न्यूजीलैंड पर जीत के करीब है आॅस्ट्रेलिया

आॅस्ट्रेलिया मंगलवार को यहां न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टैस्ट के चौथे दिन स्टंप तक एक विकेट पर 70 रन बनाकर शृंखला में क्लीन स्वीप करने और दुनिया का नंबर एक खिताब दोबारा हासिल करने के करीब है।

cricket, second test, christchurch, day four, australia, jackson bird, five wickets, matt henry, bj watling
(फोटो-एजेंसी)

आॅस्ट्रेलिया मंगलवार को यहां न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टैस्ट के चौथे दिन स्टंप तक एक विकेट पर 70 रन बनाकर शृंखला में क्लीन स्वीप करने और दुनिया का नंबर एक खिताब दोबारा हासिल करने के करीब है। चौथे दिन न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों ने बेहतरीन जज्बा दिखाया।

इससे हताश होकर मेहमान टीम ने अंपायरों को गालियां भी दीं। हेगले ओवल में स्टंप तक जो बर्न्स 27 और उस्मान ख्वाजा 19 रन बनाकर खेल रहे थे। उन्हें जीत दर्ज करने के लिए केवल 131 रन की जरूरत है। टैस्ट में पहली बार पांच विकेट हासिल करने वाले जैकसन बर्ड और जेम्स पैटिंसन ने मिलकर न्यूजीलैंड की दूसरी पारी को 335 रन पर समेट दिया। इससे आॅस्ट्रेलिया को जीत के लिए 201 रन का लक्ष्य मिला।

न्यूजीलैंड की पिचों पर जूझ रहे डेविड वार्नर के रूप में आॅस्ट्रेलिया का एकमात्र विकेट गिरा, वह 22 रन पर आउट हुए। पहली पारी में छह विकेट हासिल करने वाले नील वैगनर की शार्ट गेंद पर बीजे वाटलिंग ने वार्नर को कैच आउट किया। हालांकि आॅट्रेलियाई टीम का पूरे टैस्ट में दबदबा बना रहा, लेकिन न्यूजीलैंड ने भी दो शतकीय साझेदारियां कर जुझारू प्रदर्शन किया। उसके खिलाड़ी मैच को बचाने के लिए क्रीज पर डटे रहने के लिए प्रयासरत रहे।

न्यूजीलैंड की दूसरी पारी में केन विलियम्सन ने 97 रन बनाए और पांचवें विकेट के लिए कोरी एंडरसन के साथ 102 रन की भागीदारी निभाई। एंडरसन के 40 रन पर आउट होने के बाद बर्ड की गेंदों ने कमाल करना शुरू किया। इसके बाद उन्होंने छह गेंद के अंदर तीन विकेट झटक लिए। विलियम्सन और टिम साउथी के विकेट भी गिर गए, लेकिन फिर बी जे वाटलिंग और मैट हेनरी ने आठवें विकेट के लिए 118 रन जोड़े जिससे न्यूजीलैंड का विकेट सात विकेट पर 328 रन था।

तभी न्यूजीलैंड ने सात रन के अंदर अपने अंतिम तीन विकेट खो दिए। एंडरसन तीन घंटे तक क्रीज पर डटे थे, पर वाइड गेंद को ड्राइव करने के प्रयास में बोल्ड हो गए। बर्ड ने अपने अगले ओवर में नई गेंद ली। इसका उन्हें फायदा हुआ और उन्होंने विलियम्सन का विकेट हासिल किया जो अपने 14वें टैस्ट शतक से महज तीन रन से दूर थे। आॅस्ट्रेलियाई टीम सुबह से उन्हें आउट करने की कोशिश में जुटी थी। दो गेंद के बाद बर्ड ने टिम साउथी को शून्य पर पवेलियन भेजा।

विलियम्सन ने क्रीज पर 340 मिनट बिताए। उन्होंने आॅस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को हताश कर दिया। इसका नजारा लंच से पहले देखने को मिला जब जोश हेजलवुड ने विलियम्सन को पगबाधा आउट करने की अपील की वो तब 88 रन पर थे। आॅस्ट्रेलिया ने अंपायर रैनमोर मार्टिनेंस्ज के ‘नाट आउट’ के फैसले की समीक्षा के लिए कहा और तीसरे अंपायर ने भी सहमति जताई कि वह नाट आउट ही थे तो आॅस्ट्रेलियाई खिलाड़ी अंपायरों के पास इकट्ठे हो गए। जब खिलाड़ी अपनी भावनाएं व्यक्त कर रहे थे तो स्टंप के माइक्रोफोन में हेजलवुड की ‘अश्लीलता’ भी दर्ज कर ली।

विलियम्सन और एंडरसन जहां सतर्क होकर खेल रहे थे, वहीं वाटलिंग और हेनरी ने रिवर्स स्विंग हासिल कर रहे गेंदबाजों के खिलाफ आक्रामक रवैया अपनाया। हेनरी ने अपने चौथे टैस्ट में 66 रन की पारी में 12 चौके जमाए, इससे पहले उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 27 रन का था। आस्ट्रेलिया के लिए बर्ड ने 59 रन देकर पांच और पैटिनसन ने 77 रन देकर चार विकेट प्राप्त किए।