ताज़ा खबर
 

ICC World T20: जिम्बाब्वे की दूसरी रोमांचक जीत

सीन विलियम्स के अर्धशतक के बाद वेलिंगटन मसाकाद्जा के करिअर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी से जिंबाब्वे ने आइसीसी टी20 विश्व कप के पहले दौर के ग्रुप बी के रोमांचक मुकाबले में गुरुवार को यहां स्काटलैंड को 11 रन से हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज करते हुए सुपर 10 में जगह बनाने की ओर मजबूत कदम बढ़ाए।

Author नागपुर | March 11, 2016 1:20 AM
जीत की खुशी मनाते जिम्बाब्वे के खिलाड़ी (Photo-PTI)

सीन विलियम्स के अर्धशतक के बाद वेलिंगटन मसाकाद्जा के करिअर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी से जिंबाब्वे ने आइसीसी टी20 विश्व कप के पहले दौर के ग्रुप बी के रोमांचक मुकाबले में गुरुवार को यहां स्काटलैंड को 11 रन से हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज करते हुए सुपर 10 में जगह बनाने की ओर मजबूत कदम बढ़ाए। जिंबाब्वे के 148 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए स्काटलैंड वेलिंगटन (28 रन पर चार विकेट) की फिरकी के जादू के सामने 19.4 ओवर में 136 रन पर ढेर हो गई।

स्काटलैंड की ओर से रिची बैरिंगटन (36), कप्तान पे्रस्टन मोमसेन (31) और जोश डेवी (24) ने उम्दा पारियां खेली लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके। इन दोनों के अलावा टीम का कोई बल्लेबाज दोहरे अंक में नहीं पहुंच पाया। जिंबाब्वे की ओर से वेलिंगटन के अलावा तेंडाई चतारा (24 रन पर दो विकेट) और डोनाल्ड तिरिपानो (20 रन पर दो विकेट) ने दो-दो विकेट चटकाए जबकि तिनाशे पनयंगारा (20 रन पर एक विकेट) और विलियम्स (22 रन पर एक विकेट) ने एक-एक विकेट हासिल किया। इससे पहले जिंबाब्वे ने विलियम्स (53) के अर्धशतक की मदद से सात विकेट पर 147 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरे स्काटलैंड की शुरुआत काफी खराब रही और उसने चौथे ओवर में 20 रन तक ही चार विकेट गंवा दिए। बाएं हाथ के स्पिनर वेलिंगटन मसाकाद्जा ने जार्ज मुन्से (08) और मैट मचान (09) को पवेलियन भेजा जबकि तेंडाई चतारा ने काइल कोएट्जर (03) और मैथ्यू क्रास (00) की पारी का अंत किया। विलियम्स ने गेंदबाजी में भी कमाल करते हुए अपने पहले ही ओवर में माइकल लीक (09) को स्टंप कराके स्काटलैंड को पांचवां झटका दिया।

बैरिंगटन ने इसके बाद कप्तान मोमसेन के साथ मिलकर पारी को संभाला। बैरिंगटन ने विलियम्स पर सीधा छक्का जड़ा जबकि मोमसेन ने सिकंदर रजा और वेलिंगटन पर चौके मारे। स्काटलैंड को अंतिम छह ओवर में 57 रन की दरकार थी। वेलिंगटन ने 15वें ओवर में मोमसेन को पवेलियन भेजने के बाद साफयान शरीफ (01) को भी स्टंप करा के स्काटलैंड को दोहरे झटके दिए। जोश डेवी ने चतारा पर दो छक्कों और एक चौके के साथ 18 रन जोड़कर टीम की उम्मीद बंधाई। डोनाल्ड तिरिपानो ने हालांंकि अगले ओवर में बैरिंगटन को चतारा के हाथों कैच करा दिया। उन्होंने 39 गेंद की पारी में एक छक्का और एक चौका मारा।

पनयंगारा ने इसके बाद डेवी को पवेलियन भेजकर स्काटलैंड की रही सही उम्मीद भी खत्म कर दी। इससे पहले टास जीतकर बल्लेबाजी करने उतरे जिंबाब्वे के दोनों सलामी बल्लेबाज कप्तान हैमिल्टन मसाकाद्जा (12) और वुसी सिबांडा (04) 19 रन तक ही पवेलियन लौट गए। विलियम्स ने रिचर्ड मुतुमबामी (19) के साथ तीसरे विकेट के लिए 32 रन जोड़कर पारी को संभालने की कोशिश की। बाएं हाथ के स्पिनर मार्क वाट ने मुतुमबामी को पवेलियन भेजा जबकि तेज गेंदबाज एलेस्डेयर इवांस ने सिकंदर रजा (09) को बोल्ड करके टीम का स्कोर चार विकेट पर 67 रन किया।

वाट ने मैलकम वालेर (13) को अपना दूसरा शिकार बनाया। विलियम्स ने जोश डेवी पर चौके के साथ 31 गेंद में अर्धशतक पूरा किया लेकिन तेज गेंदबाज साफयान शरीफ की गेंद पर इवांस को कैच दे बैठे। एल्टन चिगुंबुरा ने 17 गेंद में एक छक्के और एक चौके की मदद से 20 रन बनाकर टीम का स्कोर 150 रन के करीब पहुंचाया। वे पारी की अंतिम गेंद पर शरीफ का शिकार बने। स्काटलैंड की ओर से वाट ने 21, इवांस ने 30 जबकि शरीफ ने 31 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App