ताज़ा खबर
 

Ind vs Pak में भारत की जीत के टर्निंग प्वॉइंट्स, कोहली का शानदार कैच-बल्ले से बरसे रन

पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने निर्धारित 18 ओवर में 5 विकेट खोकर 118 रन बनाए थे। लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 13 गेंद शेष रहते जीत हासिल कर ली।

Author नई दिल्ली | March 20, 2016 3:10 PM
भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली। (पीटीआई फाइल फोटो)

कोलकाता में ईडन गार्डंस पर प्लेयर ऑफ द मैच रहे विराट कोहली के नाबाद 55 रनों की बदौलत टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 6 विकेट से मात दी। पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने निर्धारित 18 ओवर में 5 विकेट खोकर 118 रन बनाए थे। लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 13 गेंद शेष रहते जीत हासिल कर ली। टी-20 फॉर्मेट में यह पांचवीं बार है जब पाकिस्तान को भारत के हाथों शिकस्त झेलनी पड़ी है। जबकि एकदिवसीय विश्व कप की बात करें तो वहीं भी पाकिस्तान को जीत नसीब नहीं हुई है।

टर्निंग प्वाइंट्स

आफरीदी का कैच: पाकिस्तान के कप्तान शाहिद अफरीदी का शानदार कैच लेकर कोहली ने उनके तेजी से रन बनाने के मंसूबे पर पानी फेर दिया क्योंकि मैदान पर बल्लेबाजी के लिए उतरते ही अफरीदी ने चौके से खाता खोला था। अगर वे क्रीज पर लंबे समय तक रहते तो निश्चित तौर पाक का कुल स्कोर 118 से कहीं ज्यादा होता।

मोहम्मद समी का महंगा ओवर: समी पाकिस्तान के लिए किफायती गेंदबाज साबित नहीं हुए। उन्होंने अपने 2 ओवर में 17 रन लुटाए।

टर्न ले रही पिच और भारतीय गेंदबाजों की सधी गेंदबाजी: कोलकाता में हुई भारी बारिश की वजह से मैच 18-18 ओवर का किया गया। जिसके बाद भारतीय स्पिन गेंदबाजों ने टर्न ले रही पिच पर पाकिस्तान टीम को 18 ओवर में 5 विकेट पर 118 रन पर रोक दिया। पाकिस्तान की ओर से शोएब मलिक ने सबसे अधिक 26 रन बनाए। जबकि शहजाद ने 25, अकमल ने 22 और शारजील खान ने 17 रन का योगदान दिया। वहीं भारत के लिए आशीष नेहरा, जसप्रीत बुमराह रवींद्र जडेजा, सुरेश रैना और पांड्या ने एक-एक विकेट हासिल किया।

विराट के आगे बेबस पाक: जीत के लिए 119 के रनों का पीछा करने उतरी टीम इंडिया के लिए कोहली ने सबसे अधिक (नाबाद 55) रन बनाए। जबकि युवराज ने 24 और रोहित शर्मा ने 10 रन की पारी खेली।

लेकिन सबसे बेहतरीन रही युवराज और विराच के बीच की साझेदारी। इन दोनों खिलाड़ियों ने चौथे विकेट के लिए 7.2 ओवर में 61 रन की साझेदारी की।

भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 9 गेंद में 13 रन बनाकर नाबाद लौटे। दूसरी ओर पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद समी ने दो, आमिर और रियाज ने एक-एक हासिल किया।

टीम इंडिया की पहली जीत: टी20 विश्व कप में यह भारत की पहली जीत है। वह अपने पहले मैच में न्यूजीलैंड से हार गया था। वहीं, पाकिस्तान की यह पहली हार है। उसने अपने पहले मैच में बांग्लादेश को हराया था। भारत का अगला मुकाबला 23 मार्च को बेंगलुरु में बांग्लादेश से होगा।

Read Also:

IND vs PAK: टीम इंडिया ने सिर्फ मैच ही नहीं हराया, पाकिस्तान से और भी बहुत कुछ छीना

India vs Pakistan: सचिन, द्रविड़, लक्ष्‍मण, धोनी को मिलाकर बनता है एक विराट कोहली

IND vs PAK: कोहली की पारी पर तेंदुलकर ने कहा ‘शुक्रिया’, ब्रायन लारा बोले ‘शाबाश’

#IndvsPak: हार से भड़के शोएब अख्‍तर, बिग बी ने फहराया तिरंगा, कोहली ने सचिन को किया सैल्‍यूट

India vs Pakistan: हार के बाद पाकिस्‍तान में फूटे TV, फैंस लगा रहे शाहिद आफरीदी की क्‍लास

टी20 में सबसे ज़्यादा ‘मैन ऑफ द मैच’ लेने वाले भारतीय बने विराट कोहली, तोड़ा युवी का रिकॉर्ड

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App