ताज़ा खबर
 

विराट कोहली चुने गए क्रिकेटर ऑफ द इयर, महिलाओं में मिताली राज को मिलेगा यह खिताब

पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज सैयद किरमानी को कर्नल सीके नायुडु आजीवन उपलब्धि पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। कर्नाटक राज्य क्रिकेट संघ को वर्ष का सर्वश्रेष्ठ संघ चुना गया है।

Author नई दिल्‍ली | December 31, 2015 15:10 pm
विराट कोहली

भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली को आज बीसीसीआई ने वर्ष का क्रिकेटर पुरस्कार के लिये चुना। महिला वर्ग से यह खिताब मिताली राज को मिलेगा। पांच जनवरी को मुंबई में होने वाले बोर्ड के वार्षिक पुरस्कार समारोह में इन्‍हें सम्‍मानित किया जाएगा।

आस्ट्रेलियाई दौरे के बीच महेंद्र सिंह धोनी के अचानक संन्यास लेने के बाद कप्तानी संभालने वाले 27 वर्षीय बल्लेबाज कोहली ने अपने नेतृत्व में कुछ अच्छे परिणाम दिये। कोहली के नेतृत्व में भारत ने श्रीलंकाई सरजमीं पर 22 साल में पहली बार टेस्ट श्रृंखला जीती। इसके बाद विश्व की नंबर एक टीम दक्षिण अफ्रीका को पिछले नौ वर्षों में विदेशी धरती पर श्रृंखला में पहली हार का मजा चखाया। दायें हाथ के इस बल्लेबाज ने 15 टेस्ट पारियों में 42 . 67 की औसत से 640 रन बनाये। उन्होंने इसके अलावा 20 वनउे में 36 . 65 की औसत से 623 रन बनाये। कोहली को सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर के लिये पाली उमरीगर ट्राफी मिलेगी।

मिताली ने इस साल वनडे में 5000 रन पूरे किये। वह यह उपलब्धि हासिल करने वाली पहली भारतीय और ओवरआल दूसरी महिला बल्लेबाज बनीं। मिताली को सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर के लिये एम ए चिदंबरम ट्राफी दी जाएगी।

पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज सैयद किरमानी को कर्नल सीके नायुडु आजीवन उपलब्धि पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। कर्नाटक राज्य क्रिकेट संघ को वर्ष का सर्वश्रेष्ठ संघ चुना गया है। उसने इस साल रणजी ट्राफी, ईरानी कप और विजय हजारे ट्राफी जीती। कर्नाटक के बल्लेबाज रोबिन उथप्पा को रणजी ट्राफी में सर्वाधिक स्कोर बनाने के लिये माधवराव सिंधिया पुरस्कार से नवाजा जाएगा। उथप्पा ने 11 मैचों में 50 . 66 की औसत से 912 रन बनाये थे।

सर्वाधिक विकेट लेने का पुरस्कार कर्नाटक के आर विनयकुमार और मुंबई के शार्दुल ठाकुर को दिया जाएगा। इन्होंने पिछले सत्र में समान 48 विकेट लिये थे।

साल 2015 में सर्वाधिक विकेट लेने वाले टॉप 10 गेंदबाज जानें 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App