ताज़ा खबर
 

सूअर के मांस और रेड मीट से बड़ सकता कैंसर का खतरा: WHO

सुअर का मांस, रेड मीट तथा कुछ दूसरे तरह के प्रसंस्कृत मांस खाने से इंसानों में कैंसर का खतरा हो सकता है।

Author लंदन | October 28, 2015 6:25 PM
प्रतिकात्मक फोटो

सुअर का मांस, रेड मीट तथा कुछ दूसरे तरह के प्रसंस्कृत मांस खाने से इंसानों में कैंसर का खतरा हो सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की कैंसर शोध एजेंसी ‘इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर’ (आईएआरसी) ने रेड मीट तथा प्रसंस्कृत मांस के सेवन के संदर्भ में एक अध्ययन किया है।

वैज्ञानिक शोध साहित्यों की विस्तृत समीक्षा करने के बाद 10 देशों के 22 विशेषज्ञों के समूह ने कहा कि रेड मीट का सेवन करने से इंसानों में कैसर का खतरा पैदा हो सकता है।

इसको लेकर वैज्ञानिकों को पुख्ता साक्ष्य मिले हैं।‘आईएआरसी मोनोग्राफ्स प्रोग्राम’ द्वारा इन विशेषज्ञों की बैठक बुलाई गई थी। इन विशेषज्ञों ने मुख्य रूप से कोलोरेक्टल कैंसर पर प्रकाश डाला है।

पर्याप्त साक्ष्य के आधार पर प्रसंस्कृत मांस को कैंसर पैदा करने वाला बताया गया है। विशेषज्ञ इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि रोजाना खाए गए प्रसंस्कृत मांस का 50 ग्राम हिस्सा कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा 18 फीसदी तक बढ़ा देता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App