ताज़ा खबर
 

ग्रामीण भारत के लिए नई डिजिटल साक्षरता मिशन योजना

जेटली ने कहा कि 16.8 करोड़ ग्रामीण परिवारों में से 12 करोड़ परिवारों के पास कम्प्यूटर नहीं है और इन परिवारों में शायद ही कोई व्यक्ति होगा जो डिजिटल दृष्टि से साक्षर हो।

Author नई दिल्ली | February 29, 2016 11:59 PM
arun jaitley, Finance Minister Arun Jaitley, arun jaitley rahul gandhi, rahul gandhi in lok sabha, jaitley hits back rahul gandhi, PM modi, arun jaitley FB post, अरुण जेटली, राहुल गांधी, जेटली का राहुल गांधी पर हमला, लोकसभा, संसदकेंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली (पीटीआई फोटो)

डिजिटल इंडिया के बाद सरकार ने सोमवार को ग्रामीण भारत के लिए नई डिजिटल साक्षरता मिशन योजना आरंभ करने की घोषणा की। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने वित्त वर्ष 2016-17 का बजट पेश करते हुए कहा कि इस योजना के लिए अगले तीन वर्षों के भीतर ग्रामीण भारत के लगभग छह करोड़ अन्य परिवारों को शामिल किया जाएगा। इस मिशन का ब्योरा वह अलग से देंगे। जेटली के अनुसार हमें अपनी आबादी से और अधिक लाभ उठाने की आवश्यकता है।

इसके लिए हमें ग्रामीण भारत में डिजिटल साक्षरता का प्रसार करना होगा। उन्होंने कहा कि 16.8 करोड़ ग्रामीण परिवारों में से 12 करोड़ परिवारों के पास कम्प्यूटर नहीं है और इन परिवारों में शायद ही कोई व्यक्ति होगा जो डिजिटल दृष्टि से साक्षर हो। उन्होंने कहा, ‘हम डिजिटल साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय डिजिटल साक्षरता मिशन और डिजिटल साक्षरता अभियान पहले ही अनुमोदित कर चुके हैं। अब हम ग्रामीण भारत के लिए नई डिजिटल साक्षरता मिशन योजना आरंभ करने जा रहे हैं।’

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Budget 2016: पहले घर पर ब्‍याज में छूट, सस्‍ती दवा समेत वित्‍त मंत्री ने दी थीं ये 15 सौगातें
2 Budget 2016: पढ़ें, क्‍या हुआ महंगा और क्‍या सस्‍ता?
3 Union Budget 2016: वित्त मंत्री आज किसे खुश करेंगे और किसे नाराज?
ये पढ़ा क्या?
X