ताज़ा खबर
 

ICC World T20: नॉकआउट में प्रवेश के लिए भारत का सामना ऑस्ट्रेलिया से

भारत के सितारा बल्लेबाज अभी तक अपनी चमक नहीं बिखेर सके हैं। रोहित शर्मा और शिखर धवन से आक्रामक पारियों का इंतजार है।

Author मोहाली | March 26, 2016 8:51 PM
भारतीय टीम के खिलाड़ी। (एपी फोटो)

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रविवार (27 मार्च) होने वाले लगभग ‘क्वार्टर फाइनल’ मुकाबले में भारत को अपने प्रदर्शन में काफी सुधार करना होगा ताकि टी20 क्रिकेट विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बनाई जा सके। टूर्नामेंट से पहले खिताब की सबसे प्रबल दावेदार मानी जा रही भारतीय टीम अभी तक तीनों मैचों में आशातीत प्रदर्शन नहीं कर सकी है। पहले मैच में उसे न्यूजीलैंड ने 47 रन से हराया जबकि दूसरे मैच में उसने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को छह विकेट से हराया। तीसरे मैच में अगर बांग्लादेशी बल्लेबाज गैर जिम्मेदाराना शॉट्स नहीं खेलते और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी दौड़ लगाकर एक स्टम्प आउट नहीं करते तो भारत एक रन से नहीं जीतता।

दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया ने मैच दर मैच अपने प्रदर्शन में सुधार किया है और शुक्रवार (25 मार्च) को  पाकिस्तान को करो या मरो के मुकाबले में हराकर अपनी तैयारी पुख्ता कर ली है। जेम्स फॉकनेर और शेन वॉटसन का मानना है कि भारत को उसकी सरजमीं पर खेलना कड़ी चुनौती है लेकिन मेजबान टीम को भी पता है कि उसकी राह आसान नहीं है। भारत ने हालांकि जनवरी में आस्ट्रेलिया को उसकी धरती पर तीन मैचों की श्रृंखला में हराया था। उस समय हालांकि टीम अलग थी लेकिन यह मुकाबला भी काफी रोमांचक रहेगा ।

भारत के सितारा बल्लेबाज अभी तक अपनी चमक नहीं बिखेर सके हैं। रोहित शर्मा और शिखर धवन से आक्रामक पारियों का इंतजार है। स्टार बल्लेबाज विराट कोहली पर काफी हद तक दारोमदार होगा लेकिन बाकियों को भी उम्दा प्रदर्शन करना होगा। सुरेश रैना ने बांग्लादेश के खिलाफ 30 रन बनाये लेकिन उन्हें और युवराज सिंह को अपनी क्षमता के अनुरूप खेलना होगा। युवराज पर अपने घरेलू मैदान पर खेलने का अतिरिक्त दबाव होगा।

गेंदबाजों खासकर आर अश्विन और रविंद्र जडेजा ने अभी तक अच्छा प्रदर्शन किया है। बांग्लादेश के खिलाफ जसप्रीत बुमरा और हार्दिक पंड्या ने भी अच्छी गेंदबाजी की। मोहाली की पिच से ज्यादा टर्न नहीं मिलेगी लेकिन भारतीय स्पिनर रविवार (27 मार्च) के मैच में अहम भूमिका निभायेंगे। न्यूजीलैंड के खिलाफ फिरकी के जाल में फंसे भारतीय बल्लेबाजों को रविवारको एडम जाम्पा का सामना करना होगा जिसने पिछले दो मैचों में अहम विकेट लेकर कप्तान स्टीवन स्मिथ का भरोसा जीता है। बांग्लादेश के खिलाफ भारत की फील्डिंग भी उतनी चुस्त नहीं थी जिसमें सुधार करना होगा।

उधर पाकिस्तान को हराने के बाद ऑस्ट्रेलिया के हौसले बुलंद है। सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा बेहतरीन फॉर्म में हैं जबकि स्मिथ और शेन वॉटसन ने भी शुक्रवार (25 मार्च) को अच्छा प्रदर्शन किया । वे एक मैच यहां खेल चुके हैं और हालात के अनुकूल खुद को ढाल लिया है। यह देखना होगा कि रविवार को ऑस्ट्रेलिया के लिये पारी का आगाज कौन करता है । ख्वाजा और वॉटसन ने पहले दो मैचों में पारी की शुरुआत की। पाकिस्तान के खिलाफ ख्वाजा के साथ आरोन फिंच उतरे थे। खतरनाक डेविड वॉर्नर को नीचे उतारने की रणनीति अभी तक ऑस्ट्रेलिया के लिये कारगर साबित नहीं हुई है।

टीमें : भारत : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), विराट कोहली, सुरेश रैना, रोहित शर्मा, युवराज सिंह, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमरा, शिखर धवन, हरभजन सिंह , रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, पवन नेगी, आशीष नेहरा, हार्दिक पंड्या, अजिंक्य रहाणे।

ऑस्ट्रेलिया : स्टीवन स्मिथ (कप्तान), शेन वॉटसन, डेविड वॉर्नर, एश्टोन एगर, जेम्स फॉकनेर, जॉन हेस्टिंग्स, उस्मान ख्वाजा, ग्लेन मैक्सवेल, एंड्रयू टाये, एडम जाम्पा, पीटर नेविल, मिशेल मार्श, जोश हेजलवुड, आरोन फिंच, नाथन कूल्टर नाइल।
मैच का समय : शाम 7 . 30 बजे से ।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App