ताज़ा खबर
 

26/11 Stories of Strength: आतंकियों को राजनाथ का जवाब- ‘अब डॉन को पकड़ना मुश्किल ही नहीं आसान हो गया है’

26/11 Stories of Strength: अमिताभ बच्चन ने इस मौके पर काव्यात्मक प्रस्तुति दी जिसने हर हिंदुस्तानी के दिल में न सिर्फ देशभक्ति की भावना को झकझोर दिया बल्कि दुश्मनों को भी सख्त संदेश दिया कि भारत कमजोर नहीं...

Amitabh Bachchan, rajnath singh, nitin gadkari, amitabh bachchan show at gateway of india, big b in 26/11 event, 26/11 stories of strength, 26/11 stories of strength live, 26/11 stories of strength live streaming, 26/11 stories of strength live video, 26/11 stories of strength event, indian express 26/11 stories of strength, express 26/11 stories of strength, india express 26/11 stories of strength, 26/11 attack, 26/11 mumbai attack, 26 11 mumbai attack, 26/11 attack anniversary, 26/11 mumbai attack anniversary, 26/11 11th anniversary, amitabh bachchan, amitabh bachchan 26/11, nitin gadkari

26/11 Stories of Strength: द इंडियन एक्सप्रेस के कार्यक्रम ’26/11 Stories of Strength’ में उन शहीदों और बलिदानियों को याद किया गया जिन्होंने उस भयानक मंजर में अपनी जान गंवा दी या किसी ने अपनों को खो दिया। मुख्य अतिथि के तौर पर आए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने इस मौके पर पाकिस्तान और आतंकवादियों को कड़े शब्दों में जवाब दिया। राजनाथ ने साइबर नेटवर्क पर एक्टिव तमाम स्लीपर सेल्स और आतंकवादियों को जवाब देते हुए कहा— ‘अब डॉन को पकड़ना मुश्किल ही नहीं आसान हो गया है’।

इससे पहले केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने भी सख्त लफ्जों में कहा, ‘हमारी ओर कोई टेढ़ी नजर से देखेगा तो हमें उसको जवाब देना ही होगा। हमें ताकतवर इसलिए नहीं बनना ताकि किसी देश को डरा सकें, बल्कि इसलिए बनना है ताकि निर्बलों को बचा सकें। इसके बाद सदी के महानायक और बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन ने अपनी जोशीली और झकझोर देने वाली प्रस्तुति से न सिर्फ अपनी जान कुर्बान करने वालों को श्रद्धांजलि दी बल्कि दुश्मनों को ये जवाब भी दिया कि भारत कमजोर नहीं।

26/11 Stories of Strength Watch Full Program:

26/11 Stories of Strength के चौथे संस्करण के तहत मुंबई के गेटवे आफ इंडिया पर आयोजित इस कार्यक्रम में 100 से अधिक उन लोगों की दास्तां को भी सुनाया और दिखाया गया जो 2008 की उस भयानक मंजर से लड़ते हुए जीवित बचे हैं। द इंडियन एक्सप्रेस समूह के कार्यकारी निदेशक अनंत गोयनका ने इस मौके पर कहा, “इनकी आवाज़ हमें याद दिलाती है कि आज के समय में भी जबकि लोग बंटे हुए हैं, ज्यादातर भारतीय उदारवादी मानसिकता के साथ एक हैं। उनके लिए देश सर्वोपरि है।’

Live Blog

Highlights

    20:35 (IST)26 Nov 2019
    राष्ट्रगान के साथ 26/11 की 11वीं बरसी की ये शाम समाप्त हुई

    अमिताभ बच्चन की प्रस्तुति के बाद राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ। इसमें मंच पर राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी और अमिताभ बच्चन समेत सभी वो लोग मौजूद थे जिन्होंने 26/11 की याद में बेहतरीन कार्यक्रम प्रस्तुत किए। इसके साथ ही ये शाम खत्म हो गई।

    20:32 (IST)26 Nov 2019
    26/11 Stories of Strength: अमिताभ की प्रस्तुति ने दिल झकझोर दिया

    सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने भी मुंबई के गेटवे आफ इंडिया पर 26/11 Stories of Strength के तहत शानदार प्रस्तुति दी। उनकी ही आवाज में प्रस्तुति के बोल थे — 'क्या सारे जहां से अच्छा वाकई हिन्दुस्तां हमारा' इस बोल के माध्यम से जहां उन्होंने भारत मां का दर्द बयां किया वहीं उसके बाद उन्होंने पूरी दुनिया के सामने बताया कि हम बुझी राख नहीं एक अंगारा हैं। कोई नजर करेगा टेढ़ी तो उसकी आंखें तक निकालने की क्षमता है हममे।

    20:27 (IST)26 Nov 2019
    राजनाथ बोले- "अब आतंकियों के फाइनेंस नेटवर्क को बर्बाद करना भारत का लक्ष्य"

    26/11 की 11वीं बरसी पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा,  "हमने अब तक पाकिस्तान को ताकत के बल पर घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया है, लेकिन अब भारत का मिशन है पाकिस्तान में आतंकवाद को फाइनेंस करने वाले नेटवर्क को बर्बाद करना। उन्होंने पाकिस्तान को निशाना साधते हुए कहा कि उनकी कोशिश थी कि भारत के बैकबोन यानी मुंबई को बर्बाद कर दें लेकिन हम आज और निखर कर सामने खड़े हैं। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को भी उन्होंने इस मौके पर कोसने से नहीं छोड़ा, और कहा कि हमने जब से पाकिस्तान पर कार्रवाई करनी शुरू की है और उनके कारनामों को बेनकाब करना शुरू किया है उनके प्रधानमंत्री त्राहिमान त्राहिमाम करते इधर उधर भटकते दिख रहे हैं।"

    20:21 (IST)26 Nov 2019
    अब डॉन को पकड़ना मुश्किल नहीं, आसान हो गया है: राजनाथ

    राजनाथ ने एक फिल्मी डायलॉग को बदलते हुए कहा कि अब डॉन को पकड़ना मुश्किल नहीं आसान हो गया है। उन्होंने बताया कि आतंकवादी साइबर स्पेस पर काफी सक्रिय हो रहे हैं इस​लिए देश में साइबर एंड इंफॉर्मेशन डिविजन स्थापित किया था। हमने न सिर्फ स्लीपर्स सेल्स खत्म कर दिए हैं बल्कि उनको मदद करने वाले लोगों को भी अब नहीं बख्शा जा रहा है। हम अब उनके घर में घुसकर सर्जिकल स्ट्राइल भी करते हैं और एयर स्ट्राइक कर उनके नापाक मंसूबों को नेस्तोनाबूत भी कर रहे हैं।

    20:19 (IST)26 Nov 2019
    अब 26/11 जैसा हमला संभव नहीं: राजनाथ

    राजनाथ ने मुंबई हमले को याद करते हुए दुश्मनों को जवाब दिया कि 11 साल में अपनी सुरक्षा को इतना मजबूत कर लिया है कि अब 26/11 जैसी दूसरी घटना को अंजाम देना अब संभव नहीं। हमने तीन स्तरीय सुरक्षा चक्र तटवर्ती सीमा पर तैयार कर ली है। सागर सुरक्षा को ध्यान रखते हुए 1000 सागर प्रहरी बल विशेष तैयार किया जा रहा है, जो समुद्रीय मार्ग से सुरक्षा प्रदान करेंगे।

    20:08 (IST)26 Nov 2019
    हेड कॉन्स्टेबल तुकाराम का बलिदान बहुत अहम था: राजनाथ

    26/11 stories of strength: राजनाथ ने उन 166 जिंदगियों को श्रद्धांजलि दी जिन्होंने उस भयावह आतंकी घटना में अपनी जान गंवाई थी। उन्होंने इस मौके पर हेड कॉन्स्टेबल तुकाराम आमले को भी याद किया, जिन्होंने आगे बढ़कर कसाब की बंदूक की नाल पकड़ ली थी। कसाब ने उनके सीने में गोलियां उतार दी थीं। उन्हीं की वजह से कसाब को पकड़ा जा सका था।

    20:06 (IST)26 Nov 2019
    11 साल बाद भी कोई नहीं भूला वो घटना: राजनाथ

    देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मैंने इस कार्यक्रम की चर्चा तो सुनी थी लेकिन प्रत्यक्ष देखने का मुझे पहली बार मिला है। 2008 की उस घटना के 11 साल गुजर चुके हैं। इतने साल बाद भी कोई भी स्वाभिमानी राष्ट्र इसको भूल नहीं सकता है।

    19:41 (IST)26 Nov 2019
    26/11 stories of strength: अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय पहुंचे

    अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय भी 26/11 stories of strength कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंचे। इस कार्यक्रम में थोड़ी देर बाद अमिताभ बच्चन भी परफॉर्म करने वाले हैं।

    19:30 (IST)26 Nov 2019
    26/11 Stories of Strength: रेखा भारद्वाज ने 'प्यार और शांति' के लिए बेहतरीन परफॉर्मेंस दी

    'प्यार ही सिर्फ वो धर्म है जिसे मैं मानती हूं। प्यार भगवान है। प्यार में ही भगवान है।' राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता सिंगर रेखा भारद्वाज ने 26/11 Stories of Strength कार्यक्रम के दौरान ये बात कही। उन्होंने कहा कि इस मौके के लिए मैंने जो परफॉर्मेंस तैयार किया है वह प्यार और शांति को ध्यान में रखते हुए ही किया है।

    19:09 (IST)26 Nov 2019
    यूनिफॉर्म की ताकत ने उस दिन हम सभी को बचाया: राधिका आप्टे

    बॉलीवुड की अदाकारा राधिका आप्टे ने उस नर्स की बात की जिसने 26/11 हमले वाले दिन गर्भवती महिलाओं को सुरक्षित बचाया था। उन्होंने उसे असली हीरो बताते हुए कहा कि ये यूनिफॉर्म की ताकत है जिसने हम सभी को उस दिन सुरक्षित बचाया और लोगों की मदद की।

    18:54 (IST)26 Nov 2019
    हमें कोई टेढ़ी नजर से देखेगा तो जवाब देना होगा: गडकरी

    गडकरी ने भारतीय संस्कृति पर जोर देते हुए कहा कि हम किसी पर हमला नहीं करते। हम विश्व का कल्याण चाहते हैं लेकिन अगर कोई हमारी ओर टेढ़ी नजर से देखता है तो उसे जवाब देने की ताकत भी होनी चाहिए। यही भगवान श्रीकृष्ण ने गीता में कहा है। इतिहास हमेशा बलिदान से लिखा जाता है। आज जब हेमंत करकरे की बेटी बोल रही थी तो वो मुझे याद आ रहे थे। उनका बलिदान व्यर्थ नहीं जाना चाहिए। हमें उन्हें कभी नहीं भूलना चा​हिए। साथ ही जो बेगुनाह लोग थे, जो पीड़ित हुए उन्हें भी नहीं भूलना चाहिए। उन्होंने इंडियन एक्सप्रेस से इतिहास के इस बलिदान को नई पीढ़ी तक पहुंचाने के लिए धन्यवाद दिया।

    18:53 (IST)26 Nov 2019
    हमें निर्बलों की रक्षा के लिए और ताकतवर बनना है: नितिन गडकरी

    गडकरी ने कहा, सामर्थ्यवान और शक्तिशाली व्यक्ति ही समाज में शांति ला सकता है। दुर्बल सिर्फ अशांति फैलाता है। हमें भी शक्तिशाली बनना चाहिए। इसलिए नहीं क्योंकि हमें डराकर रखना है। इसलिए ताकि हम सर्वधर्म समभाव को प्रसारित करना है। हम सभी धर्मों का आदर करें। इसे स्थापित करने के लिए ही हमें ताकतवान बनना चाहिए।

    18:52 (IST)26 Nov 2019
    आतंकवाद की कोई जाति या धर्म नहीं होता: नितिन गडकरी

    सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने उस दिन को याद करते हुए कहा कि मैं उस दिन मुंबई में ही था। घटना बेहद दुखद थी। जनता में काफी रोष था। इस घटना के बीच मैंने ये देखा कि मुंबई की जनता ने उस दौरान काफी अच्छी प्रतिक्रिया दी थी। आतंकवाद की कोई जाति या धर्म नहीं होता। छत्रपति शिवाजी महाराज ने यही संदेश दिया था कि कोई भी आघात हो, हमारी माताओं और बहनों पर कोई आंच नहीं आना चाहिए। भारत उसी संस्कृति के साथ आज भी पूरी दुनिया को उदाहरण पेश करता है। स्वामी विवेकानंद जी ने शिकागो में संबोधित करते हुए कहा था कि मैं यहां इसलिए नहीं आया हूं कि हमारा धर्म श्रेष्ठ है। मैं यहांं इसलिए आया हूं कि आप जहां हैं वहां के भगवान भी श्रेष्ठ हैं। आपकी श्रद्धा जहां भी हो, वहां ही भगवान है। हर जगह भगवान है।

