t20 matches between india and australia, भारत, ऑस्‍ट्रेलिया, वर्ल्‍ड टी20, इंडिया ऑस्‍ट्रेलिया रिकॉर्ड, टी20 वर्ल्‍ड कपवर्ल्‍ड टी20 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ मैच से पहले फुटबॉल खेलते भारत के कप्‍तान एमएस धोनी और विरााट कोहली। (Photo: PTI)

टी-20 वर्ल्ड कप में भारत और ऑस्ट्रेलिया आज सुपर 10 के मुकाबले में आमने सामने हैं। जो इस मैच को जीतेगा वह ग्रुप बी से सेमीफाइनल में जाने वाली दूसरा देश होगा। इस वजह से इसे टूर्नामेंट के क्वार्टरफाइनल मैच के तौर पर भी देखा जा रहा है। इस ग्रुप से न्‍यूजीलैंड पहले ही क्‍वालिफाई कर चुका है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक खेले गए टी20 मैचों पर नजर डालें तो पलड़ा भारत का भारी नजर आता है। दोनों के बीच अब तक कुल 12 T-20 मैच खेले गए हैं। इनमें से भारत को 8 मैचों में जीत मिली है। वहीं ऑस्‍ट्रेलिया ने चार मैच जीते हैं।

वहीं दोनों टीमें वर्ल्‍ड टी20 में चार बार आमने-सामने हुई हैं और इनमें दोनों दो-दो बार विजयी रही है। सबसे पहले 2007 में पहले वर्ल्‍ड टी20 के सेमीफाइनल में भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया को शिकस्‍त दी थी। इसके बाद 2009 में भारत को हार झेलनी पड़ी थी। 2012 में भी वर्ल्‍ड टी20 में ऑस्‍ट्रेलिया ने भारत को हराया था। लेकिन 2014 वर्ल्‍ड टी20 में बाजी भारत ने मारी थी।

Read Alsoऑस्‍ट्रेलिया से भारत का मुकाबला आज, मैच से ठीक पहले टीम इंडिया ने बदलवाई पिच

अब अगर भारतीय जमीन पर मुकाबले की बात करें तो भी पलड़ा धोनी की टीम का ही भारी है। भारतीय जमीन पर दोनों टीमों के बीच दो मैच हुए हैं और दोनों भारत ने जीते हैं। इसके साथ ही भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया को पिछले पांच टी20 मुकाबलों में शिकस्‍त दी है। इनमें से तीन तो भारत ने इसी साल ऑस्‍ट्रेलिया की धरती पर ही जीते हैं। वहीं मैच में युवराज सिंह की भूमिका भी अहम होगी। अब तक का रिकॉर्ड कहता है कि वर्ल्‍ड कप मुकाबलों में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ जीत में युवराज सिंह की निर्णायक भूमिका होती है। 2011 वर्ल्‍ड कप में जब भारत विजेता बना था तो उसमें युवी ही मैन ऑफ द मैच चुने गए थे। इससे पहले 2007 में टी20 वर्ल्‍ड कप में भी युवराज ही मैन ऑफ द मैच बने थे। इन दोनों टूर्नामेंट में भारत ही चैंपियन बना था। ऐसे में आज के मैच में भी युवराज को बल्‍ले और गेंद से भारत की जीत का रास्‍ता खोलना होगा।

Read Alsoपूर्व स्पिनर तौसीफ अहमद बोले- फिक्‍स था भारत-बांग्लादेश मैच, जांच करे ICC

सोशल मीडिया पर चल रहे एक अन्‍य आंकड़े के अनुसार इस बार वर्ल्‍ड कप में जीतने की बारी भारत की है। इस आंकड़ें के अनुसार सबसे पहले 2007 टी20 वर्ल्‍ड कप में भारत जीता। इसके बाद 2010 में ऑस्‍ट्रेलिया, 2011 में 50 ओवर के वर्ल्‍ड कप में भारत, 2012 टी20 वर्ल्‍ड कप में ऑस्‍ट्रेलिया, 2014 में भारत जीता। 2015 वनडे वर्ल्‍ड कप में विजय ऑस्‍ट्रेलिया को मिली।

See Pics: मैच से पहले सोशल मीडिया पर क्रेजी हुए फैंस कर रहे श्रीश्री से प्रार्थना, युवराज पर भी खूब कमेंट्स

India v Australia at Mohali, t20-world-cup, Twitter reactions, ms dhoni, ind vs aus, virat kohli, yuvraj singh, yograj singh, world t20 news hindi, india vs australia, india australia, india australia world twenty20 sports news hindi, cricket news hindi, भारत ऑस्‍ट्रेलिया मोहाली, वर्ल्‍ड टी20 टी20 वर्ल्‍ड कप, सोशल मीडिया ट्रेंड, विराट कोहली, धोनी, युवराज सिंह, भारत ऑस्‍ट्रेलिया वर्ल्‍ड टी20 टि्वटर पर एक फैन ने लिखा कि यह मैच सुहागरात की तरह हो गया है। वहीं एक अन्‍य ने युवराज सिंह के पिता योगराज का मजाक उड़ाया।

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories