ताज़ा खबर
 

शुक्रवार के दिन स्‍टूडेंट्स को खादी पहनाना चाहती है BJP, बताई वजह- इसी दिन हुई थी गांधीजी की हत्‍या

मंगलवार को राज्‍य सरकार ने एक सर्कुलर जारी कर कर्मचारियों को सप्‍ताह में एक बार खादी पहनने के लिए कहा था। यह सर्कुलर सभी सरकारी और अर्द्ध-सरकारी विभागों पर लागू होगा।

मुंबई | Updated: June 15, 2016 9:42 PM
कपड़े सिलाने के लिए दर्जी को शरीर का नााप देता एक व्यक्ति। (चित्र का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।)

एक तरफ जहां महाराष्‍ट्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को सलाह दी है कि वह सप्‍ताह में एक बार खादी पहना करें। अब भारतीय जनता पार्टी स्‍कूल और कॉलेज के स्‍टूडेंट्स को हर शुक्रवार खादी पहनाना चाहती हैं। बृहणमुम्‍बई नगर निगम ने हाल ही में ऐसा ही एक प्रस्‍ताव पास किया है, जिसे अब राज्‍य सरकार को भेजा गया है। वरिष्‍ठ भाजपा कॉरपोरेटर डॉ. राम बरोट ने यह कहते हुए प्रस्‍ताव पेश किया था कि सभी सरकारी और निगमों के कर्मचारी, स्‍कूल और कॉलेज के स्‍टूडेंट्स को हर शुक्रवारी खादी पहननी चाहिए। बरोट ने कहा, “पहले खादी पहनना राष्‍ट्रीयता का प्रतीक माना जाता था। हमें हमारे दैनिक जीवन में महात्‍मा गांधी के सिद्धांतों का पालन करने की जरूरत है। यह उनके प्र‍ति हमारी महान श्रद्धांजलि होगी।”

शुक्रवार को ही क्‍यों चुना गया, इस बारे में बताते हुए उन्‍होंने कहा, ”गांधी जी की हत्‍या शुक्रवार को हुई थी, इसलिए उन्‍हें इसी दिन याद करना उचित रहेगा। बरोट ने कहा कि इससे स्‍टूडेंट्स के बीच राष्‍ट्रीयता की भावना विकसित होगी। बरोट ने कहा, ”खादी पहनने से बच्‍चों को पता चलेगा कि वह देश के लिए कुछ कर रहे हैं। साथ ही, इससे हजारों लोगों को रोजगार भी मिलेगा। यह सब देखते हुए, सरकार को इसे लागू करना चाहिए क्‍योंकि इसमें कुछ भी गलत नहीं है।”

READ ALSO: गुजरात के स्‍कूलों में बच्‍चों को बांटी गई भारत माता और दीनदयाल उपाध्‍याय की तस्‍वीरों वाली कॉपियां

नगर निगम अधिकारियों के मुताबिक, प्रस्‍ताव कुछ ही दिन पहले राज्‍य सरकार को भेजा गया है। हालांकि वरिष्‍ठ अधिकारियों का मानना है कि ऐसे प्रस्‍ताव का पास होना मुश्किल है। एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने कहा, ”हम कैसे स्‍टूडेंट्स को हर शुक्रवार खादी पहनने के लिए मजबूर कर सकते हैं? इसका मतलब उन्‍हें अलग से खादी यूनिफॉर्म खरीदनी होगी। इस पर अभी कुछ साफ नहीं है और बहुत सारे पेरेंट्स इस कदम का विरोध करेंगे।”

Next Stories
1 सौ देशों में योग दिवस समारोह करेगा आर्ट आॅफ लिविंग
2 महाराष्‍ट्र BJP ने शिवाजी के वंशज संभाजी राजे को भेजा राज्‍यसभा, मराठाओं को लुभाने की कोशिश
3 डेविड हेडली पर आई किताब, 300 ईमेल्स से हुए कई नए सनसनीखेज खुलासे
ये पढ़ा क्या?
X