ताज़ा खबर
 

ICC World T20:सेमीफाइनल में इंग्लैंड के सामने न्यूजीलैंड की स्पिन चुनौती

कागजों पर न्यूजलैंड को 2010 के चैम्पियन इंग्लैंड के खिलाफ जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा है।

Author नई दिल्ली | March 29, 2016 10:42 PM
ICC World T20, ICC World T20 1st Semifinal, England vs New Zealand, New Zealand vs England, New Zealand, England, Cricketन्यूजीलैंड के खिलाड़ी। (पीटीआई फोटो)

आत्मविश्वास से भरे न्यूजीलैंड को आईसीसी विश्व टी20 में बुधवार (30 मार्च) को यहां इंग्लैंड के खिलाफ पहले सेमीफाइनल में अपने स्पिनरों मिशेल सेंटनर और ईश सोढ़ी से एक बार फिर अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी जिन्होंने अब तक टूर्नामेंट में विरोधी टीमों को काफी परेशान किया है। कागजों पर न्यूजलैंड को 2010 के चैम्पियन इंग्लैंड के खिलाफ जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। अब तक कोई विश्व खिताब जीतने में नाकाम रही न्यूजीलैंड की जीत दिवंगत मार्टिन क्रो को मौजूदा टीम के मार्टिन गुप्टिल, रोस टेलर और ग्रांट इलियट जैसे खिलाड़ियों की श्रद्धांजलि होगी जिनके इस पूर्व कप्तान से करीबी संबंध रहे हैं।

केन विलियमसन के रूप में न्यूजीलैंड के पास प्रभावी कप्तान है जो हालात से सामंजस्य बैठाने और स्थिति की जरूरत के मुताबिक बदलाव करने को तैयार हैं और यही कारण है कि टीम अपने सभी ग्रुप मैच जीतने में सफल रही। इंग्लैंड के लिए जो रूट ने प्रभावी प्रदर्शन किया है और उनकी 83 रन की पारी की बदौलत टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रिकॉर्ड 230 रन के लक्ष्य को हासिल करने में सफल रही। जोस बटलर ने श्रीलंका के खिलाफ आक्रामक अर्धशतक जड़ा जबकि क्रिस जोर्डन और बेन स्टोक्स ने डेथ ओवरों में शानदार गेंदबाजी की है।

न्यूजीलैंड के हीरो हालांकि बायें हाथ के स्पिनर सेंटनर और लेग स्पिनर सोढ़ी रहे हैं। सेंटनर ने 15 ओवर में 86 रन खर्च करके अब तक नौ विकेट हासिल किए हैं जबकि सोढ़ी ने 15.4 ओवर में सिर्फ 78 रन खर्च करके आठ विकेट चटकाए हैं। ऑलराउंडर ग्रांट इलियट और बायें हाथ के तेज गेंदबाज मिशेल मैकलेनाघन ने भी क्रमश: तीन और चार विकेट हासिल करके अच्छा सहयोग दिया है जिससे टीम चार मैचों में से तीन बार प्रतिद्वंद्वी टीम को ऑल आउट करने में सफल रही है।

न्यूजीलैंड ने चार अलग अलग मैदानों पर जीत दर्ज की है। नागपुर की स्पिन की अनुकूल पिच पर उसने भारत को 47 रन से हराया जबकि धर्मशाला में टीम ने ऑस्ट्रेलिया को आठ रन से शिकस्त दी। मोहाली में बल्लेबाजी की अनुकूल पिच पर पाकिस्तान को 22 रन से हराने के बाद न्यूजीलैंड ने कोलकाता में बांग्लादेश को 75 रन से रौंदा।

न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों के दबदबे का अंदाजा इस बात से लगता है कि ट्रेंट बोल्ट और टिम साउथी जैसे दो शीर्ष तेज गेंदबाजों को अब तक खेलने का मौका नहीं मिला है। टीम के पास ऑफ स्पिनर नाथन मैकुलम भी हैं और इंग्लैंड की टीम में बेन स्टोक्स, कप्तान इयोन मोर्गन और मोईन अली की मौजूदगी को देखते हुए कप्तान विलियमसन उन्हें एक और मौका दे सकते हैं।

न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी हालांकि उसकी चिंता है। टीम अब तक सिर्फ एक बार 150 रन के स्कोर को पार करने में सफल रही है और वह भी खराब फॉर्म से जूझ रहे पाकिस्तान के खिलाफ। इसके अलावा अब तक सिर्फ गुप्टिल (125 रन) की टीम की ओर से 100 से अधिक रन जुटा पाए हैं। इंग्लैंड ने फिरोजशाह कोटला पर दो मैच खेले हैं और उसे सेमीफाइनल में इसका फायदा मिल सकता है।

वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले दो मैचों में इंग्लैंड की बल्लेबाजी प्रभावी रही लेकिन अफगानिस्तान के खिलाफ टीम को मुश्किलों का सामना करना पड़ा जबकि श्रीलंका के खिलाफ बटलर ने तूफानी पारी खेलकर उसे मजबूत स्कोर तक पहुंचाया। अफगानिस्तान के खिलाफ स्पिनर आदिल रशीद और मोईन अली ने टीम को जीत दिलाई जबकि श्रीलंका के खिलाफ डेथ ओवरों में जोर्डन और स्टोक्स ने शानदार गेंदबाजी की। बल्लेबाजी में टीम को रूट के अलावा एलेक्स हेल्स, स्टोक्स, बटलर और कप्तान मोर्गन जैसे खिलाड़ियों से उम्मीदें होंगी।

टीमें इस प्रकार हैंं:

न्यूजीलैंड : केन विलियमसन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, हेनरी निकोल्स, ल्यूक रोंची, रोस टेलर, कोलिन मुनरो, मिशेल सेंटनर, नाथन मैकुलम, ग्रांट इलियट, मिशेल मैकलेनाघन, टिम साउथी, ट्रेंट बोल्ट, एडम मिल्ने, ईश सोढ़ी और कोरी एंडरसन ।

इंग्लैंड : इयोन मोर्गन (कप्तान), जेसन राय, जेम्स विन्स, एलेक्स हेल्स, जो रूट, मोईन अली, जोस बटलर:, बेन स्टोक्स, सैम बिलिंग्स, डेविड विली, लियाम प्लंकेट, रीस टोप्ले, क्रिस जोर्डन, आदिल राशिद, लियाम डासन।

समय: मैच भारतीय समयानुसार शाम साढ़े सात बजे शुरू होगा।

Next Stories
1 कोहली आईसीसी टी20 रैंकिंग में शीर्ष पर, भारत पहले स्थान पर कायम
2 हरियाणा विस में पास हुआ जाट आरक्षण विधेयक, सरकारी सेवाओं-शैक्षणिक संस्थानों में मिलेगा फायदा
3 ‘भारत माता की जय’ नहीं बोलने वाले को देश में रहने का अधिकार नहीं: आदित्यनाथ
ये पढ़ा क्या?
X