ताज़ा खबर
 

ICC World T20: न्यूजीलैंड का विजय रथ रोककर इंग्लैंड शान से फाइनल में

इंग्लैंड की टीम 2010 के बाद दूसरी बार विश्व कप के फाइनल में पहुंची है।

England in Final, England vs New Zealand, ICC World T20, England Defeat New Zealand, England, New Zealand, Cricketइंग्लैंड के बल्लेबाज जो रूट और जोस बटलर जीत के बाद खुशी मनाते हुए। (एपी फोटो)

इंग्लैंड की महिला टीम फाइनल से चूक गई लेकिन पुरुषों की टीम ने न्यूजीलैंड पर धमाकेदार जीत दर्ज कर आइसीसी विश्व कप टी 20 के फाइनल में जगह बना ली है। जीत के नायक ओपनर जैसन राय रहे जिन्होंने धमाकेदार पारी खेली और बुघवार को फीरोज शाह कोटला मैदान पर खेले गए पहले सेमीफाइनल में उसने न्यूजीलैंड को सात विकेट से हराया। हालांकि इंग्लैंड के गेंदबाजों ने भी डेथ ओवरों में कमाल भरी गेंदबाजी कर न्यूजीलैंड को बड़ा स्कोर बनाने से रोक दिया। विश्व कप में अब तक अपराजेय रही न्यूजीलैंड की टीम राय की लप्पेबाजी के सामने 153 रनों का स्कोर का बचाव नहीं कर पाई। इंग्लैंड की टीम 2010 के बाद दूसरी बार विश्व कप के फाइनल में पहुंची है। तब उसने चैंपियन बनने का गौरव पाया था। फाइनल में उसका मुकाबला रविवार को कोलकास्ता में भारत और वेस्टइंडीज के विजेता से होगा। मैन आफ द मैच रहे जैसन राय ने 44 गेंदों पर 78 रन बनाए। इसमें ग्यारह चौके व दो छक्के लगाए और न्यूजीलैंड की गेंदबाजी को बौना बना दिया। न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 153 रन बनाए थे।

इंग्लैंड ने 17.1 ओवर में 159 रन बना कर मैच सात विकेट से जीता। जैसन राय ने ऊपरी क्रम में विस्फोटक पारी खेली तो मध्यक्रम में जोस बटलर ने रनों की आतिशबाजी फोड़ी। जैसन राय ने कोरी एंडरसन के पहले ओवर में ही चार चौके लगा कर अपने इरादे जता दिए थे। उन्होंने सभी गेंदबाजों पर ताबड़तोड किया। राय ने एलेक्स हेल्स के साथ मिल कर 8.2 ओवर में 82 रन जोड़ लिए। इस बीच राय ने महज 26 गेंदों पर अपनी हाफ सेंचुरी पूरी की।

टी 20 क्रिकेट में इयन मोर्गन ने इंग्लैंड के लिए 25 गेंदों पर हाफ सेंचुरी बनाई थी। राय की इंग्लैंड के लिए यह दूसरी तेज हाफ सेंचुरी रही। इन दोनों के ताबड़तोड़ से इंग्लैंड ने छह ओवर के पावरप्ले में 67 रन बना लिए थे। मैदान पर मौजूद करीब 35 हजार दर्शकों का दोनों ने जम कर मनोरंजन किया। हेल्स को सेंटनेर ने मुनरो के हाथों कैच करा इंग्लैंड को पहली कामयाबी दिलाई। इसके बाद तेरहवें ओवर में लेग स्पिवर ईश सोढ़ी ने दो लगातार गेंदों पर राय और कप्तान इयन मोर्गन को आउट कर मैच को रोमांचक बनाया। लेकिन इसके बाद मोर्चा बटलर ने संभाला और उन्होंने सोढ़ी के चौथे औवर में दो छक्के न एक चौका जड़ कर मैच को एकतरफा बना डाला। इस ओवर में रूट ने भी एक छक्का जड़ा। सेंटेनर के ओवर में बटलर ने छक्का लगा कर मैच खत्म किया। जोस बटलर ने 17 गेंदों पर दो चौकों और तीन छक्कों की मदद से 32 रन की तूफानी पारी खेली और नाटआउट रहे। जो रूट भी 27 रन बना कर नाटआउट 27 रहे।

