ताज़ा खबर
 

चैम्पियंस ट्रॉफी: बेल्जियम के खिलाफ लय बरकरार रखने उतरेगी भारतीय हॉकी टीम

बेल्जियम के खिलाफ अब तक 57 मैचों में से भारत ने 37 जीते और दस ड्रा रहे जबकि बेल्जियम ने दस जीते और 2011 के बाद से इसमें से छह जीते।

Author लंदन | Updated: June 12, 2016 6:03 PM
भारतीय हॉकी टीम (एपी फाइल फोटो)

पिछले मैच में मेजबान ब्रिटेन को हराकर आत्मविश्वास से ओतप्रोत भारतीय हॉकी टीम सोमवार (13 जून) को चैम्पियंस ट्रॉफी में बेल्जियम से खेलेगी जिसके खिलाफ उसका रिकॉर्ड इस टूर्नामेंट में शानदार रहा है। भारत का रिकॉर्ड बेल्जियम के खिलाफ अच्छा रहा है लेकिन 2011 के बाद से इस यूरोपीय टीम का पलड़ा भारी रहा है। बेल्जियम ने जोहानिसबर्ग में 2011 चैम्पियंस चैलेंज के फाइनल के बाद से अधिकांश मैचों में भारत को हराया है। भारत को उसके बाद हुए आठ मैचों में से सिर्फ दो चैम्पियंस ट्रॉफी मैचों में सफलता मिली है जो 2012 (मेलबर्न) और 2014 (भुवनेश्वर) में खेले गए। दोनों बार भारत ने बेल्जियम को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई । इस बार प्रारूप में बदलाव करके इसे मूल छह टीमों का किया गया है ।

भारत ने शनिवार (11 जून) को ब्रिटेन को 2-1 से हराया और ओलंपिक चैम्पियन जर्मनी को पहले मैच में 3-3 से ड्रा पर रोका। इससे उसके दो मैचों में चार अंक हो गए हैं और वह ऑस्ट्रेलिया के साथ बराबरी पर है। बेल्जियम विश्व रैंकिंग में भारत से दो पायदान ऊपर पांचवें स्थान पर है। दोनों टीमें जूनियर खिलाड़ियों को लेकर उतरी है। भारतीय टीम में सरदार सिंह और रूपिंदर पाल सिंह नहीं है जबकि बेल्जियम टीम में स्ट्राइकर टॉम बून नहीं हैं।

बेल्जियम ने भी भारत की तरह जर्मनी के खिलाफ बढ़त बनाने के बाद 4-4 से ड्रा खेला। पहले मैच में उसे दक्षिण कोरिया ने 2-0 से हराया था। बून की गैर मौजूदगी में बेल्जियम के आक्रमण का दारोमदार कप्तान जान डोमेन पर है। युवा स्ट्राइकर मनदीप सिंह ने शनिवार (11 जून) को आखिरी क्वार्टर में गोल करने के दो मौके गंवाए लिहाजा इस बार उन्हें इस कोताही से बचना होगा।

भारतीय टीम के मुख्य कोच रोलेंट ओल्टमेंस ने कहा,‘बेल्जियम की चुनौती अच्छी होगी और टीम को फिर सकारात्मक नतीजे के लिए खेलना होगा।’
उन्होंने कहा,‘हमारे प्रदर्शन में मैच दर मैच सुधार आया है लेकिन इसे बेहतर करना होगा। हमने ब्रिटेन के खिलाफ उम्दा प्रदर्शन किया जो मेरे लिए सुखद सरप्राइज था।’ बेल्जियम के खिलाफ अब तक 57 मैचों में से भारत ने 37 जीते और दस ड्रा रहे जबकि बेल्जियम ने दस जीते और 2011 के बाद से इसमें से छह जीते।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
जस्‍ट नाउ
X