ताज़ा खबर
 

मजदूरी करते वक्त 15 महीने की बच्ची को पत्थर से बांध देती है मां, जानिए क्‍या है वजह

15 महीने की बच्ची शिवानी की मां उसके एक पैर में प्लास्टिक टेप बांध कर उसे भारी पत्थर से बांध देती है ताकि वह कहीं दूर न चली जाए, और खुद को नुकसान न पहुंचा ले।

Author अहमदाबाद | Updated: May 18, 2016 9:45 AM
Ahmedabad, parents tie toddler, child care centerशिवानी दिन के 9 घंटे तपती गरमी में इसी तरह घुटने के बल चलते हुए गुजार देती है। (Photo: Reuters)

कंस्ट्रक्शन साइट पर मजदूरी करते वक्त एक मां अपनी 15 महीने की बच्ची ‘शिवानी’ को पत्थर से बांध देती है। 40 डिग्री सेल्सियस की गरमी में जब लोग बाहर निकलना पसंद नहीं करते ऐसे में नन्हीं शिवानी नंगे पैर 9 घंटे इसी तरह बिताती है। शिवानी की मां सरता कलारा कहती है कि उसके पास इसके सिवाय कोई विकल्प नहीं है। वह और उसके पति 250 रुपए दिहाड़ी पर मजदूरी करते हैं। जहां काम होता है वह जगह बेहद भीड़ भरी है और मेरा बेटा साढ़े तीन साल का है इसलिए वह भी शिवानी को नहीं संभाल सकता।

Read Also: 7 साल की बच्ची को बचाने के लिए सांप से भिड़ गया कुत्ता, अब इलाज पर खर्च होंगे 22 लाख रुपए

‘सेव द चिल्ड्रेन’ एनजीओ के प्रमुख प्रभात झा ने बताया, ” चाइल्ड केयर सेंटर मुश्किल से ही कहीं मिलते हैं और जहां हैं भी वे पैसे मांगते हैं। इन लोगों को सरकार की ओर से या कंस्ट्रक्शन कंपनियों की ओर से चाइल्ड केयर सेंटर की सुविधाएं दी जानी चाहिए।” शिवानी के माता-पिता कहते हैं कि 7-8 साल की उम्र तक बच्चे हमारे साथ रहते हैं और उसके बाद हम उन्हें दादा-दादी के पास गांव भेज देते हैं।

See Photos: 250 रुपए दिहाड़ी कमाने के लिए तपती धूप में 15 महीने की बेटी को पत्थर से बांधने को मजबूर मां

आंकड़ों के मुताबिक कंस्ट्रक्शन साइटों पर काम करने वाले तकरीबन 4 करोड़ मजदूरों में हर पांचवीं, महिला है। जब सभी मजदूरों का खाने का वक्त होता है तब शिवानी की मां उसे बीच में आकर खाना खिलाती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 जेएनयू राष्ट्रद्रोह मामला: गांधीनगर की फोरेंसिक जांच में सही निकले चार वीडियो
2 उत्‍तराखंड भाजपा अध्यक्ष भट्ट ने लगाया हरीश रावत पर हत्या कराने की कोशिश का आरोप
3 बिना पूछे सेल्‍फी ले रहे फैन से भिड़े परेश रावल, एयरपोर्ट पर ही दिखाया गुस्‍सा
Ind vs Aus 1st T20 Live
X