इससे पहले, डेथ ओवरों में अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की मदद से इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को आइसीसी विश्व कप टी 20 के पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को 153 रनों पर रोक दिया। टास गंवाने के बाद बल्लेबाजी का न्योता पाकर न्यूजीलैंड ने जोरदार शुरुआत की। लेकिन इस शुरुआत को वह बड़े स्कोर में बदल नहीं पाई। एक समय न्यूजीलैंड का स्कोर दो सौ के आसपास जाता दिख रहा था लेकिन इंग्लैंड के गेंदबाजों ने डेथ ओवरों में अच्छी गेंदबाजी कर न्यूजीलैंड को बड़ा स्कोर खड़ा करने से रोक दिया। न्यूजीलैंड ने पहले दस ओवर में एक विकेट पर 89 रन कूट डाले थे लेकिन इंग्लैंड के गेंदबाजों ने शानदार वापसी की। उन्होंने न सिर्फ नियमित अंतराल पर विकेट निकाले बल्कि न्यूजीलैंड को रन बनाने से भी रोका। आखरी के दस ओवरों में न्यूजीलैंड को उन्होंने महज 64 रन ही जोड़ने दिया। पंद्रहवें ओवर में भी न्यूजीलैंड बेहतर स्थिति में थी और तीन विकेट खो कर उसने 121 रन बना लिए थे। लेकिन बाद में बल्लेबाज लप्पेबाजी नहीं कर पाए। इंग्लैंड के गेंदबाजों ने उन्हें ज्यादा आजादी लेने नहीं दिया।

माटिर्न गुप्टिल और केन विलयमसन ने ताबड़तोड़ शुरुआत की। गुप्टिल ज्यादा आक्रामक दिख रहे थे और इसका खमियाजा उन्हें भुगतना पड़ा। तीसरे ओवर में विली की बाहर जाती गेंद पर उन्होंने बल्ला लगाया और विकेट के पीछे जोस बटलर ने कैच लपक कर उनकी पारी का अंत किया। गुप्टिल ने 15 रनों की अपनी पारी में तीन चौके जड़े। इसक बाद कप्तान केन विलयमसन और बाएं हाथ के बल्लेबाज कोलिन मुनरो ने कुछ बेहतरीन स्ट्रोक लगाए। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 60 गेंदों पर 74 रनों की साझेदारी कर बड़े स्कोर की नींव रखी। लेकिन पहले विलयमसन और पिर मुनरो आउट हुए।16 रनों के अंदर दोनों की पैवेलियन वापसी हुई और टीम इसके बाद टीम दबाव में आ गई।

विलयमसन को स्पिनर मोईन अली ने चलता किया। गेंद बल्ले का ऊपरी किनारा लेकर आफ साइड पर हवा में लहरा गई और अली ने पीछे भाग कर बेहतरीन कैच लपका। मुनरो प्लंकेट की गेंद को हवा में खेल गए और लांग आन पर मोईन अली ने कैच थामा। विलयमसन ने 28 गेंदों पर तीन चौके व एक छक्के की मदद से 32 और मुनरो ने 32 गेंदों पर सात चौके व एक छक्के की मदद से 46 रन बनए। न्यूजीलैंड के लिए कोरी एंडरसन ने भी लप्पेबाजी की और 23 गेंदों पर दो चोके व एक छक्के की मदद से 28 रन बनाए। बाकी के बल्लेबाज बड़ा योगदान नहीं दे सके।

स्कोर बोर्ड

न्यूजीलैंड: मार्टिन गुप्टिल को बटलर बो विली 15, केन विलयमसम को एंड बो मोईन अली 32, कोलिन मुनरो को अली बो प्लंकेट 46, कोरी एंडरसन को जोर्डन बो स्टोक्स 28, रोस टेलर को मोर्गन बो जोर्डन 6, ल्यूक रोंची को विली बो स्टोक्स, ग्रांट एलियट नाट आउट 4, मिशेल सेंटेनर को जोर्डन बो स्टोक्स 7, मिशल मैकलनघन रन आउट 1, अतिरक्ति 11, कुल (आठ विकेट पर) 153 रन।

विकेटों का पतन: 1/17, 2/91, 3/86, 4/134, 5/139, 6/139, 7/150, 8/153
गेंदबाजी: डेविड विली 2-0-17-0, क्रिस जोर्डन 4-0-24-1, लियम पलंकेट 4-0-38-1, आदिल राशिद 4-0-33-0, बेन स्टोक 4-0-26-3, मोईन अली 2-0-10-1

इंग्लैंड: जेसन राय बो सोढ़ी 78, एलेक्स हेल्स को मुनरो बो सेंटनर 20, जो रूट नाटआउट 27, इयन मोर्गन एलबीडब्लू सोढ़ी 0, जोस बटलर नाटआउट 32, अतिरिक्त 2, कुल (18.1 ओवर में तीन विकेट पर): 159 रन।
विकेटों का पतन: 1/82, 2/110, 3/110

गेंदबाजी: कोरी एंडरसन 1-0-16-0, एडम मिल्ने 3-0-27-0, मिशल मैकलनघन 3-0-24-0, मिशल सेंटेनर 3.1-0-28-1, ईश सोढ़ी 4-0-42-2, ग्रांट इलियट 3-0-21-0

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories