ताज़ा खबर
 

केजरीवाल सरकार भी नहीं बनवा पाई दिल्ली का यह फ्लाईओवर, 20 साल से लटका है प्रोजेक्ट

1998 में इसे शुरू किया गया था और तत्कालीन एमसीडी ने 2006 में इसका कमीशन लिया था।

नॉर्थ एमसीडी की स्टैंडिंग कमिटी के चेयरमैन प्रवेश वाही ने दावा किया है कि फिलहाल फ्लाईओवर का 30 प्रतिशत काम होना अभी बाकी है।

दिल्ली में यूं तो पिछले कई दशकों में विकास के कई काम हुए हैं, लेकिन एक फ्लाईओवर एेसा भी है जिसका काम 20 साल से पूरा ही नहीं हो पाया है। रानी झांसी रोड की ग्रेड सेपरेटर परियोजना पिछले दो दशकों से पूरा होने का इंतजार कर रही है। 1998 में इसे शुरू किया गया था और तत्कालीन एमसीडी ने 2006 में इसका कमीशन लिया था, लेकिन इसका काम अब तक पूरा नहीं हो पाया है। देरी के कारण अब तक इस परियोजना की लागत 177 करोड़ से 724 करोड़ हो गई है।

पिछले साल नॉर्थ कॉरपोरेशन ने एेलान किया था कि वह इस काम को जल्द से जल्द पूरा कराएंगे। इस फ्लाईओवर का निर्माण आईएसबीटी कश्मीरी गेट और पूसा रोड के बीच किया जा रहा है। नॉर्थ एमसीडी की स्टैंडिंग कमिटी के चेयरमैन प्रवेश वाही ने दावा किया है कि फिलहाल फ्लाईओवर का 30 प्रतिशत काम होना अभी बाकी है।
आजाद मार्किट के एक दुकानदार रवि कुमार ने टाइम्स अॉफ इंडिया को बताया कि बीते कई वर्षों में इस प्रोजेक्ट में कुछ खास विकास नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि इस काम की गति बहुत धीमी है और कॉरपोरेशन को अभी इसे पूरा करने में काफी वक्त लगेगा। काम शुरू हुए तो एक दशक से ज्यादा का समय बीत चुका है, लेकिन फिर भी कोई खास काम नहीं दिखता।

इसलिए हो गई इतनी देरी : वाही का कहना है कि बिजली पानी के कनेक्शन और फंड की कमी के चलते काम में देरी हो गई। उन्होंने कहा कि जमीन का अधिग्रहण और दिल्ली जल बोर्ड व बीएसईएस की सुविधाएं हटाने में कई एजेंसियां जुटी हुई थीं, जिन्होंने हमारी उम्मीद से ज्यादा समय लिया। उन्होंने बताया कि कॉन्ट्रैक्टर्स ने भी पैसे की कमी के कारण काम बंद कर दिया। लेकिन अब पैसे की कोई कमी नहीं है और काम पूरी तेजी से चल रहा है।

इस समय तक पूरा होगा प्रोजेक्ट! : उन्होंने आश्वासन दिया कि मार्च के अंत तक प्रोजेक्ट पूरा हो जाएगा। वाही ने कहा, 150 सेगमेंट्स अब भी बनने बाकी हैं। उन्होंने कहा कि एक सेगमेंट बनने में एक दिन का समय लगता है। हम चाहते हैं कि मार्च के अंत में इसका उद्धाटन हो जाए।

Next Stories
1 गुड़गांव : पटौदी के पॉल्ट्री फॉर्म में अज्ञात लोगों ने 2 महिलाओं से किया गैंगरेप, लूटे 60 हजार रुपये
2 इंडियन एक्सप्रेस ने लॉन्च की नई वेबसाइट ieMalayalam.com, लोकल साइट्स को देगी कड़ी टक्कर
3 संपादकीयः दागदार विलय
यह पढ़ा क्या?
X