ताज़ा खबर
 

T20 World Cup: श्रीलंका पर जीत में चमके फ्लेचर और बद्री, 7 विकेट से वेस्टइंडीज को दी मात

लेग स्पिनर सैमुअल बद्री के फिरकी के जादू के बाद सलामी बल्लेबाज आंद्रे फ्लेचर के करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी की बदौलत वेस्टइंडीज ने आईसीसी विश्व टी20 के सुपर 10 के ग्रुप एक मैच में रविवार को यहां श्रीलंका को सात विकेट से हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की।

Author बंगलुरू | March 21, 2016 9:07 AM

लेग स्पिनर सैमुअल बद्री के फिरकी के जादू के बाद सलामी बल्लेबाज आंद्रे फ्लेचर के करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी की बदौलत वेस्टइंडीज ने आईसीसी विश्व टी20 के सुपर 10 के ग्रुप एक मैच में रविवार को यहां श्रीलंका को सात विकेट से हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की।

फ्लेचर ने 64 गेंद में छह चौकों और पांच छक्कों की मदद से नाबाद 84 रन की पारी खेली जिससे वेस्टइंडीज ने 123 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 18.2 ओवर में तीन विकेट पर 127 रन बनाकर जीत दर्ज की। आंद्रे रसेल आठ गेंद में 20 रन बनाकर नाबाद रहे। फ्लेचर और रसेल ने 5.3 ओवर में चौथे विकेट के लिए 55 रन की अटूट साझेदारी की।

श्रीलंका की ओर से लेग स्पिनर जेफ्रे वांडरसे ने चार ओवर में 11 रन देकर एक विकेट चटकाया लेकिन अन्य कोई गेंदबाज प्रभाव नहीं छोड़ पाया। मिलिंदा श्रीवर्धने ने 33 रन देकर दो विकेट हासिल किए लेकिन उनके अंतिम ओवर में दो छक्के और एक चौका लगने से पासा पलट गया। इससे पहले बद्री (12 रन पर तीन विकेट) और ड्वेन ब्रावो (20 रन पर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने श्रीलंका की टीम तिसारा परेरा (40) की जुझारू पारी के बावजूद नौ विकेट पर 122 रन ही बना सकी।

बायें हाथ के स्पिनर सुलेमान बेन ने भी किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में सिर्फ 13 रन दिए लेकिन उन्हें कोई विकेट नहीं मिला। वेस्टइंडीज की दो मैचों में यह दूसरी जीत है जबकि श्रीलंका की दो मैचों में यह पहली हार है। क्रिस गेल को श्रीलंका की पारी के दौरान बायें पैर की मांसपेशियों में खिंचाव आ गया था जिसके कारण वह वेस्टइंडीज की पारी शुरू करने नहीं उतरे। फ्लेचर ने हालांकि टीम को तूफानी शुरूआत दिलाई। उन्होंने एंजेलो मैथ्यूज के पहले ओवर में ही चौका और छक्का जड़ने के बाद अगले ओवर में बाएं हाथ के स्पिनर रंगना हेराथ पर भी छक्का और चौका मारा।

फ्लेचर ने वांडरसे पर छक्के के साथ आठवें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया लेकिन अगले ओवर में बायें हाथ के स्पिनर श्रीवर्धने ने मार्लन सैमुअल्स (03) को विकेटकीपर दिनेश चांदीमल के हाथों स्टंप कराके वेस्टइंडीज को दूसरा झटका दिया। फ्लेचर ने श्रीवर्धने की गेंद पर दो रन के साथ 37 गेंद में पांचवां अर्धशतक पूरा किया लेकिन बायें हाथ के इस स्पिनर ने इसी ओवर में दिनेश रामदीन (05) को बोल्ड कर दिया।

गेल इसके बाद बल्लेबाजी के लिए उतरना चाहते थे लेकिन श्रीलंका की पारी के दौरान काफी देर बाहर रहने के कारण अंपायर ने उन्हें मैदान पर आने से रोक दिया और रसेल क्रीज पर उतरे। वेस्टइंडीज को अंतिम छह ओवर में जीत के लिए 48 रन की दरकार थी जिसके बाद फ्लेचर ने श्रीवर्धने पर लगातार दो छक्कों के साथ रन और गेंद के बीच के अंतर को कम किया और रसेल ने भी इस ओवर में चौका जड़कर वेस्टइंडीज का पलड़ा भारी कर दिया।

तेज गेंदबाज दुष्मंता चमीरा के अगले ओवर में फ्लेचर विकेट के पीछे कैच दे बैठे लेकिन मैदानी अंपायर ने टीवी अंपायर से सलाह के बाद उन्हें आउट देने के फैसले को उलट दिया क्योंकि गेंद रामदीन के दस्तानों में समाने से पहले जमीन को छू गई थी। रसेल और फ्लेचर ने कुलशेखरा पर चौकों के साथ वेस्टइंडीज को जीत के करीब पहुंचाया। कुलशेखरा ने चमीरा की गेंद पर रसेल का कैच टपकाया।

वेस्टइंडीज को अंतिम दो ओवर में जीत के लिए सात रन की दरकार थी और रसेल ने परेरा पर चौका और फिर छक्का जड़कर टीम को जीत दिला दी। बेहतरीन फार्म में चल रहे तिलकरत्ने दिलशान (12) ने आंद्रे रसेल के पहले ओवर की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका जड़ा लेकिन कालरेस ब्रेथवेट की गेंद पर पगबाधा आउट हो गए। रीप्ले में हालांकि दिखा कि गेंद विकेटों पर नहीं लग रही थी।

दिनेश चांदीमल (16) ने ब्रेथवेट पर छक्का जड़ा लेकिन बद्री की गेंद पर तेज रन लेने की कोशिश में रन आउट हो गए। बद्री ने इसके बाद लाहिरू थिरिमाने (05) को आंद्रे फ्लेचर के हाथों कैच कराया जबकि एक ही ओवर में चामरा कपुगेदारा (06) और मिलिंदा श्रीवर्धने (00) को पवेलियन भेजकर नौवें ओवर में श्रीलंका का स्कोर 47 रन पर पांच विकेट किया।

कप्तान एंजेलो मैथ्यूज (20) ने परेरा के साथ मिलकर विकेटों के पतझड़ पर विराम लगाया लेकिन इस दौरान रन गति काफी धीमी रही। परेरा ने 14वें ओवर में रसेल पर लांग आफ पर चौका जड़कर 43 गेंद के बाउंड्री के सूखे को खत्म किया। परेरा ने बेन और ब्रेथवेट पर भी चौके जड़े।

कप्तान मैथ्यूज हालांकि ब्रावो की धीमी फुलटास पर विकेटकीपर दिनेश रामदीन को कैच दे बैठे जिससे परेरा के साथ उनकी 44 रन की पारी का अंत हुआ। उन्होंने 32 गेंद का सामना किया लेकिन एक भी बाउंड्री नहीं लगा पाए। परेरा ने ब्रेथवेट की लगातार गेंदों पर चौके और छक्के के साथ 18वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। परेरा ने ब्रावो के पारी के अंतिम ओवर में रसेल को कैच थमाया। उन्होंने 29 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके और एक छक्का जड़ा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X