ताज़ा खबर
 

सर्दी में इन उपायों से त्वचा की खूबसूरती रहेगी बरकरार

सर्दी के मौसम में त्वचा को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में त्वचा को कोमल बनाए रखने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

सर्दी के मौसम में त्वचा को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में त्वचा को कोमल बनाए रखने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। हम आपको बता रहे हैं सर्दियों में कैसे रखें करें अपनी त्वचा की देखभाल।

1. इस मौसम में देर तक नहाने से बचना चाहिए। साथ ही साबुन का प्रयोग कम से कम करना चाहिए और स्क्रब का प्रयोग बिल्कुल नहीं करना चाहिए।

2. नहाने का समय 10 मिनट से अधिक न रखें और इसके लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।
3. साबुन की जगह मॉयश्चराइजिंग क्लींजर का प्रयोग करें। ये त्वचा को रूखा नहीं बनाते और नुकसान नहीं पहुंचाते ।
4. अगर त्वचा ज्यादा रूखी है तो साबुन रहित क्लींजर का इस्तेमाल करें।

घरेलु उपाय
दूसरी ओर आप अपनी त्वचा की देखभाल कुछ कुदरती चीजों के इस्तेमाल से भी कर सकते हैं। घरेलू उपायों से भी आपकी स्किन की ब्यूटी बरकरार रह सकती है।

नेचुरल क्लींजर फेस वॉश करने से पहले रुई के फाहे को दूध में डुबोएं और पूरे फेस को क्लीन कर लें। थोड़ी देर तक चेहरे को प्राकृतिक हवा में सूखने दें और फिर गुनगुने पानी से फेस वॉश कर लें। क्योंकि कच्चा दूध भी एक नेचुरल क्लींजर है, इसके इस्तेमाल से त्वचा निखर जाती है, साथ ही सॉफ्ट भी हो जाती है।

इस मौसम में नहाने के लिए गर्म पानी की बजाय गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। नहाने वाले पानी में एक कप कच्चे दूध के इस्तेमाल से त्वचा कोमल रहती है।

सर्दी के मौसम में जहां एक ओर बाजार का स्क्रब नुकसानदायक हो सकता है तो वहीं दूसरी ओर नेचुरल स्क्रब फायदेमंद। नहाने से पहले कोशिश करें कि अपने चेहरे और बॉडी पर नेचुल स्क्रब करें। स्क्रब बनाने के लिए आप दही में आटे का चोकर, बेसन एवं थोड़ी सी हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें।

इस उबटन को पूरे शरीर पर लगाकर हल्के-हल्के हाथ से 3-4 मिनट तक मलें और कुछ देर बाद पानी से धो दें। ऐसा करने से भी अपनी त्वचा मुलायम रहेगी। इसके अलावा गर्म दूध में सूजी मिक्स करके पेस्ट भी स्क्रब का काम कर सकता है।

लगातार ब्रेकिंग न्‍यूज, अपडेट्स, एनालिसिस, ब्‍लॉग पढ़ने के लिए आप हमारा फेसबुक पेज लाइक करें, गूगल प्लस पर हमसे जुड़ें  और ट्विटर पर भी हमें फॉलो करें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories