ताज़ा खबर
 

सार्वजनिक स्थान पर धूम्रपान करने वाले पुलिसवालों की खैर नहीं

दिल्ली पुलिस में धूम्रपान की लत वाले अधिकारियों के लिए आफत आने वाली है, क्योंकि यदि वे ड्यूटी के दौरान सार्वजनिक स्थलों पर धूम्रपान करते हुए पाए गए तो उन्हें विभागीय कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा।

Author नई दिल्ली | January 11, 2016 3:18 AM
धूम्रपान का प्रतीकात्मक फोटो

दिल्ली पुलिस में धूम्रपान की लत वाले अधिकारियों के लिए आफत आने वाली है, क्योंकि यदि वे ड्यूटी के दौरान सार्वजनिक स्थलों पर धूम्रपान करते हुए पाए गए तो उन्हें विभागीय कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। अदालती आदेशों का पालन करते हुए इस साल जारी अपने पहले परिपत्र में दिल्ली पुलिस ने कहा है कि यह बात एक बार फिर कही जाती है कि कोई भी अधिकारी सार्वजनिक स्थल पर धूम्रपान नहीं करेगा। यदि वह ऐसा करते हुए पाया गया तो उसके खिलाफ अभियोजन तो होगा ही साथ ही अनुशासनात्मक विभागीय कार्रवाई भी की जाएगी।

परिपत्र में कहा गया है कि सार्वजनिक स्थलों पर पुलिस अधिकारियों के धूम्रपान करने की घटनाएं चहुंओर से आई हैं। इससे पुलिस की छवि धूमिल होती है। सार्वजनिक रूप से पुलिस की ऐसी हरकत से न केवल पुलिस के लिए असहजता पैदा होती है बल्कि लोगों में गलत संदेश भी जाता है। यह परिपत्र पुलिस उपायुक्त (मुख्यालय) की ओर से बुधवार को जारी किया गया।
झगड़े के बाद पति ने की पत्नी की हत्या : सीलमपुर इलाके में शनिवार शाम आपसी झगड़े के बाद पति ने पत्नी की चाकू घोंपकर हत्या कर दी। पुलिस ने आरोपी पति को गिरफ्तार कर लिया है। शव को पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल में रखवा दिया गया है।
पुलिस सूत्रों के मुताबिक सीलमपुर में रहने वाले इशरत बदायूं की रहने वाली रीना उर्फ हीना से प्रेम विवाह किया था। दोनों को एक चार साल का बेटा है।

शनिवार शाम पति पत्नी में झगड़ा हुआ तभी इशरत ने रीना पर चाकू से ताबड़तोड़ हमला कर दिया। गुरू तेगबहादुर अस्पताल में डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने आरोपी युवक को गिरफ्तार कर लिया है। पंखे से लटकी मिली महिला : वेलकम इलाके में शनिवार सुबह 23 साल की एक महिला संदिग्ध हालत में घर में मृत मिली। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए रखाने के बाद मामले की जांच शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि इलाके के ई ब्लाक में रहने वाले सुशांत की शादी नेहा से हुई थी। सुशांत भारतीय जीवन बीमा निगम में काम करता है। नेहा मूल रूप से नेपाल की है। शुक्रवार रात सभी खाना खाकर सोने चले गए। शनिवार सुबह नेहा की लाश पंखे से लटकी मिली। उसने मरने से पहले कोई पत्र लिखकर नहीं छोड़ा है जिससे मामला संदिग्ध बन गया है।

आरटीवी पलटने से युवक की मौत :
शाहाबाद डेयरी इलाके में शनिवार शाम एक आरटीवी पलटने से एक युवक की मौत हो गई और तीन लोग घायल हो गए। पुलिस ने आरटीवी चालक पर लापरवाही का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।
बताया जा रहा है कि आरटीवी रोहिणी से बवाना के बीच चलती है। शनिवार शाम तेज गति से चलाने के कारण चालक ने नियंत्रण खो दिया और गाड़ी पलट गई। घायलों को बाबा साहेब आंबेडकर अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां एक मोनू नामके एक यात्री को डाक्टरों ने मृत घोषित कर दिया।
आटो चालक पर मामला दर्ज : तिलकनगर इलाके में एक विदेशी युवती के साथ आटोचालक के हाथों छेड़छाड़ और धक्का देकर गिरा देने का मामला दर्ज किया गया है। आरोपी पुलिस की पकड़ से बाहर है।
बताया जा रहा है कि युवती विकासपुरी के कृष्णापुरी में रहती है। वह अपने साथी को छोड़ने जा रही थी तभी आटो चालक से पहले किराए के नाम पर झगड़ा हुआ और फिर दोनों में बहस होने के बाद युवती के साछ छेड़छाड़ की कोशिश की गई। पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि युवती नाईजीरिया मूल की है।
दुकानदार की पिटाई : किराड़ी इलाके में मन माना मीट नहीं देने पर कुछ लोगों ने एक दुकानदार की पिटाई कर दी। जा रहा है कि हुकुमचंद नामके व्यक्ति ने गुलाम साबिर की दुकान पर जाकर कीमा मांगा। मना करने पर दोनों तरफ से पहले बहस और फिर पथराव और हंगामा शुरू हो गया। पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।
हत्या के आरोप में किशोर गिरफ्तार :
पुलिस ने दक्षिण-पश्चिम दिल्ली के रनहौला इलाके में 46 साल के एक व्यक्ति की हत्या के सिलसिले में एक किशोर को गिरफ्तार किया है। दक्षिण-पश्चिम जिले के उपायुक्त आरए संजीव ने शनिवार को यहां बताया कि किशोर को पीड़ित के मोबाइल नंबर की मदद से पकड़ा गया। उसने दो जनवरी की इस घटना के बाद फोन ले लिया था। पुलिस के अनुसार पूछताछ के दौरान यह पता लगा कि किशोर उस समय नशे में था और पीड़ित अजय कालरा के साथ कहासुनी होने के बाद उसने कालरा के सिर पर पत्थर से हमला किया था। हालांकि कहासुनी का कारण और उसके बाद हत्या के मकसद का पता नहीं लग सका है। घटना के बाद किशोर फरार हो गया था और उसे पुलिस टीम ने शुक्रवार को रनहौला से पकड़ा।
घर के बाहर से कार चोरी :
मयूर विहार फेस तीन के जीडी कालोनी में एक घर के बाहर से एक कार की चोरी हो गई। गिरधारी लाल के बेटे राकेश शर्मा ने अपराध शाखा में इस बाबत रिपोर्ट दर्ज कराई है। चोरी की वारदात हाउस नंबर 1130 के पास हुई। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App