ताज़ा खबर
 

मैं महिलाओं का पसंदीदा कभी नहीं रहा : रस्किन बॉन्ड

अपने जीवन के कुछ और दिलचस्प वाक्यों का जिक्र करते हुए उन्होंने बताया कि 22 साल की उम्र में आंखों की समस्या के कारण चश्मा लग गया था। उनके दोस्तों ने उनसे कहा था कि वह पहले से बेहतर दिखते हैं और अब वह लेखक की तरह ज्यादा दिखने लगे हैं।

Author September 14, 2018 2:48 AM
प्रसिद्ध लेखक रस्किन बॉन्ड

प्रसिद्ध लेखक रस्किन बॉन्ड ने अपनी नई किताब ‘द ब्यूटी आॅफ आॅल माय डेज : अ मेमॉयर’ में बहुत-सी दिलचस्प घटनाओं का जिक्र किया है। इसमें उन्होंने कहा है कि वह कभी भी महिलाओं के पसंदीदा पुरुषों की सूची में नहीं रहे। इस वाक्य के बारे में विस्तार से बताते हुए उन्होंने कहा कि केवल एक बार उनके जीवन में ऐसा मौका आया जब उन्हें लगा कि उनकी पड़ोसन उनमें दिलचस्पी ले रही है। हालांकि बहुत जल्द उन्हें महसूस हुआ कि वह सिर्फ उनसे अंग्रेजी के व्याकरण और शब्द संरचना को सीखने के लिए उनकी मदद चाहती थी।

बॉन्ड ने ताउम्र अविवाहित रहने का फैसला किया था। उनकी इस किताब का प्रकाशन पेंगुइन रेंडम हाउस इंडिया ने किया है। अपने जीवन के कुछ और दिलचस्प वाक्यों का जिक्र करते हुए उन्होंने बताया कि 22 साल की उम्र में आंखों की समस्या के कारण चश्मा लग गया था। उनके दोस्तों ने उनसे कहा था कि वह पहले से बेहतर दिखते हैं और अब वह लेखक की तरह ज्यादा दिखने लगे हैं।

किताब में उन्होंने फिर प्रख्यात कवि डोरोथी पार्कर के शब्दों को याद किया, ‘पुरुष शायद ही कभी चश्मा पहनने वाली महिलाओं को ज्यादा तवज्जो देते होंगे।’ और निष्कर्ष निकाला कि महिलाओं के मामले में यह ठीक उल्टा है। उन्होंने लिखा, ‘मेरा मानना है कि मैं कभी महिलाओं को पसंद नहीं आया। मैं अपने लेखन में इतना डूबा हुआ था कि मैं अपने कपड़ों या रूप-रंग को लेकर कोई चिंता नहीं करता था। मेरे कपड़ों की अलमारी दो जोड़ी ट्राउजर और तीन शर्ट तक सीमित थी।’

ज्वलंत मुद्दे पर आधारित फिल्म करेंगे शाहिद कपूर

निर्देशक श्री नारायण सिंह जल्द ही अभिनेता शाहिद कपूर के साथ एक ज्वलंत मुद्दे पर आधारित फिल्म पर काम शुरू करेंगे। सिंह की फिल्म ‘बत्ती गुल मीटर चालू’ जल्द ही सिनेमा घरों में प्रदर्शित होने वाली है। उनकी योजना भारत में श्वेत क्रांति के जनक डॉक्टर वर्गीज कुरियन के जीवन पर भी एक फिल्म बनाने की है। ‘बत्ती गुल मीटर चालू’ की शूटिंग के दौरान सिंह ने शाहिद कपूर के साथ अगली फिल्म के बारे में बातचीत की और दोनों ने फिर से साथ काम करने का निर्णय लिया।

सिंह ने बताया, ‘शाहिद के साथ अगली फिल्म किसी सामाजिक मुद्दे पर आधारित नहीं है। यह बिल्कुल ही एक अलग तरह की फिल्म है… किसी ने भी शाहिद को उस तरह की भूमिका में पहले नहीं देखा होगा। पटकथा पर काम जारी है।’ निर्देशक ने कुरियन के जीवन पर फिल्म बनाने के लिए एकता कपूर से हाथ मिलाया है। कुरियन की आत्मकथा ‘आई टू हैड एक ड्रीम’ पर एक पटकथा तैयार की जा रही है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App