ताज़ा खबर
 

सितारों के गणपति बप्पा

गणपति बप्पा मोरिया, मंगल मूर्ति मोरिया...के गीत और जयकारे से मुंबई की गलियां गूंज रही हैं। बप्पा के आगमन के लिए चौराहों पर पंडाल लगाकर पूजा शुरू हो जाती है। बालीवुड भी इससे अछूता नहीं है। गणेशोत्सव ही ऐसा त्याहोर है जिसमें बालीवुड का हर कलाकार जश्न की तरह मनाता है। स्टार्स का गणेशोत्सव पर क्या प्रोग्राम है? अपनी कौन सी इच्छा पूरी करने की वो गणपति भगवान से प्रार्थना करेंगे। ऐसे ही कई सवालों के साथ हमने गणेशोत्सव स्पेशल पर कुछ बालीवुड स्टार्स से बातचीत की। पेश है गणेशोत्सव स्पेशल परिचर्चा स्टारर्स की जुबानी...

Author September 14, 2018 2:48 AM
गणेशोत्सव ही ऐसा त्याहोर है जिसमें बालीवुड का हर कलाकार जश्न की तरह मनाता है।

गणपति के आशीर्वाद से ही घर में खुशियां हैं: शिल्पा शेट्टी

गणेशोत्सव के आगमन से ही हमारे पूरे घर में खुशी की लहर दौड़ जाती है। मेरा बेटा तो इतना बड़ा गणेश भक्त है कि विसर्जन के दिन वो बहुत दुखी होता है और चाहता ही नहीं है कि गणपति भगवान उसके घर से जाएं। हमारे पूरे परिवार की आस्था गणपति में हैं। असल में मंै भी बहुत उदास हो जाती हूं जब गणेश जी के विसर्जन का समय आता है। खैर, अभी तो उनके आने की खुशी है। हम सभी मिलकर त्योहार मना रहे हैं। गणपति बप्पा के आशीर्वाद से मेरे जीवन में वो सारी खुशियां शामिल हंै जिसकी मुझे कभी चाह थी। मैं ही नहीं मेरे पति राज कुंद्रा भी गणेश भगवान में बहुत आस्था रखते हैं।

मैं उनकी खास बेटी हूं: दीपिका पादुकोण
मेरी गणपति भगवान में अपार श्रद्धा है। गणपति की मुझ पर स्पेशल कृपा है। मैं उनकी स्पेशल बेटी हूं इसलिए वो मेरी बड़ी से बड़ी मुश्किल आसान कर देते हैं। ताकि उनका आशीर्वाद मुझ पर हमेशा बना रहे। जब भी मेरी फिल्म रिलीज होने वाली होती है तो मुझे बहुत टेंशन होती है इसलिए हर फिल्म की रिलीज से पहले मैं सिद्धिविनायक जरूर जाती हूं। मैं पर्सनली गणपति बप्पा की स्थापना तो नहीं करती। क्योंकि मैं मुंबई में अकेली रहती हूं। लेकिन हर गणपति उत्सव पर मैं अपने दोस्तों के यहां जरूर गणपति दर्शन करने जाती हूं। मैं गणपति से एक ही विश मांगती हूं कि जितनी भी जिदंगी दे अच्छी दे।

प्यारे हैं बप्पा: श्रद्धा कपूर
गणपति बप्पा है ही इतने क्यूट की उनकी हर छवि हर मूर्ति दिल को लुभा देती है। मुझे गणपति बप्पा बहुत पसंद हैं। यही वजह है कि मैं बचपन से ही गणपति उत्सव पूरे जोश से मनाती आई हूं। चूंकि मेरी मां मराठी हैं इसलिए हमारे लिए गणेशोत्सव बहुत ही महत्त्वपूर्ण हो जाता है। हम लोग मराठी रीति-रिवाज से गणेशोत्सव मनाते हैं। हमारे यहां तो पर गणेशोत्सव पर मोदक जरूर बनाया जाता है। जो गणपति जी की पसंदीदा भोग है। लेकिन एक सच ये भी है कि जिस दिन गणेश विसर्जन होता है उस दिन ऐसा महसूस होता है जैसे खुद गणेश जी की मूर्ति भी दुखी हो गई है। उस दिन मुझे इतना बुरा लगता है कि कई बार मेरी आंखों में आंसू भी आ जाते हैं। लेकिन फिर भी गणेश भगवान का विसर्जन करना ही पड़ता है।

