scorecardresearch

बाल यौन शोषण सामग्री की सहज उपलब्धता से बढ़े अपराध

एसएनडब्लू में क्रिमिनोलाजी के साइंटिया एसोसिएट प्रोफेसर माइकल साल्टर का कहना है कि तकनीकी प्रगति व इंटरनेट कंपनियों और सरकारों द्वारा प्रभावी कार्रवाई की कमी के कारण बाल यौन शोषण सामग्री व्यापक रूप से आनलाइन उपलब्ध है।

बाल यौन शोषण सामग्री की सहज उपलब्धता से बढ़े अपराध
सांकेतिक फोटो।

एसएनडब्लू में क्रिमिनोलाजी के साइंटिया एसोसिएट प्रोफेसर माइकल साल्टर का कहना है कि तकनीकी प्रगति व इंटरनेट कंपनियों और सरकारों द्वारा प्रभावी कार्रवाई की कमी के कारण बाल यौन शोषण सामग्री व्यापक रूप से आनलाइन उपलब्ध है। पिछले साल, अमेरिका में अधिकारियों को बाल शोषण सामग्री की रिकार्ड-तोड़ दो करोड़ 17 लाख रिपोर्ट मिली।

इस साल, आस्ट्रेलिया के सुरक्षा आयुक्त के पास इसी तरह की अब तक की सर्वाधिक रिपोर्ट दर्ज की गई थी और आस्ट्रेलियाई संघीय पुलिस द्वारा बाल यौन शोषण अपराधों के लिए गिरफ्तारी और आरोपों में लगभग 70 फीसद की वृद्धि हुई। बाल यौन शोषण को रोकने और इससे निपटने के लिए हाल ही में शुरू की गई राष्ट्रीय रणनीति में, संघीय सरकार ने दो करोड़ 41 लाख आस्ट्रेलियाई डालर का प्रावधान किया है ताकि बच्चों के शोषण के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करने वाले अपराधियों को लक्षित करने के साथ-साथ बाल यौन शोषण करने वालों की जांच और मुकदमा चलाने की क्षमता को बढ़ाया जा सके।

आस्ट्रेलियन इंस्टीट्यूट आॅफ क्रिमिनोलाजी के अनुसार, उपचाराधीन अपराधियों में से 65 फीसद तक अंतरंग साथी होते हैं और 47 फीसद तक कम से कम एक बच्चा होता है। अपराधियों के भागीदारों, परिवारों और बच्चों को माध्यमिक पीड़ित के रूप में वर्णित किया गया है। हालांकि ऐसे लोगों को मनोवैज्ञानिक और व्यावहारिक मदद की बहुत जरूरत होती है, लेकिन इन्हें अधिक सहायता नहीं मिल पाती।

हमारे अध्ययन ने तीन प्रमुख सिफारिशें की हैं: 1. गैर-अपराधी भागीदारों और बाल यौन अपराधियों के परिवारों के लिए विशेषज्ञ सहायता को उचित रूप से वित्त पोषित और राष्ट्रीय स्तर पर उपलब्ध होने की आवश्यकता है। हाल की राष्ट्रीय रणनीति ने इस तरह की सहायता सेवा के लिए अगले चार वर्षों के लिए एक करोड़ दो लाख आस्ट्रेलियाई डालर की व्यवस्था की है। 2. बाल दुर्व्यवहार सामग्री का उल्लंघन एक ऐसे क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करता है जिसमें घरेलू और पारिवारिक हिंसा सेवाएं अपने वर्तमान प्रस्तावों का विस्तार कर सकती हैं, जिसमें गैर-अपराधी भागीदारों के लिए संपर्क के बिंदुओं के रूप में खुद को स्पष्ट रूप से पहचानना शामिल है। 3. बाल शोषण सामग्री के पैमाने और प्रभावों के बारे में सार्वजनिक शिक्षा और जागरूकता बढ़ाने की स्पष्ट आवश्यकता है।

पढें संपादक की पसंद (Editorspick News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 09-11-2021 at 01:41:47 am