ताज़ा खबर
 

T-20 World Cup: भारत के सामने न्‍यूजीलैंड की चुनौती, पहली जीत के रिकॉर्ड को बरकरार रखने का दबाव

पिछले पांच बार में किसी मेजबान देश ने टी20 विश्व खिताब नहीं जीता है और दूसरी बार तो कोई विजयी नहीं रहा है।

Author नागपुर | March 15, 2016 4:16 PM
ICC World T20: भारत का सामना न्‍यूजीलैंड से होगा।

पिछले कुछ अर्से से शानदार फॉर्म में चल रही भारतीय टीम टी20 विश्व कप की प्रबल दावेदार है लेकिन टूर्नामेंट के पहले मुकाबले में मंगलवार (15 मार्च) को उसका सामना आत्मविश्वास से लबरेज न्यूजीलैंड से होगा तो उसे आत्ममुग्धता से बचना होगा। पिछले पांच बार में किसी मेजबान देश ने टी20 विश्व खिताब नहीं जीता है और दूसरी बार तो कोई विजयी नहीं रहा है। महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली भारतीय टीम हालांकि काफी संतुलित है और अपनी सरजमीं पर खेल रही है लिहाजा इतिहास रच सकती है। वहीं टीम इंडिया इस टूर्नामेंट में कभी भी पहला मैच नहीं हारी है। उसके सामने इस रिकॉर्ड को बरकरार रखने का दबाव भी होगा।

मौजूदा टी20 रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज 2007 की चैम्पियन भारतीय टीम ग्रुप टू के सुपर 10 मुकाबले में न्यूजीलैंड से खेलेगी। भारत ने पिछले सात टी20 मैच जीते हैं जिसमें 50 ओवरों की विश्व चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया का उसी की सरजमीं पर 3-0 से सफाया शामिल है। भारत ने श्रीलंका को 2-1 से हराने के बाद 20 ओवरों का एशिया कप खिताब भी जीता। ढाका में लगातार पांच जीत से उसका आत्मविश्वास कई गुना बढ़ा है।

धोनी एंड कंपनी ने हालांकि टी20 क्रिकेट में कभी न्यूजीलैंड को हराया नहीं है और चारों मुकाबलों में उसे शिकस्त का सामना करना पड़ा है। घरेलू हालात में हालांकि भारत को हराना कठिन होगा। भारतीय टीम अभ्यास मैच में दक्षिण अफ्रीका से चार रन से हारी थी जिससे टूर्नामेंट से पहले उसके लिये खतरे की घंटी बज गई।

भारतीय टीम मंगलवार (15 मार्च) को जीत के साथ अपने अभियान