ताज़ा खबर
 

T-20 World Cup: भारत के सामने न्‍यूजीलैंड की चुनौती, पहली जीत के रिकॉर्ड को बरकरार रखने का दबाव

पिछले पांच बार में किसी मेजबान देश ने टी20 विश्व खिताब नहीं जीता है और दूसरी बार तो कोई विजयी नहीं रहा है।

Author नागपुर | Updated: March 15, 2016 4:16 PM
World T20, ICC World T20, World T20 2016, india vs new zealand, ‪‪India‬, ‪New Zealand national cricket team‬‬, ‪India‬, ‪New Zealand‬‬, ‪‪ICC World Twenty20‬, ‪Twenty20‬, ‪New Zealand national cricket team‬, ‪India national cricket team‬‬, ind vs nz, india vs new zealand final, india new zealand, new zealand vs india, nz vs ind, india vs nz, world t20 live score, ind vs nz score, india vs new zealand score, cricket score, live cricket score, live score, india cricket score, cricket news, cricket, वर्ल्‍ड टी20, भारत न्‍यूजीलैंड, आईसीसी वर्ल्‍ड टी20, भारत बनाम न्‍यूजीलैंड लाइव, इंडिया न्‍यूजीलैंड लाइवICC World T20: भारत का सामना न्‍यूजीलैंड से होगा।

पिछले कुछ अर्से से शानदार फॉर्म में चल रही भारतीय टीम टी20 विश्व कप की प्रबल दावेदार है लेकिन टूर्नामेंट के पहले मुकाबले में मंगलवार (15 मार्च) को उसका सामना आत्मविश्वास से लबरेज न्यूजीलैंड से होगा तो उसे आत्ममुग्धता से बचना होगा। पिछले पांच बार में किसी मेजबान देश ने टी20 विश्व खिताब नहीं जीता है और दूसरी बार तो कोई विजयी नहीं रहा है। महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली भारतीय टीम हालांकि काफी संतुलित है और अपनी सरजमीं पर खेल रही है लिहाजा इतिहास रच सकती है। वहीं टीम इंडिया इस टूर्नामेंट में कभी भी पहला मैच नहीं हारी है। उसके सामने इस रिकॉर्ड को बरकरार रखने का दबाव भी होगा।

मौजूदा टी20 रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज 2007 की चैम्पियन भारतीय टीम ग्रुप टू के सुपर 10 मुकाबले में न्यूजीलैंड से खेलेगी। भारत ने पिछले सात टी20 मैच जीते हैं जिसमें 50 ओवरों की विश्व चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया का उसी की सरजमीं पर 3-0 से सफाया शामिल है। भारत ने श्रीलंका को 2-1 से हराने के बाद 20 ओवरों का एशिया कप खिताब भी जीता। ढाका में लगातार पांच जीत से उसका आत्मविश्वास कई गुना बढ़ा है।

धोनी एंड कंपनी ने हालांकि टी20 क्रिकेट में कभी न्यूजीलैंड को हराया नहीं है और चारों मुकाबलों में उसे शिकस्त का सामना करना पड़ा है। घरेलू हालात में हालांकि भारत को हराना कठिन होगा। भारतीय टीम अभ्यास मैच में दक्षिण अफ्रीका से चार रन से हारी थी जिससे टूर्नामेंट से पहले उसके लिये खतरे की घंटी बज गई।

भारतीय टीम मंगलवार (15 मार्च) को जीत के साथ अपने अभियान का आगाज करना चाहेगी। पिछले दो महीने से विराट कोहली शानदार फॉर्म में है और सात पारियों में चार अर्धशतक बना चुके हैं। कोहली ने 38 मैचों में 50 से ऊपर की औसत से रन बनाये हैं। वहीं छठा टी20 विश्व कप खेल रहे रोहित शर्मा भी जबर्दस्त फॉर्म में हैं। शिखर धवन ने टुकड़ों में अच्छा प्रदर्शन किया है लेकिन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अभ्यास मैच में 73 रन की पारी से उनका मनोबल बढ़ा होगा।

सुरेश रैना, युवराज सिंह और धोनी के अलावा भारतीय बल्लेबाजी क्रम में हार्दिक पंड्या और रविंद्र जडेजा भी हैं। जसप्रीत बुमरा शुरुआती और डैथ ओवरों में अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं। उनका साथ देने के लिये अनुभवी आशीष नेहरा हैं। मोहम्मद शमी फिट हो गए हैं और मध्यम तेज गेंदबाजी में विविधता देने के लिये पंड्या भी हैं। स्पिन गेंदबाजी में आर अश्विन और रविंद्र जडेजा हैं जिनका साथ देने के लिये हरभजन सिंह या पवन नेगी को उतारा जा सकता है।

न्यूजीलैंड के पास भी कई खतरनाक खिलाड़ी हैं हालांकि उसे ब्रेंडन मैकुलम की कमी खलेगी जिन्होंने हाल ही में संन्यास लिया है। केन विलियमसन की अगुवाई वाली कीवी टीम के पास मार्टिन गुप्टिल, कोलिन मुनरो, ग्रांट एलियोट, रोस टेलर और कोरे एंडरसन जैसे बल्लेबाज हैं। तेज गेंदबाजी आक्रमण में उनके पास दाहिने-बायें का संयोजन है। वहीं स्पिन आक्रमण में भी विविधता है। न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान और श्रीलंका के खिलाफ पिछले पांच टी20 मैचों में से चार जीते हैं।

टीमें इस प्रकार हैं:

भारत : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, सुरेश रैना, युवराज सिंह, हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, आर अश्विन, जसप्रीत बुमरा, आशीष नेहरा, हरभजन सिंह, पवन नेगी, अजिंक्य रहाणे, मोहम्मद शमी।

न्यूजीलैंड : केन विलियमसन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, हेनरी निकोल्स, ल्यूक रोंची, रोस टेलर, कोलिन मुनरो, मिशेल सेंटनेर, नाथन मैकुलम, ग्रांट एलियोट, मिशेल मैक्लीनागन, टिम साउदी, ट्रेंट बोल्ट, एडम मिल्ने, ईश सोढी, कोरे एंडरसन।

मैच का समय : शाम 7 . 30 बजे से।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories