ताज़ा खबर
 

परामर्श: अपने शौक को कारोबार में बदलने से पहले पूछें ये पांच सवाल

कुछ लोग नौकरी करने के लिए नहीं बने होते हैं। वे नौकरी के मुकाबले अपने व्यापार में अधिक सफल हो सकते हैं। ऐसे लोगों के सामने सबसे बड़ी समस्या होती है कि वे व्यापार क्या करें? इसके जवाब में आसपास के लोग उन्हें अपने शौक (हॉबी) को ही व्यापार में बदलने की सलाह देते हैं।

Author July 19, 2018 6:24 AM
प्रतीकात्मक चित्र

कुछ लोग नौकरी करने के लिए नहीं बने होते हैं। वे नौकरी के मुकाबले अपने व्यापार में अधिक सफल हो सकते हैं। ऐसे लोगों के सामने सबसे बड़ी समस्या होती है कि वे व्यापार क्या करें? इसके जवाब में आसपास के लोग उन्हें अपने शौक (हॉबी) को ही व्यापार में बदलने की सलाह देते हैं। यह सलाह है तो बेहतर लेकिन अपने शौक को कारोबार में बदलने से पहले हर व्यक्ति को खुद से ये पांच सवाल जरूर पूछने चाहिए…

1. क्या मैंने पर्याप्त अध्ययन कर लिया है

अगर आपके पास व्यापार का बहुत अच्छा आइडिया है और आप उसको लेकर उत्साहित हैं। इसके अलावा उस व्यापार को करने के लिए आपके पास जरूरी कौशल भी है और आपकी मदद के लिए भी कुछ लोग तैयार हैं। ऐसी परिस्थितियों में व्यापार को शुरू करने से पहले उसके बारे में विभिन्न तरह के अध्ययन कर लिए जाने चाहिए। इन अध्ययनों के बाद ही आप व्यापार शुरू करने के लिए पूरी तरह से तैयार होंगे।

2. क्या मैं अपने लक्षित बाजार को जानता हूं

किसी भी व्यापार को शुरू करने से पहले यह जानना सबसे जरूरी है कि उस व्यापार का लक्षित बाजार क्या होगा? इसके अलावा आपको इस बात की जानकारी होना भी जरूरी है कि जिस वस्तु या सेवा का व्यापार आप शुरू करने जा रहे हैं, उसकी लोगों के बीच मांग है या नहीं? अगर इन बातों की जानकारी नहीं होगी तो व्यापार शुरू होने से पहले ही बंद हो सकता है।

3. क्या मैं व्यापार में ज्यादा समय देने के लिए तैयार हूं

किसी भी व्यापार को सफल बनाने के लिए उसमें अधिक से अधिक समय देने की आवश्यकता होती है। अभी तक 9 से 5 की नौकरी करने वाले व्यक्ति को भी 12 से 16 घंटे व्यापार के लिए देने पड़ सकते हैं। क्या आप इसके लिए तैयार हैं? इससे भी ज्यादा क्या आपका परिवार इसके लिए तैयार हो जाएगा? अगर इन दोनों सवालों के जवाब हां में मिलें तभी व्यापार करने के रास्ते पर आगे बढ़ना सही रहेगा।

4. क्या मैं साईओ बनने के लिए तैयार हूं

व्यापार शुरू करने वाले अधिकतर लोग अपनी कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) बनना पसंद करते हैं। यहां यह सवाल उठाता है कि क्या आप सीईओ बनने के लिए तैयार हैं? हो सकता है कि आप एक बहुत अच्छे कलाकार हों या आपको बहुत अच्छा खाना बनाना आता हो और उसी क्षेत्र में आप अपना व्यापार शुरू करने की सोच रहे हों। लेकिन एक अच्छा कलाकार या एक अच्छा खाना बनाने वाला बेहतर सीईओ भी साबित हो यह जरूरी नहीं। इसलिए व्यापार शुरू करने से पहले यह सवाल जरूरी है।

क्या मैं अपने शौक के कारोबार में बदलने का आनंद उठा सकूंगा

कई लोग अपने शौक का इस्तेमाल अपनी बोरियत दूर करने के लिए करते हैं। यह उनके लिए बहुत निजी चीज होती है। ऐसे में सवाल उठाता है कि क्या आप अपने शौक के आधार पर व्यापार शुरू करके उसका उतना ही मजा ले पाएंगे जितना की अभी ले रहे हैं? अगर इस सवाल का जवाब अगर हां में मिलता है तो आप उसके आधार पर व्यापार शुरू कर सकते हैं।

युवाशक्ति डेस्क

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App