    18:38 (IST)26 Nov 2019
    26/11 Stories of Strength: अनंत गोयनका ने किया संबोधित

    द इंडियन एक्सप्रेस के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर, अनंत गोयनका 26/11 Stories of Strength कार्यक्रम में बोल रहे हैं। उन्होंने नफरत से भरे इस दौर में प्यार की जरूरत पर जोर देते हुए कहा, 'प्यार हमारी रक्षा पंक्ति में सबसे अग्रणी रहा है, इसे कभी खत्म नहीं किया जाना चाहिए। इतिहास गवाह रहा है कि एक के बिना दूसरे का सफल होना मुमकिन नहीं हुआ है।'

    18:29 (IST)26 Nov 2019
    26/11 Stories of Strength में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पहुंचे

    मुंबई के गेटवे ऑफ इंडिया पर चल रहे कार्यक्रम 26/11 Stories of Strength में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पहुंच चुके हैं।

    18:16 (IST)26 Nov 2019
    हर्षदीप कौर ने 26/11 पीड़ितों को श्रद्धांजलि दी

    "लुका छिपी बहुत हुई, सामने आ जा ना" इस गाने के साथ सिंगर हर्षदीप कौर ने 2008 मुंबई हमले में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी।

    18:14 (IST)26 Nov 2019
    26/11 #StoriesOfStrength अनुष्का शर्मा ने भारतीय जवानों को श्रद्धांजलि देते हुए एक कविता सुनाया

    26/11 #StoriesOfStrength कार्यक्रम में बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा ने भारतीय जवानों को श्रद्धांजलि देते हुए एक कविता सुनाया।

    18:03 (IST)26 Nov 2019
    26/11 Storeis Of Strength कार्यक्रम इंडियन नेवी कर रही प्रदर्शन

    कार्यक्रम की शुरुआत हो चुकी है। इसकी शुरुआत में हमारी इंडियन नेवी कार्यक्रम स्थल पर अपनी जांबाजी का प्रदर्शन कर रही है। 'हिन्दुस्तानी नाम हमारा है, सबसे प्यारा देश हमारा है' जवानों के सम्मान में सिंगर दिव्या कुमार ने भारतीय नौसेना के बैंड के साथ परफॉर्म किया।

    17:37 (IST)26 Nov 2019
    26/11 #StoreisOfStrength ये हैं कार्यक्रम

    फिल्म निर्माता आनंद तिवारी द्वारा निर्देशित इस कार्यक्रम में अभिनेता अमिताभ बच्चन उन प्रेरक व्यक्तियों की प्रस्तुति देंगे। अमिताभ बच्चन साल 2016 से स्ट्रेंथ ऑफ इलेक्शन की पहल के ब्रांड एंबेसडर भी हैं। कार्यक्रम के दौरान अभिनेता विक्की कौशल और राधिका आप्टे भी आएंगे जो 26/11 के हमले में जीवित बचे लोगों का साक्षात्कार लेंगे। इवेंट में एल सुब्रमण्यम, कविता कृष्णमूर्ति, ज़ेन दलाल, रेखा भारद्वाज, महेश काले, हर्षदीप कौर, दिव्या कुमार, शिल्पा राव, श्यामक डावर डांस कंपनी, सिम्फनी ऑर्केस्ट्रा, द इंडियन नेवी बैंड और महाराष्ट्र पुलिस भी अपनी प्रस्तुति देगी।

    17:36 (IST)26 Nov 2019
    26/11 #StoreisOfStrength की चौथी शृंखला का कार्यक्रम यहां देखें

    इवेंट- द इंडियन एक्सप्रेस 26/11 स्टोरीज़ ऑफ़ स्ट्रेंथ मंगलवार शाम 5.30 बजे से द इंडियन एक्सप्रेस ग्रुप के सभी डिजिटल प्लेटफॉर्म सहित एबीपी न्यूज़, रिपब्लिक टीवी और बिग 92.7 fm पर लाइव स्ट्रीम किया जाएगा। यह कार्यक्रम स्टार प्लस और हॉटस्टार पर 30 नवंबर, शनिवार को रात 9.30 बजे प्रसारित किया जाएगा।

    Next Stories
    यह पढ़ा क्या?
    X