ताज़ा खबर
 

दिल्ली चुनाव: ‘आप’ ने खोला घोषणाओं का पिटारा

प्रतिभा शुक्ल आम आदमी पार्टी (आप) ने दिल्ली के कायाकल्प के लिए शनिवार को 70 सूत्रीय घोषणा पत्र जारी किया। पार्टी ने इसमें समाज के सभी तबके के कल्याण का वादा किया है। इनमें आधे दाम पर 24 घंटे बिजली आपूर्ति, पानी के अधिकार कानून बनाने के साथ-साथ सभी घरों में रोज दो घंटे पानी […]
Author February 1, 2015 08:18 am
Delhi Polls: चुनाव आयोग ने कोर्ट को बताया कि अरविन्द केजरीवाल का नाम सही तरीके से मतदाता सूची में दर्ज किया गया है। (फ़ोटो-पीटीआई)

प्रतिभा शुक्ल

आम आदमी पार्टी (आप) ने दिल्ली के कायाकल्प के लिए शनिवार को 70 सूत्रीय घोषणा पत्र जारी किया। पार्टी ने इसमें समाज के सभी तबके के कल्याण का वादा किया है। इनमें आधे दाम पर 24 घंटे बिजली आपूर्ति, पानी के अधिकार कानून बनाने के साथ-साथ सभी घरों में रोज दो घंटे पानी की आपूर्ति, महिला सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाने,वैट क ी दरें सबसे कम करने, नए स्कूल, कालेज और अस्पताल खोलने के अलावा मौजूदा ढांचे को मजबूत करने का वादा किया गया है। आप ने जनलोकपाल विधेयक लाने, दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने और स्वराज की अवधारणा को लागू करने का वादा भी किया है। घोषणा पत्र जारी करते हुए पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आप की सरकार बनने पर घोषणा पत्र को पूरा का पूरा लागू किया जाएगा।

जनलोकपाल के मुद्दे को छोड़ देने के आरोपों का सामना कर रही आप ने घोषणा पत्र में इस मुद्दे को सबसे ऊपर रखा है। घोषणा पत्र को करीब चार महीने की परिश्रम का नतीजा बताते हुए केजरीवाल ने कहा कि इसमें जनता से संवाद के जरिए उभर कर सामने आए मुद्दों को पूरा करने के सपने और उन्हें पूरा करने की कार्ययोजना है। पार्टी ने कहा कि आप की सरकार जनलोकपाल विधेयक को पारित करेगी। मुख्यमंत्री, मंत्रियों और विधायकों समेत दिल्ली सरकार के सभी सरकारी अधिकारियों को इसके दायरे में लाया जाएगा। सरकारी अधिकारियों को हर साल अपनी संपत्ति की घोषणा करना अनिवार्य बनाया जाएगा। उनकी कोई भी अघोषित संपत्ति जब्त कर ली जाएगी। भ्र्रष्टाचार के मामलों की समयबद्ध जांच सुनिश्चित की जाएगी। सरकारी विभागों में नागरिक चार्टर लागू किया जाएगा। विसल ब्लोअर्स को सुरक्षा दी जाएगी।

आप ने कहा है कि सरकार बनने पर वो स्वराज विधेयक लाएगी। इसके जरिए स्व-शासन और सबसे अच्छा प्रशासन दिया जाएगा। आप ने बिजली बिल को आधा करने और मीटरों की जांच कराकर गड़बड़ियों को दूर करने का वादा किया है। पार्टी ने बिजली वितरण कंपनियों (डिस्कॉम) का स्वतंत्र लेखा परीक्षण कराने की बात भी कही है। आप दिल्ली में अपना पावर स्टेशन लगाने की पक्षधर है। उसका मानना है कि इससे दिल्ली में 62 सौ मेगावाट तक बिजली की खपत को पूरा करने में सहायता मिलेगी। इससे बिजली समस्या का समाधान होगा।

घोषणा पत्र जारी करते हुए केजरीवाल ने कहा कि आप पानी के अधिकार को कानूनी अधिकार बनाएगी। किफायती दर पर दिल्ली के हर घर को रोज कम से कम दो घंटे पानी की आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी। पूरे दिल्ली में पानी और सीवर की लाइन डाली जाएगी। हर घर को हर महीने 20 हजार लीटर मुफ्त पानी मिलेगा। यह सुविधा हाउसिंग सोसायटी को भी मिलेगा। पानी की कीमतों में हर साल होने वाली बढ़ोतरी को तर्कसंगत बनाया जाएगा।

दिल्ली के पूर्ण राज्य के दर्जे पर भाजपा पर हमला करते हुए केजरीवाल ने कहा कि उनकी सरकार संवैधानिक ढांचे के भीतर दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने के लिए अपनी नैतिक और राजनीतिक अधिकार का प्रयोग करेगी। डीडीए, एमसीडी और दिल्ली पुलिस दिल्ली की निर्वाचित सरकार के प्रति जवाबदेही सुनिश्चित की जाएगी। आप ने अपने घोषणा पत्र में महिला, छात्र, डॉक्टर, वकील, व्यापारी,रेहड़ी-पटरी वालों, सरकारी कर्मचारियों सभी के लिए कुछ न कुछ करने का वादा किया है। पार्टी ने कहा है कि आप की सरकार बनने पर दिल्ली में वैट की दरें देश में सबसे कम की जाएंगी। इससे दिल्ली का व्यापार बढ़ेगा और करों की चोरी रुकेगी। पार्टी ने भ्रष्टाचार के खिलाफ हेल्पलाइन को फिर शुरू करने का वादा किया है।

आप ने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए पूरी दिल्ली में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे और बसों में सुरक्षा गार्ड तैनात किए जाएंगे। आप ने दिल्ली के गावों 20 कालेज और नए अस्पताल खोलने का भी वादा किया है। पार्टी ने कहा है कि 900 प्रथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोले जाएंगे और अस्पतालों में ठेके पर कर्मचारी रखने की प्रथा खत्म कर स्थायी भर्तियां की जाएंगी। किसी भी नियमित काम के लिए स्थायी नियुक्ति की जाएगी। अवैध कालोनियों के नियमित करने के नाम पर आप ने कहा है कि अगर उसकी सरकार बनी तो ऐसे प्रावधान किए जाएंगे जिससे लोग अपनी संपत्ति को फ्री होल्ड कर सकें। आप ने इसके अलावा दो लाख सार्वजनिक शौचालय बनाने, झुग्गियों की जगह पक्के मकान बनाकर देने और पूरी दिल्ली में वाई-फाई सुविधा देने का वादा किया है।
* विधानसभा चुनाव के लिए जारी किया घोषणा पत्र
* 70 सूत्रीय फार्मूले से दिल्ली का कायाकल्प करने का वादा
* बिजली, पानी, शिक्षा, स्वास्थ्य और महिला सुरक्षा पर जोर
* सरकार बनने पर जनलोकपाल कानून बनाने का किया वादा

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.