ताज़ा खबर
 

फेसबुक पर बेहद कम है भारतीय लड़कियों की संख्‍या, रिपोर्ट में सामने आए चौंकाने वाले आंकड़े

हालांकि भारत में तेजी से बढ़ते इंटरनेट के प्रसार और युवाओं की बड़ी आबादी के बल पर विश्व की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक के देश में 11.2 करोड़ यूजर्स हैं, जो अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा है।

Facebook, India, Indian Women on Facebook, Total Female Facebook Users in India, We are Social Report, 24 percent Indian women use Facebook, 11.2 crore Indians use facebookफेसबुक की फाइल फोटो।

दुनिया में एक तरफ जहां महिलाओं ने सोशल मीडिया पर अपनी मौजूदगी के मामले में पुरुषों को पछाड़ दिया है वहीं भारत में ये आंकड़ा बिल्कुल उलट है। भारत में सोशल मीडिया के इस्तेमाल में महिलाएं पुरुषों से काफी पीछे हैं। एक शोध रिपोर्ट की माने तो एशिया-प्रशांत के क्षेत्र में सोशल माडिया साइट फेसबुक के इस्तेमाल के मामले में पुरुषों के मुकाबले महिलाओं की भागीदारी सिर्फ 38 फीसदी है, जबकि भारत के लिहाज से यह आंकड़ा सिर्फ 24 फीसदी है। भारत में हर चार फेसबुक यूजर्स में से एक महिला यूजर है।

ब्रिटेन की संस्था ‘वी आॅर सोशल’ की आरे से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक हमारे पड़ोसी मुल्कों बांग्लादेश और पाकिस्तान में क्रमश: 23 और 22 परसेंट महिलाएं सोशल मीडिया साइट फेसबुक पर एक्टिव हैं। इस रिपोर्ट के मुताबिक न्यूजीलैंड में सबसे ज्यादा 59 फीसदी महिला फेसबुक यूजर्स हैं। ऑस्ट्रेलिया, मंगोलिया और फिलिपींस में भी लगभग इतनी ही महिलाएं फेसबुक पर एक्टिव हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक इन देशों में वर्ष 2015 की तुलना में सोशल मीडिया पेनीट्रेशन लेवल 31 प्रतिशत बढ़ा है। रिपोर्ट में साउथ एशियाई देशों में महिलाओं द्वारा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के मामले में इस्तेमाल इस उदासीनता का एक बड़ा कारण इस क्षेत्र में महिलाओं और पुरुषों के बीच बरते जाने वाले भेदभाव को बताया है। ‘वी आर सोशल’ की ओर से जारी किए गए ये आंकड़े एक्टिव यूजर्स अकाउंट के अध्ययन पर आधारित हैं।

Read Also: प्लेन में इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे सैमसंग गैलेक्सी नोट 7, एविएशन विभाग ने लगाया बैन

हालांकि भारत में तेजी से बढ़ते इंटरनेट के प्रसार और युवाओं की बड़ी आबादी के बल पर विश्व की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक के देश में 11.2 करोड़ यूजर्स हैं, जो अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा है। इस साल अप्रैल में भारत में फेसबुक के 10 करोड़ यूजर्स थे और सितंबर के अंत तक मासिक सक्रिय यूजर्स की संख्या बढ़कर 11.2 करोड़ पहुंच गई है, वहीं दैनिक एक्टिव यूजर्स की संख्या भारत में 5.2 करोड़ है। वैश्विक स्तर पर फेसबुक यूजर्स की कुल संख्या 1.35 अरब है, जिसमें 86.4 करोड़ दैनिक एक्टिव यूजर्स हैं।

Read Also: क्या बंद हुआ रिलायंस JIO सिम मिलना? दिए गए सिम के एक्टिवेशन में भी हो रही है देरी

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 क्या बंद हुआ रिलायंस JIO सिम मिलना? दिए गए सिम के एक्टिवेशन में भी हो रही है देरी
2 तकनीकी गड़बड़ी के कारण 40 मिनट की देरी से लॉन्च हुआ GSLV-F05 रॉकेट
3 …तो बाकी देशों के साथ-साथ भारत में भी आ जाएगा 5जी