ताज़ा खबर
 

बीसीसीआई ने राहुल जोहरी को नियुक्त किया सीईओ, सचिव अनुराग ठाकुर को करेंगे रिपोर्ट

राहुल इससे पहले डिस्कवरी नेटवर्क एशिया प्रशांत के कार्यकारी उपाध्यक्ष और दक्षिण एशिया के महाप्रबंधक पद पर कार्यरत थे।
Author नई दिल्ली | April 21, 2016 01:23 am
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI)

राहुल जोहरी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) के पहले मुख्य कार्यकारी अधिकारी बनाए गए हैं। बीसीसीआइ ने बुधवार को उनकी नियुक्ति का एलान किया। यह पहला मौका है जब बोर्ड ने किसी को अपना मुख्य कार्यकारी अधिकारी बनाया है। बोर्ड के बयान के मुताबिक राहुल पहली जून से अपना कार्यभार संभालेंगे और वे मुंबई स्थित कार्यालय में रहेंगे।

जोहरी बोर्ड सचिव अनुराग ठाकुर को रिपोर्ट करेंगे। बयान में कहा गया है कि जोहरी इससे पहले डिस्कवरी नेटवर्क एशिया प्रशांत के कार्यकारी उपाध्यक्ष और दक्षिण एशिया के महाप्रबंधक पद पर कार्यरत थे। बयान में कहा गया है कि राहुल काफी अनुभवी हैं और उनकी बोर्ड के सहज संचालन, हितधारकों के प्रबंधन और खेल को आगे बढ़ावा देने के लिए रणनीति तैयार करने की जिम्मेदारी होगी।

बोर्ड अध्यक्ष शशांक मनोहर ने उनकी नियुक्ति पर कहा कि हमें खुशी है कि राहुल हमारे साथ है और विश्वास है कि उनके अनुभव और ज्ञान का बोर्ड को फायदा मिलेगा। उनकी दृष्टि, मार्ग दर्शन और सहयोग बीसीसीआइ के सफल कामकाज में योगदान देगा। बीसीसीआइ सचिव अनुराग ठाकुर ने नियुक्ति रर कहा कि हम राहुल का स्वागत करते हैं और बीसीसीआइ में नई भूमिका के लिए उन्हें शुभकामनाएं देते हैं। पिछले एक साल में बीसीसीआइ ने कई कदम उठाए हैं। यह एक और कदम है और यह बीसीसीआइ के पेशेवर कामकाज को मजबूत करने में मील का पत्थर साबित होगा।

राहुल ने अपनी नियुक्ति पर कहा कि मैं करोड़ों क्रिकेट प्रशंसकों की सेवा करने का मौका मिलने से सम्मानित महसूस कर रहा हूं। मेरा प्रयास भारतीय क्रिकेट में योगदान देना होगा। मैं बीसीसीआइ अध्यक्ष और सचिव का आभारी हूं कि उन्होंने मुझमें भरोसा दिखाया। इस इस जिम्मेदारी के निर्वहन के लिए सभी के सहयोग की उम्मीद करता हूं। राहुल को मीडिया उद्योग में 20 साल से अधिक का अनुभव है। वे 15 साल तक डिस्कवरी नेटवर्क से जुड़े हुए थे।

माना जा रहा है कि बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट से नियुक्त न्यायमूर्ति लोढ़ा समिति की सिफारिशों को ध्यान में रख कर यह नई नियुक्ति की है। आइपीएल स्पॉट फिक्सिंग विवाद के बाद बीसीसीआइ में ढांचागत बदलावों की पहचान करने और जवाबदेही लाने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने न्यायमूर्ति लोढ़ा की अध्यक्षता में पैनल का गठन किया था। पैनल ने जो सिफारिशें की थी उनमें क्रिकेट से इतर प्रबंधन को देखने के लिए मुख्य कार्यकारी अधिकारी की नियुक्ति करना भी शामिल था।

समिति ने सीईओ को पांच साल का अनुबंध देने की सिफारिश की थी लेकिन बीसीसीआइ ने जोहरी के कार्यकाल को लेकर विस्तार से जानकारी नहीं दी है लेकिन इतना कहा कि वे सचिव को रिपोर्ट करेंगे। इससे पहले रत्नाकर शेट्टी बीसीसीआइ के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी (सीएओ) के तौर पर काम कर रहे थे और अभी वे आइपीएल के सीईओ हैं। वह इसके अलावा महाप्रबंधन खेल विकास भी थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.