ताज़ा खबर
 

Health Tips: सर्दी में खूब खाएं हरी मटर, मोटापा घटाने के अलावा कई तरह से है फायदेमंद

सर्दी के मौसम में हरी मटर की उपलब्धता आसानी से हो जाती है। हरी मटर सेमटर पनीर, मटर पुलाव, आलू मटर, मटर के कटलेट्स और न जाने ऐसी कितनी ही मुंह में पानी लाने वाली चीज़ें बनती हैं।

Author नई दिल्ली | January 18, 2016 12:47 PM
Health Tips: सर्दी में फायदेमंद है हरी मटर का सेवन करना

भोजन में हरी मटर का यदि आप इस्तेमाल करते हैं तो आपको इसके कई फायदे हो सकते हैं। सर्दी के मौसम में हरी मटर की उपलब्धता आसानी से हो जाती है। हरी मटर सेमटर पनीर, मटर पुलाव, आलू मटर, मटर के कटलेट्स और न जाने ऐसी कितनी ही मुंह में पानी लाने वाली चीज़ें बनती हैं। लो कैलोरी और ढेर सारे पोषक तत्वों वाली इस सब्ज़ी को खाने से कई सारे लाभ होते हैं।

वज़न घटाने के लिए सबसे अच्छी चीज़ें वो रहती हैं जिनमें कैलोरी कम होती है लेकिन पोषक तत्व ढेर सारे होते हैं। और मटर ये शर्त पूरी करती है, इसलिए वज़न घटा रहे लोगों को इसे ज़रूर खाना चाहिए। 1 कप मटर में 118 कैलोरी होती हैं।

मटर में नियासिन होता है जो बैड कॉलेस्ट्रॉल को कम करता है, जो कि दिल की बीमारियों की बड़ी वजह है। इसके अलावा, मटर में काफी ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो आपके ब्लड वेसल और आर्टरीज़ को ब्लॉक होने से रोकते हैं। मटर का सूप पीने से ब्लड प्रेशर कम किया जा सकता है।

जब आपको कब्ज़ की समस्या हो तो याद रखें कि आपको ऐसी चीज़ें खानी चाहिए जिनमें फाइबर अधिक हो, इससे बोवेल मूवमेंट्स साफ रहते हैं। मटर में अधिक मात्रा में फाइबर होता है, इसलिए ये आपको इस समस्या में फायदा पहुंचा सकती है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App