आंखों से आंसू छलक जाते थे: माधुरी दीक्षित
जब मैं छोटी थी तब अपने यहां के गणेशोत्सव पर खास डांस प्रोग्राम पेश किया करती थी। उस दौरान हम गणेशोत्सव पर इतना धमाल करते थे कि जब-जब गणपति का विसर्जन होता था तो सभी की आंखों से आंसू छलक जाते थे। हम गणेश भगवान को ऐसे विदा करते थे जैसे हमारा खास दोस्त हमसे अलग हो रहा हो। हम खासतौर पर गणपति के कान में अपने दिल की बात या मनोकामएं बोलते थे। ये सब करने में बहुत मजा आता था। जब मैं शादी के बाद कुछ सालों तक अमेरिका में थी तो उस समय मैंने ये सब बहुत मिस किया था। फाइनली हम फिर मुंबई आ गए। और मैं फिर से गणेशोत्सव का त्योहार पूरे जोश के साथ मनाने लगी। और अब तो मेरे पति और मेरे दोनों बेटे भी गणेशोत्सव की पूजा में शामिल होते हैं। ये सब देखकर मेरा मन खुशी से झूम उठता है। हर साल की तरह इस साल भी मंै गणेश उत्सव का त्योहार पूरे जोश और श्रद्धा के साथ मनाउंगी।

हर साल पधारें बप्पा: ऋतिक रोशन

हमारे घर में हर साल गणपति बप्पा पधारते हैं। जब मैं छोटा था तब मैंने ही पापा से जिद की थी कि हमारे घर में भी गणपति बप्पा आएं और हम पूरी श्रद्धा के साथ गणेशोत्सव मनाएं। तब से मेरे डैड हर साल गणपति भगवान को हमारे घर लाते हैं। अब तो मेरे दोनों बेटे भी गणपति का त्योहार पूरी श्रद्धा के साथ मनाते हें। बस हर साल गणपति भगवान से एक ही प्रार्थना रहती है कि वो अपनी कृपा दृष्टि हम सभी पर बनाएं रखें और हमें हर मुसीबत से बचाएं। मुझे इस बात की खुशी भी है कि गणपति पर आधारित प्रसिद्ध गीत देवा श्री गणेशा मुझ पर फिलमाया गया है। ये गाना मुझे बहुत प्रभावित करता है। ऐसे में दिल से एक ही आवाज निकलती है गणपति बप्पा मोरिया अगले बरस तू जल्दी आ।

बहुत महत्त्व रखता है गणेशोत्सव: नाना पाटेकर
मैं तो बचपन से ही गणपति बप्पा के प्यार में पागल हूं। गणेशोत्सव मेरी जिंदगी में बहुत महत्त्व रखता है। मेरी गणपति बप्पा में बहुत श्रद्धा है। हमारे घर में पांच दिन का गणपति बैठता है। और इन दिनों में हमारे घर में एक दम मंदिर जैसी फीलिंग होती है। इन पांच दिनों में हमारे घर के लोग पूरे साल की पूजा कर लेते हैं। गणपति बप्पा ने मुझे इतना कुछ दिया है कि अब उनसे कुछ मांगने की इच्छा ही नहीं होती। बस वो अपना आर्शीवाद हम सब पर बनाए रखें। ये ही हमारे लिए सबसे बड़ा प्रसाद है। हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में मेरी पहली फिल्म अंकुश जो कि बहुत बड़ी हिट रही थी। उसका पहला शॉट भी गणेशोत्सव पर ही आधारित था। कहने का तात्पर्य ये है कि गणेश भगवान ने मुझे अपनी सोच से भी ज्यादा दिया है। मैं उनका स्वागत हर साल पूरी श्रद्धा भक्ति के साथ करता हूं। इस साल भी मैं पूरे जोश के साथ गणेशोत्सव मनाउंगा।

हमेशा राह दिखाना: रणबीर कपूर
हमारे यहां पर भी गणेशोत्सव बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। यही एक ऐसा दिन होता है जब सारे कपूर एक साथ मिलकर गणेश भगवान की पूजा करते हैं। और हम सब कजिन्स मिल कर गणेशोत्सव में धूम मचाते हैं। मेरी गणपति बप्पा में बहुत आस्था है। मैं उनसे यही प्रार्थना करता हूं कि हे गणपति बप्पा मुझे हमेशा सही राह दिखाना और अगर भूले भटके मुझसे कोई गलती हो जाए तो मुझे अपना बेटा समझ कर माफ कर देना। मेरे चाचा और मेरे पापा गणपति बप्पा की स्थापना आरके स्टूडियो में करते हैं और हमारे यहां पर पूरे संस्कार से साथ गणेशोत्सव मनाया जाता है। मजे की बात तो ये है कि पूरा एक साल कब शुरू होता है और कब खत्म होता है पता ही नहीं चलता। इस बार भी हमारा गणेशोत्सव पर धमाल मचाने का पूरा प्लान है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App