ताज़ा खबर
 

England v/s Sri Lanka: प्रदीप ने दिलाई श्रीलंका को वापसी, इंग्लैंड के पांच विकेट पर 165 रन

नुआन प्रदीप ने शतक की ओर बढ़ रहे इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टेयर कुक को पवेलियन भेजा जिससे श्रीलंका ने लार्ड्स पर तीसरे क्रिकेट टैस्ट के पहले दिन चाय तक मेजबान टीम का स्कोर 165 रन पर पांच विकेट कर दिया।

Author लंदन | June 10, 2016 3:52 AM
England v/s Sri Lanka, Cricket, England, Jonny Bairstow, Sri Lanka, Alastair Cook, Nuwan Pradeep, Alex Hales, London, Rangana Herath, Shaminda Eranga, South Africa, Suranga Lakmal, Angelo Mathews, Australia, Chris Woakes, Headingley, James Vince, Joe Root, Middlesex, Moeen Ali, Nick Compton, Raviबॉलिंग करते नुआन प्रदीप

नुआन प्रदीप ने शतक की ओर बढ़ रहे इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टेयर कुक को पवेलियन भेजा जिससे श्रीलंका ने लार्ड्स पर तीसरे क्रिकेट टैस्ट के पहले दिन चाय तक मेजबान टीम का स्कोर 165 रन पर पांच विकेट कर दिया। बाएं हाथ के बल्लेबाज कुक जब अपने 29वें टैस्ट शतक की ओर बढ़ रहे थे पर तभी 85 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर वे प्रदीप की गेंद पर पगबाधा आउट हो गए। कुक ने 173 गेंद की अपनी पारी के दौरान नौ चौके जड़े।

कुक ने जानी बेयरस्टा के साथ पांचवें विकेट के लिए 80 रन की साझेदारी भी की जो चाय के समय 44 रन बनाकर खेल रहे थे। इंग्लैंड ने इससे पहले 84 रन पर चार विकेट गंवा दिए थे लेकिन इन दोनों ने पारी को संभाला। चाय के समय मोइन अली एक रन बनाकर बेयरस्टा का साथ निभा रहे थे। इससे पहले प्रदीप की गेंद पर 11 रन के निजी स्कोर पर बेयरस्टा को जीवनदान मिला जब शमिंदा इरांगा ने उनका कैच टपका दिया।
कुक ने लार्ड्स की सपाट पिच पर टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। मैच से पहले कुक को टैस्ट क्रिकेट में 10000 रन पूरे करने वाला इंग्लैंड का पहला बल्लेबाज बनने के लिए ‘स्मारिका बल्ला’ सौंपा। उन्होंने दूसरे टेस्ट के दौरान यह उपलब्धि हासिल की थी।
कुक और एलेक्स हेल्स (18) ने टीम को धीमी लेकिन ठोस शुरुआत दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 19.4 ओवर में 56 रन जोड़े। बाएं हाथ के स्पिनर रंगना हेराथ ने अपनी चौथी ही गेंद पर हेल्स को स्लिप में कप्तान एंजेलो मैथ्यूज के हाथों कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ा। तेज गेंदबाज सुरंगा लकमल ने इसके बाद पांच गेंद में भीतर निक काम्पटन (01) और जो रूट (03) को पवेलियन भेजकर श्रीलंका की स्थिति मजबूत की। लंच के बाद प्रदीप ने विंस (10) को बोल्ड करके इंग्लैंड को चौथा झटका दिया। कुक और बेयरस्टा ने इसके बाद पारी को संभाला। कुक ने अर्धशतक पूरा किया लेकिन प्रदीप ने उन्हें शतक से वंचित कर दिया।
सचिन से तुलना पर कुक ने कहा, लंबी दूरी तय करनी है
लंदन। इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टर कुक ने भले ही 10,000 रन पूरे करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी के सचिन तेंदुलकर के रेकार्ड को तोड़ दिया हो लेकिन वे इस बात से भली भांति वाकिफ हैं कि वे भारत के इस प्रतिभाशाली जीनियस की तरह नहीं हैं और उन्हें इस मास्टर बल्लेबाज की बराबरी करने में काफी लंबा समय लगेगा। कुक पिछले महीने डरहम में श्रीलंका के खिलाफ इंग्लैंड की नौ विकेट की जीत के दौरान क्रिकेट इतिहास में 10,000 रन पूरे करने वाले 12वें खिलाड़ी बन गए, लेकिन वे सचिन के 200 मैचों में रेकार्ड 15,921 रन से अभी करीब 6,000 रन से पीछे हैं। इकतीस वर्षीय कुक के 128 मैचों में 10,042 रन हैं।उन्होंने कहा कि सचिन के टैस्ट रनों के रेकार्ड को पूरा करने में उन्हें काफी लंबा सफर तय करना होगा।

श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टैस्ट से पहले कुक ने लार्ड्स में कहा कि 6,000 रन बनाने में काफी समय लगेगा। यह रेकार्ड बहुत ही प्रतिभाशाली जीनियस ने बनाया हुआ है। मैं कोई जीनियस नहीं हूं बल्कि सचिन हैं। इसलिए अभी काफी लंबा सफर तय करना है।
उन्होंने कहा कि मैं जब तक खेल सकूं, इंग्लैंड के लिए खेलना चाहता हूं और इस समय मैं इसका लुत्फ उठा रहा हूं। मैं सचमुच प्रेरित और भूखा हूं और इससे मैं कहां तक जाऊंगा, कौन जानता है। कुक ने 47 के औसत से 28 टैस्ट शतक जड़े हैं जबकि सचिन के नाम करीब 54 के औसत से रेकार्ड 51 शतक हैं। पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावसकर 10,000 रन पूरे करने वाले पहले खिलाड़ी थे। उन्होंने पिछले हफ्ते कहा था कि अपनी उम्र के कारण कुक में सबसे ज्यादा टैस्ट रन का नया रेकार्ड बनाने की काबिलियत है और साथ ही इंग्लैंड किसी अन्य देश से कहीं ज्यादा टैस्ट मैच खेलता है।

Next Stories
1 कार्यपालिका का काम नहीं कर सकतीं अदालतें: जेटली
2 SEBI ने सहारा की 16 और संपत्तियां ई-नीलामी के लिए रखीं
3 राज्यसभा चुनाव पर बसपा का रुख साफ नहीं
आज का राशिफल
X