ताज़ा खबर
 

चूहों पर किए गए शोध से पता चला कि शरीर की आंतों में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया रोक रोकते कैंसर

आंतों में रहने वाले बैक्टीरिया की सूजन को दूर करने वाले गुण के कारण, कुछ विशेष प्रकार के कैंसर के विकास को रोका जा सकता है। जी हां, आपने सही पढ़ा है।

Author न्यूयॉर्क | April 19, 2016 2:07 PM

आंतों में रहने वाले बैक्टीरिया की सूजन को दूर करने वाले गुण के कारण, कुछ विशेष प्रकार के कैंसर के विकास को रोका जा सकता है। जी हां, आपने सही पढ़ा है। चूहों पर किए गए एक नए शोध से यह जानकारी मिली है।

जिन चूहों में लाभदायक बैक्टीरिया की मात्रा ज़्यादा थी, उनके रक्त कोशिकाओं के ट्यूमर को पनपने में काफी वक़्त लग रहा था। वहीं, जिन चूहों की आंतों में अच्छे बैक्टीरिया की मात्रा चार गुना ज़्यादा थी, उनके डीएनए के नुकसान और सूजन की संभावना कम थी। इसके अलावा उन चूहों की मेटाबॉलिज़्म क्षमता भी बेहतर थी और उनके अच्छे वसा में भी वृद्धि देखी गई थी। शोधकर्ताओं का मानना है कि अच्छे बैक्टीरिया कैंसर के खतरा को कम कर सकते हैं।

अमेरिका के कैलीफरेनिया विश्वविद्यालय के प्रो. राबर्ट सेस्टल ने बताया कि “अब डॉक्टर व्यक्ति के आंतों में स्थित बैक्टीरिया के प्रकार और स्तर का अध्ययन कर, यह बता सकते हैं कि उसे कैंसर होने की कितनी संभावना है। साथ ही उसे अच्छी बैक्टीरिया बढ़ाने वाले प्रोबायोटिक्स लेने का नुस्खा भी बता सकते हैं”।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App