ताज़ा खबर
 

इंटरनेट के ज्यादा प्रयोग से बच्चे हो सकते हैं हाई ब्लड प्रेशर और मोटापे के शिकार

इंटरनेट पर अधिक समय व्यतीत करने वालों किशोरों में उच्च रक्तचाप और वजन बढ़ने का खतरा रहता है।

Author वाशिंगटन | October 8, 2015 4:57 PM

इंटरनेट पर अधिक समय व्यतीत करने वालों किशोरों में उच्च रक्तचाप और वजन बढ़ने का खतरा रहता है। यह जानकारी हाल में किये गये एक अध्ययन में सामने आयी है। शोधकर्ताओं ने पाया कि जो किशोर एक सप्ताह में इंटरनेट पर कम से कम 14 घंटा व्यतीत करते हैं उनका उच्च रक्तचाप अधिक था।

इंटरनेट का ज्यादा इस्तेमाल करने वाले 134 किशोरों में से 26 का रक्तचाप अधिक था। यह माना जा रहा है कि यह पहला अध्ययन है जिसमें इंटरनेट पर समय व्यतीत करने और उच्च रक्तचाप के बीच के एक रिश्ते को दिखाया गया है।

शोधकर्ताओं ने बताया कि प्राप्त तथ्यों में यह पाया गया है कि इंटरनेट का ज्यादा इस्तेमाल करने से लत, चिंता, अवसाद, मोटापा और सामाजिक अलगाव जैसे अन्य स्वास्थ्य खतरों के बीच में एक संबंध है।

हेनरी फोर्डस डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक हेल्थ साइंसेज की एक शोधकर्ता एंड्रिया कासिडी बुशरोव ने बताया, ‘इंटरनेट का इस्तेमाल करना हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा है लेकिन हमें इसका उपभोग नहीं करना चाहिए। हमारे अध्ययन में माना गया है कि इंटरनेट का ज्यादा इस्तेमाल करने वाले किशोर सप्ताह में औसतन 25 घंटा इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं।’

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App